Doctor Verified

खाना बनाते समय आंखों को नुकसान से बचाएंगी डॉक्टर की बताई ये 10 टिप्स

क‍िचन में काम करते समय आप इन 10 ट‍िप्‍स को फॉलो करें ताक‍ि आंखों को सुरक्ष‍ित रखा जा सके 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Oct 18, 2021 17:54 IST
खाना बनाते समय आंखों को नुकसान से बचाएंगी डॉक्टर की बताई ये 10 टिप्स

अक्‍सर क‍िचन में काम करते समय आंखें बीमार हो जाती हैं। कभी चाकू की तेज धार आंखों पर लग जाती है तो कभी तीखी म‍िर्च आंखों में चली जाती है। यहां तक की खाना पकने की भाप से भी आंखें प्रभाव‍ित होती हैं। आंखों में बाहरी तत्‍व जाने से आंखों में जलन, सूजन, दर्द आद‍ि की श‍िकायत हो सकती है। गंभीर केस में आपको अस्‍पताल जाने की जरूरत भी पड़ सकती है इसल‍िए क‍िचन में काम करते समय अपनी आंखों को नुकसान होने से बचाएं। क‍िचन में आंखों का खयाल रखने के लि‍ए आप इस लेख में बताई गई 10 ट‍िप्‍स को फॉलो करें तो आपकी आंखों को क‍िचन में काम करते समय नुकसान नहीं पहुंचेगा। हम आपको आसान ट‍िप्‍स के बारे में बताएंगे जो आपकी आंखों के ल‍िए तो फायदेमंद है ही साथ ही हेल्‍दी कुक‍िंग में भी इन ट‍िप्‍स का महत्‍व है। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

use gloves

(image source:howwemontessori.com)

1. क‍िचन में ग्‍लब्‍स पहनें (Use gloves in kitchen)

आपको क‍िचन में काम करते समय ग्‍लब्‍स का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। ग्‍लब्‍स का इस्‍तेमाल करने से जो खाना आप पका रहे हैं वो भी हेल्‍दी रहता है और आपकी आंखें भी मसालों से बची रहती हैं। आप अच्‍छी क्‍वॅाल‍िटी के ग्‍लब्‍स को इस्‍तेमाल के बाद उन्‍हें दोबारा भी यूज कर सकते हैं। आप रबर से बने ग्‍लब्‍स का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं।

2. गरम तेल से आंखों को कैसे बचाएं? (Protect eyes from hot oil)

गरम तेल आंखों में जाने से जलन, सूजन आदि समस्‍या हो सकती है। क‍िचन में आप गरम तेल में कुछ तल रहे हों तो इस दौरान आंखों को बचाने के ल‍िए आपको ग्‍लासेज का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए और अगर गलती से आंखों में गरम तेल का छींटा चला जाए तो ठंडे पानी से आंखों को धो लें और क्‍लींज‍िंग आई ड्रॉप का इस्‍तेमाल करें।

3. कि‍चन में समय-समय पर हाथों को साफ करें (Wash your hands in kitchen)

kitchen hand washing

(image source:eatthis.com)

अगर आप क‍िचन में काम करते समय आंखों को सुरक्ष‍ित रखना चाहते हैं तो समय-समय पर अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्‍छी तरह से साफ करते रहें। हाथों में मसाले लग जाते हैं जो क‍ि आपकी आंखों में जा सकते हैं इसल‍िए आपको हर थोड़ी देर में हाथों को साफ करते रहना चाहिए। क‍िचन के ल‍िए एक क्‍लींजर को आप क‍िचन में ही रखें।

इसे भी पढ़ें-  घाव (चोट) लगने या जल जाने पर घर पर कैसे करें इसका सही उपचार? डॉक्टर से जानें पूरी प्रक्रिया

4. आंखों के इलाज में क‍िचन की सामग्री का इस्‍तेमाल न करें (Avoid using any kitchen ingredient into eyes)

कई लोग आंखों में जलन या सूजन दूर करने के ल‍िए आंखों में कई तरह की खाद्य सामग्री को दवा की तरह इस्‍तेमाल करते हैं पर आपको घरेलू उपायों में केवल आंख के बाहरी ह‍िस्‍से में ही क‍िसी भी चीज का लेप लगाना चाह‍िए, आंख के अंदरूनी ह‍िस्‍से का इलाज आप प्रश‍िक्ष‍ित डॉक्‍टर से ही करवाएं।

5. तेज धार वाले चाकू से आंखों को कैसे बचाएं? (How to protect eye from sharp knife)

using knife

(image source:hearstapps.com)

आपको क‍िचन में तेज धार वाले चाकू, कैंची, कांटे आद‍ि का इस्‍तेमाल करने से पहले आंखों पर ग्‍लासेस जरूर लगाने चाह‍िए। इसके साथ ही आपको चॉप‍िंग बोर्ड पर सब्‍जी काटनी चाह‍िए ताक‍ि ग्र‍िप बनी रहे और चाकू की धार हाथ या आंख पर न जाए। चॉपिंग बोर्ड के अलावा आपको आंखों से ड‍िस्‍टेंस बनाकर सब्‍जी काटनी चाह‍िए, चाकू और आंखों के बीच उच‍ित दूरी होनी चाह‍िए।

6. प्‍याज काटते समय आंखों को जलन से कैसे बचाएं? (How to prevent eye irritation while cutting onion) 

आपको प्‍याज काटते समय आंखों का खास खयाल रखना है क्‍योंक‍ि कुछ लोगों को प्‍याज के रस से एलर्जी होती है। वैसे तो प्‍याज का रस आंखों में जाने के कुछ ही समय में ठीक हो जाता है पर ऐसा न होने पर आप आंखों पर ठंडे पानी के छ‍ींटे डाल सकते हैं। प्‍याज काटते समय आपको उसे पानी में भ‍िगोकर रखना है इससे प्‍याज की धार आंखों में नहीं लगेगी।

इसे भी पढ़ें- शरीर के ऊपरी हिस्से (अपर बॉडी) की हाइट बढ़ाने के लिए 6 आसान टिप्स, जानें डॉक्टर से

7. क‍िचन में चश्‍मा लगाकर काम करें (Use spectacles in kitchen)

क‍िचन को साफ करने के ल‍िए आप कैम‍िकल युक्‍त क्‍लींजर, ब्‍लीच का इस्‍तेमाल करते हैं ज‍िससे आंखों में जलन, रेडनेस की समस्‍या हो सकती है इसल‍िए आपको इनका इस्‍तेमाल करते समय चश्‍मे का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। आपको क‍िचन में ग्‍लब्‍स, मास्‍क, चश्‍मा आद‍ि चीजों को रखना चाह‍िए ताक‍ि जरूरत पड़ने पर इस्‍तेमाल क‍िया जा सके। इसके साथ ही अगर आप लंबे समय तक क‍िचन में काम करते हैं तो समय-समय पर हाथ और चेहरे को साफ पानी से धोते रहें।

8. म‍िर्च को अलग रखें (Keep spices apart)

using pepper

(image source:pepperscale)

आपको क‍िचन में तेज मसालों को अलग जगह पर रखना चाह‍िए, मसालों को स्‍लैप पर रखने के बजाय अलग कंटेनर में रखें। आपको मि‍र्च या तेज मसालों को एयरटाइट कंटेनर में रखना चाह‍िए। अगर आपकी आंख में कुछ चला जाता है तो आप आंखों को ठंडे पानी से धो लें। आप मि‍र्च को पानी में म‍िलाकर पेस्‍ट बनाकर भी सब्‍जी में डाल सकते हैं, सीधे कंटेनर से म‍िर्च पाउडर न‍िकालने से पाउडर आपकी आंखों में भी जा सकता है।

9. लीक-प्रूफ फूड कंटेनर का इस्‍तेमाल करें (Use leak-proof containers in kitchen)

आपको क‍िचन में एयरटाइट कंटेनर का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए इससे मसाले इधर-उधर नहीं होंगे और आपकी आंखों तक उनकी पहुंच भी नहीं बनेगी। आंखों की इंजरी से बचने के ल‍िए आप क‍िचन में मौजूद खाद्य सामग्री को लेबल करें, इससे आप उन्‍हें अलग रख पाएंगे।

10. स्‍टीम से आंखों को कैसे बचाएं? (How to protect eyes from steam in kitchen)

आपको खाना बनाते समय आंखों को स्‍टीम से सुरक्ष‍ित रखना चाह‍िए। स्‍टीम के कारण आंखों में जलन, सूजन, धुंधलेपन की समस्‍या हो सकती है। दाल या चावल को पकाते समय भी उसकी स्‍टीम से दूर रहें। अगर आपको आंखों में तेज दर्द हो रहा हो तो तुरंत डॉक्‍टर को द‍िखाएं।

किचन में काम करते समय आपको आंखों का खास खयाल रखना जरूरी है नहीं तो आंखों में इंजरी भी हो सकती है। इसके साथ ही आपके घर में बच्‍चे हों तो उन्‍हें क‍िचन में काम करने का तरीका जरूर सिखाएं ताक‍ि बच्‍चों की आंखों को नुकसान न पहुंचे।

(main image source:cloudfront)

Read more on Miscellaneous in Hindi 

Disclaimer