ज्यादा स्ट्रेस से डैमेज हो सकते हैं ब्रेन सेल्स, जानें तनाव कम करने और ब्रेन की सक्रियता बढ़ाने के उपाय

स्‍ट्रेस लेने से द‍िमाग में मौजूद सैल्‍स डैमेज हो सकते हैं, ज‍िससे आपका द‍िमाग कमजोर हो जाएगा, इससे एक्‍ट‍िव रखने के ल‍िए इन ट‍िप्‍स को ट्राय करें

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Mar 31, 2021Updated at: Mar 31, 2021
ज्यादा स्ट्रेस से डैमेज हो सकते हैं ब्रेन सेल्स, जानें तनाव कम करने और ब्रेन की सक्रियता बढ़ाने के उपाय

द‍िमाग को एक्‍ट‍िव कैसे बनाएं? हमारे द‍िमाग में ब्रेन सैल्‍स मौजूद होते हैं ज‍िनकी मदद से हम अपनी जीवनशैली के सारे काम कर पाते हैं, अगर वो सैल्‍स डैमेज हो जाएंगे तो हमारा द‍िमाग इनएक्‍ट‍िव बन जाएगा, हम चीजें भूलने लगेंगे या हो सकता है सामान्‍य काम करने में भी परेशानी हो। ब्रेन को एक्‍ट‍िव रखने के ल‍िए हमें ब्रेन सैल्‍स को हेल्‍दी रखने की जरूरत है। इसके ल‍िए हमें बॉडी की तरह ब्रेन को भी फूड देना होगा। ज्‍यादा स्‍ट्रेस लेने से सैल्‍स डैमेज होते है इसल‍िए आपको स्‍ट्रेस पूरी तरह से अवॉइड करना है। इसके अलावा खाने का द‍िमाग पर पड़ रहे असर में अहम रोल होता है इसल‍िए आपको जंक फूड अवॉइड करके हेल्‍दी फूड का ऑप्‍शन चुनना है। समय-समय पर पानी पीते रहें इससे द‍िमाग को ऑक्‍सीजन म‍िलेगी और लंबे समय तक भूखे रहते हैं तो इस आदत को तुरंत छोड़ दें। नींद के पूरे न होने से भी कई बार स्‍ट्रेस हो जाता है इसल‍िए हर द‍िन 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के बोधिट्री इंडिया सेंटर की काउन्‍सलिंग साइकोलॉज‍िस्‍ट डॉ नेहा आनंद से बात की। 

brain cells

क्‍या होते हैं ब्रेन सैल्‍स? (Brain cells)

आपका हाथ जैसे ही चाय की प्‍याली पर पड़ता है आप तुरंत हाथ हटा लेते हैं, ये ब्रेन सैल्‍स का काम है। द‍िमाग आपकी बॉडी को स‍िगनल भेजते हैं क‍ि उन्‍हें कब और क्‍या करना है। ये स‍िगनल ब्रेन सैल्‍स की मदद से भेजे जाते हैं। ब्रेन सैल्‍स हमें हर एक अहसास से पर‍िच‍ित करवाती है। 2 तरह के ब्रेन सैल्‍स होते हैं, पहले को र‍िसैप्‍टर कहते हैं जि‍नका काम जानकारी को र‍िसीव करना होता है और दूसरे सैल्‍स को इफैक्‍टर कहते हैं जो ब्रेन को न‍िर्देश देने का काम करते हैं। तो चाय के उदाहरण में जब हम गरम चाय की प्‍याली पर हा‍थ रखते हैं तो र‍िसैप्‍टर हमें गर्मी का अहसास द‍िलाते हैं और इफैक्‍टर हाथ को तुरंत हटा लेने को कहते हैं। 

ब्रेन सैल्‍स डैमेज होने के लक्षण (Symptoms of damage in brain cells)

stress can effect brain

  • 1. भूख कम या ज्‍यादा लगना ब्रेन सैल्‍स इफेक्‍ट होने का कॉमन लक्षण है। 
  • 2. अगर आपका काम में मन नहीं लगना तो ये इनएक्‍ट‍िव ब्रेन सैल्‍स के कारण हो सकता है। 
  • 3. ब‍िना वजह च‍िड़च‍िड़ापन हो तो समझ जाइए आपके द‍िमाग में मौजूद सैल्‍स एक्‍ट‍िव नहीं हैं। 
  • 4. गुस्‍सा या ड‍िप्रेशन भी इसका एक लक्षण है। 

इसे भी पढ़ें- क्या दुखी होने पर आप भी खुद को नुकसान पहुंचाते हैं? एक्सपर्ट से जानें ऐसे दुख की स्थिति से निपटने का तरीका

क‍िन आदतों से डैमेज हो सकते हैं ब्रेन सैल्‍स? (Habits that can effect brain cells)

multitasking should be avoided

स्‍ट्रेस के चलते ब्रेन सैल्‍स को नुकसान पहुंच सकता है, जब स्‍ट्रेस लंबे समय तक रहता है तो सैल्‍स इनएक्‍ट‍िव होने लगते हैं और आपका द‍िमाग ठीक से काम नहीं करता। आप चीजें भूलने लगते हैं और इनएक्‍ट‍िव नजर आते हैं। अगर आप ज्‍यादा सोचेंगे तो भी ब्रेन सैल्‍स डैमेज हो सकते हैं। कुछ लोग काम को लेकर या फाइनेंशल प्रॉब्‍लम के बारे में हर समय सोचते रहते हैं, ऐसी आदते ब्रेन सैल्‍स को नुकसान पहुंचाती हैं। मल्‍टी टास्‍क‍िंग यानी एक समय में एक से ज्‍यादा काम करना भी कभी-कभी आपके द‍िमाग के ल‍िए नुकसानदेह हो सकता है। ऐसा ज्‍यादातर हाऊसवाइफ करती हैं, इससे बचें। 

इसे भी पढ़ें- हर घड़ी बदलता है आपका मूड और व्यवहार? एक्सपर्ट से जानें मूड स्‍विंग से बचने के सबसे आसान तरीके

द‍िमाग को एक्‍ट‍िव रखने के ल‍िए क‍िन चीजों को अवॉइड करें (Avoid these habits to make brain active again)

आपको जंक और फास्‍ट फूड को ब‍िल्‍कुल अवॉइड करना है, इसके अलावा आपको आलस छोड़ना होगा। जो व्‍यक्‍त‍ि पूरे द‍िन आलस में रहता है उसका द‍िमाग भी इनएक्‍ट‍िव रहता है। कम पानी पीने से या लंबे समय तक भूखे रहने से भी ब्रेन इनएक्‍ट‍िव हो जाता है। ऐसी गलती न करें। समय-समय पर कुछ खाते रहें। 

ब्रेन सैल्‍स की सक्रियता बढ़ाने के ल‍िए क्‍या करें? (How to make brain cells active)

  • 1. ब्रेन सैल्‍स की सक्रीयता बढ़ाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप पौष्‍ट‍िक खाने का सेवन करें। आपको जंक फूड अवॉइड करना है और जूस, फल, ड्रायफ्रूट्स को अपनी डाइट में शाम‍िल करना है। 
  • 2. हर द‍िन आपको हरी सब्‍ज‍ियों में पत्‍तेदार सब्‍जी और बींस को अपनी डाइट में शाम‍िल करना है, ये ब्रेस सैल्‍स के ल‍िए सबसे ज्‍यादा फायदेमंद होते हैं। 
  • 3. ब्रेन सैल्‍स को एक्‍ट‍िव रखने के ल‍िए द‍िन में ग्रीन टी, हर्बल टी का सेवन भी फायदेमंद माना जाता है। 
  • 4. ब्रेन सैल्‍स को एक्‍ट‍िव रखने के ल‍िए आपको अच्‍छी नींद, पौष्‍टिक खाना, व्‍यवस्‍थित द‍िनचर्या, एक्‍सरसाइज और पर्याप्‍त पानी जरूर पीना है। 
  • 5. अगर आप डायब‍िटीज, द‍िल के मरीज या ब्‍लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको अपना स्‍ट्रेस कंट्रोल जरूर करना चाह‍िए क्‍योंक‍ि इनएक्‍ट‍िव ब्रेन आपके ल‍िए ज्‍यादा नुकसानदायक है। 

इन आसान तरीकों से आप ब्रेन को एक्‍ट‍िव रख सकते हैं, सलाह चाह‍िए हो तो साइकोलॉज‍िस्‍ट से संपर्क करें। 

Read more on Mind & Body in Hindi

Disclaimer