स्किन पोर्स को छोटा करने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय, स्किन दिखेगी ग्लोइंग

बड़े स्किन पोर्स को छोटा करने के लिए आप ये कुछ आसान उपाय अपना सकते हैं। इससे आपकी स्किन ग्लोइंग और खूबसूरत नजर आ सकती है।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 28, 2022Updated at: Jun 28, 2022
स्किन पोर्स को छोटा करने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय, स्किन दिखेगी ग्लोइंग

जैसे स्वस्थ शरीर के लिए आप पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं और कसरत करते हैं। वैसे ही आपको चमकदार स्किन के लिए एक  अच्छे स्किन केयर रूटीन को भी फॉलो करना चाहिए। हमारी स्किन काफी संवेदनशील होती है। हमारे खाने-पीने, सोने और एक्टिविटीज का असर हमारी स्किन पर पड़ता है और स्किन डल नजर आने लगती है। एक्ने से लेकर लाइन्स और बड़े पोर्स तक की समस्या आपको हो सकती है। बड़े पोर्स की समस्या में आपकी स्किन में  एक्स्ट्रा ऑयल जमा होने लगता है, जिसके कारण स्किन बेजान और ऑयली नजर आ सकती है। ये बड़े पोर्स में डस्ट और गंदगी फंसने के कारण कील-मुहांसों की दिक्कत हो सकती है। हालांकि ये समस्या जेनेटिक भी हो सकती है। जिसके कारण आपके चेहरे पर अतिरिक्त सीबम का उत्पादन होता है। इससे बचने के लिए आपको स्किन के बड़े-बड़े पोर्स को कम करने या खत्म करने की कोशिश करनी चाहिए। ताकि आपकी स्किन  क्लियर और साफ नजर आए। स्किन पोर्स को छोटा करने के लिए आप कुछ आसान उपाय अपना सकते हैं।

स्किन पोर्स को छोटा करने के लिए अपनाएं ये उपाय 

1. स्किन को हमेशा हाइड्रेट रखने की कोशिश करें ताकि तेल का उत्पादन कम हो। हाइड्रेटिंग फेसवॉश और मेकअप रिमूवर चुनने की कोशिश करें ताकि स्किन अंदर से साफ हो सके। 

2. स्किन को हमेशा धूप में बाहर निकलने से पहले कवर जरूर करें क्योंकि धूप में बाहर निकलने से स्किन पर सीबम का उत्पादन बढ़ सकता है, जिससे त्वचा में कोलेजन की कमी हो सकती है। 

skin-pores

3. त्वचा पर बहुत अधिक मेकअप न करें। इससे भी आपके चेहरे के पोर्स बड़े हो सकते हैं। इसके अलावा जब भी मेकअप करें, उसे अच्छे से निकालें। 

4. दिन में कम से कम दो बार अच्छे से फेसवॉश करें। इससे त्वचा पर जमा गंदगी बाहर निकल सकती है। 

5. चेहरे पर तेल की मात्रा कम करने के लिए आप सैलिसिलिक एसिड, नियासिनमाइड, या ग्रीन टी वाला जेल-आधारित क्लीन्जर चुनें।

6. स्किन को सप्ताह में एक या दो बार एक्सफोलिएट (स्क्रब) जरूर करें। इससे स्किन अंदर तक साफ हो सकती है। 

इसे भी पढे़ं- ट्रिपल क्लींजिंग क्या है और कैसे करते हैं? जानें आपकी त्वचा की गहराई से सफाई के लिए कैसे फायदेमंद है ये

7. सप्ताह में एक या दो बार क्ले फेसपैक का इस्तेमाल जरूर करें। इससे स्किन की डेड सेल्स और  एक्स्ट्रा ऑयल निकल सकता है। 

8. रेटिनॉल या रेटिनोइड्स छिद्रों को छोटा करने में मदद कर सकते हैं और कोलेजन के उत्पादन को बढ़ा सकते हैं। 

9. नियमित रूप से सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपकी स्किन धूप में भी निखरी नजर आती है। 

10. रोमछिद्रों को कम करने के लिए माइक्रो-नीडलिंग, गोल्ड प्लाज्मा, नियो फेशियल और इरेज या पिक्सेल-परफेक्ट लेजर जैसे कुछ उपचारों का भी प्रयोग कर सकते हैं।

11. रात को हमेशा मेकअप हटाकर सोएं। कई बार आप जब आप मेकअप नहीं हटाते हैं या ठीक ढंग से नहीं हटाते हैं, तो इससे आपकी स्किन पर ऑयल जमा होने लगता है। 

skin-pores

12. अगर आप जिम करते हैं, तो आपको अपनी स्किन का खास ख्याल रखना चाहिए क्योंकि पसीने के कारण भी आपकी स्किन खराब हो सकती है। इसलिए जिम करने के बाद हमेशा फेसवॉश जरूर करें। 

इन सभी उपायों को अपनाने के बाद भी अगर आपको कोई स्किन प्रॉब्लम होती है, तो आप तुरंत उस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना बंद कर दें। इसके अलावा आप किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें ताकि किसी भी तरह की स्किन प्रॉब्लम न हो। इसके अलावा हमेशा अपनी स्किनकेयर को जरूर फॉलो करें। इससे आपकी स्किन पर नैचुरल ग्लो आता है और आपकी स्किन ग्लोइंग नजर आती है।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer