Core Exercise at Home: लॉकडाउन में भी रहना है स्लिम और फिट, तो घर परें ये 4 कोर एक्‍सरसाइज

आप बिना जिम के भी घर पर स्लिम और फिट रह सकते हैं, अगर आप रोजाना यहां दी गई कोर एक्‍सरसाइज करें। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Apr 13, 2020 17:27 IST
Core Exercise at Home: लॉकडाउन में भी रहना है स्लिम और फिट, तो घर परें ये 4 कोर एक्‍सरसाइज

लॉकडाउन एक ऐसा समय है, जब आप चाहकर भी अपने खाने पर कंट्रोल नहीं कर पा रहे होंगे। जब सब सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन कर रहे हैं और घर में कैद हैं, ऐसे में लगभग हर कोई रसोई में कुछ नयी डिश बना रहे होंगे। लेकिन खाने के प्रति खुद को कंट्रोल कर पाना और लगातार बढ़ रही तोंद आपको चिंता में डाल रही होगी। अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है, तो यहां आपके लिए कुछ कोर एक्‍ससाइज हैं, जिन्‍हें आप घर पर बिना किसी उपकरण के कर सकते हैं और आपको अपने खाने के बारे में भी ज्‍यादा सोचने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आइए यहां हम आपको कुछ कोर एक्‍सरसाइज बता रहे हैं, जिन्‍हें आप इन दिनों घर पर आसानी से कर सकते हैं। यह आपको मजबूत कोर यानि 6-पैक और पेट को फ्लैट बनाने में मदद करेंगी। 

1- रशियन ट्विस्‍ट 

Russian  Twist

रशियन ट्विस्‍ट, य‍ह एक कोर एक्‍सरसाइज है, जो कोर को मजबूत करने और आपकी रीढ़ में स्थिरता बनाने में मददगार है। यह आपके पेट के फैट को कम करके आपको स्लिम फिगर पाने में मदद कर सकती है।

इस एक्‍सरसाइज को करना बेहद आसान है। आपको सबसे पहले जमीन पर बैठकर अपने घुटनो को मोड़ना है और फिर पैरों को जमीन से ऊपर उठाना है। यानि आपको घुटनो को मोड़कर और जमीन से पैरों को उठाकर, अपने हिप्‍स के बल पर बैठना है। इसके बाद आप अपने दोनों हाथों से कोई बॉल पकड़े या फिर अपने हाथों को आपस में मिला लें। अब आप अपने शरीर के ऊपरी भाग को दाईं से बाईं ओर और बाईं से दाईं ओर ट्विस्‍ट करना शुरू कर दें। 

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के साथ कोर मसल्‍स को मजबूत बनाती है रशियन ट्विस्‍ट एक्‍सरसाइज, जानें इसे करने के 5 ईजी स्‍टेप्‍स

2- प्‍लैं‍क 

प्‍लैंक भी एक कोर एक्‍सरसाइज है, जिसके कि कई फायदे हैं। यह न केवल आपके पेट की मांसपेशियों पर काम करती है, बल्कि यह आपकी गर्दन, कंधे, छाती, ग्लूट, क्वाड्रिसेप्स और पीठ की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाती है।

इसके लिए आप जमीन पर अपनी कोहनियों के बल उल्‍टा लेट जाएं। इसके बाद आप अपनी पैर के पंजो और कोहनियों के बल अपने पूरे शरीर को ऊपर उठा लें। कुछ देर इसी स्थिति में रहें और धीरे-धीरे सांस अंदर लें और बाहर छोड़ें। 

3- सिट-अप्‍स 

सिट-अप एक्‍सरसाइज आपके पेट के निचले और ऊपरी पेट की मांसपेशियों पर काम करके तेजी से फैट बर्न करने में मदद करती है। यह शरीर के लचीलेपन में भी सुधार करने और संतुलन बनाने में मदद करती है। इससे भी आप तेजी से कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

Shit Up Exercise

सिट-अप करने के लिए, सबसे पहले अपनी पीठ के बल लेट जाएं। इसके बाद आप अपने घुटनों को इस तरह से मोड़ें, ताकि आपके पैर जमीन पर एकदम सीधे आ जाएँ। इसके बाद फिर, आप अपनी उँगलियों को अपने कानों के पीछे रखें और शरीर के ऊपरी हिस्से को धीरे-धीरे उठाएं। ध्‍यान रहे कि आपके शरीर का निचला हिस्‍सा जमीन से चिपका हो। अब आप इसी को दुबारा दोहराने के लिए फिर शरीर के ऊपरी हिस्से को पीछे की ओर ले जाएं और फिर उठाएं। ऐसा आप कम से कम 20 मिनट कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: क्‍वारंटाइन के दौरान कैसे रखें खुद को फिट और एक्टिव, WHO ने शेयर किए फिटनेट टिप्‍स 

बोट पोज 

बोज पोज, थोड़ा कठिन जरूर लग सकती है, लेकिन यह काफी प्रभावी एक्‍सरसाइज है। यह आपके पेट, कूल्‍हे और रीढ़ को मजबूत करती है। यह बेहतर किडनी और थायरॉइड फंक्शन को भी उत्तेजित करती है और पाचन समस्याओं और तनाव से राहत देने में मददगार है।

Boat Pse

बोट पोज यानि नौकासन कने के लिए आप पहले रशियन ट्विस्‍ट वाली स्थिति में आना है, यानि कि अपने कूल्‍हों के बल पर बैठना है। हिप्‍स के बल में बैठने के बाद आप अपने हाथों को अपने घुटनों के समीप ले आएं और फिर कुछ देर इसी स्थिति में रहें। ध्‍यान रहें आपकी कम मुड़ी नहीं होनी चाहिए। 

Read More Article On Exercise and Fitness In Hindi

Disclaimer