घाव (चोट) लगने या जल जाने पर घर पर कैसे करें इसका सही उपचार? डॉक्टर से जानें पूरी प्रक्रिया

यदि आपको जाने-अनजाने कभी कोई चोट लग जाती है या आप जल जाते हैं तो इसे घर पर ही कैसे ठीक कर सकते हैं, डॉक्टर से जानें सही तरीका और पूरी प्रक्रिया

 
Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Oct 17, 2021 13:30 IST
घाव (चोट) लगने या जल जाने पर घर पर कैसे करें इसका सही उपचार? डॉक्टर से जानें पूरी प्रक्रिया

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

चाहे हम अपने आप को किसी चीज से कितना ही बचाने की कोशिश कर लें, लेकिन अगर हमें कभी चोट लगनी होती है तो वह बहुत ही ध्यान रखने के बावजूद भी लग ही जाती है। ऐसी स्थिति में चाहे चोट छोटी हो या फिर बड़ी, हमें उसे बहुत ही ध्यानपूर्वक ठीक करने की कोशिश करनी होती है। अगर चोट अधिक नहीं है तो डॉक्टर के पास जाने की बजाय आप घर पर भी जख्म का उपचार कर सकते हैं, लेकिन इसमें थोड़ी सावधानियों की जरूरत होती है, ताकि इंफेक्शन न फैले। क्योंकि घाव में से बैक्टीरिया आदि आपकी स्किन के अंदर जा सकता है, जिस के कारण इंफेक्शन हो सकता है। अगर आपको अच्छे से घाव ठीक करना नहीं आता है तो हम आपको बताते हैं कि चोट लगने के तुरंत बाद आप को क्या करना चाहिए और छोटी-मोटी चोट को घर पर ठीक करने का सही तरीका क्या है।

wound-care-at-home-inside1

एक्सपर्ट एडवाइस (Expert Advice)

मैक्स हॉस्पिटल वैशाली, एसोसिएट डायरेक्टर और यूनिट हेड ऑर्थोपेडिक,डॉ अखिलेश यादव, के मुताबिक अगर आपकी स्किन में घाव हो जाता है तो इससे आपके स्किन टिश्यू को बाहरी वातावरण से होने वाला खतरा बढ़ जाता है। इससे संक्रमण का खतरा तब और भी अधिक बढ़ जाता है जब आप इसका तुरंत प्रभाव से इलाज करने की नहीं सोचते हैं। इस समय उपचार करने से इंफेक्शन का खतरा कम होता है और जल्द से रिकवरी होने का चांस भी बढ़ता है। हल्के फुल्के कट या जलने के निशान को आप घर पर ही ठीक कर सकते हैं। जबकि अगर बर्न थर्ड डिग्री का है तो आपको डॉक्टर के पास ही जाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : घर के बेडरूम का कलर और लाइटिंग क्यों होने चाहिए बाकी कमरों से डार्क? Luke Coutinho से जानें इसके फायदे

उपचार के स्टेप्स (Steps To Be Taken While Treating Wounds)

ऐसी चोट को ठीक करने के लिए आपके पास एक बेसिक फर्स्ट एड किट होनी चाहिए जिसमें डिसइन्फेक्टेंट (लिक्विड, जेल या स्प्रे), कॉटन, एंटीसेप्टिक क्रीम और बैंडेज (पट्टी) आदि होने चाहिए। घाव या किसी भी सामान को छूने से पहले अपने हाथों को अच्छे से धो लें, ये बहुत जरूरी है। अगर हाथ में कोई गहना पहना है तो उसे भी निकाल दें। इसके बाद इन स्टेप्स को फॉलो करें।

1. घाव से खून निकल रहा है, तो हाथ से रोकें

अगर घाव में से खून आ रहा है तो उस पर थोड़ा हल्के हाथों से प्रेशर अप्लाई करें और दबाएं ताकि बहते हुए खून को रोका जा सके और सूजन को कम किया जा सके।

2. घाव को धो लें

एक बार जब खून आना बंद हो जाए तो घाव को उबले पानी या सादे पानी और सलाइन सॉल्यूशन की मदद से अच्छे से धो लें। घाव को चलते हुए नल के नीचे रखें ताकि इंफेक्शन का रिस्क कम हो सके। अगर साबुन लगा रहे हैं तो घाव के आस पास की स्किन को अच्छे से धोएं।

3. एंटीबायोटिक या एंटीसेप्टिक लगाएं

घाव की सतह को साफ करने के बाद एंटीबायोटिक या एंटीसेप्टिक क्रीम या पेट्रोलियम जेली की एक पतली लेयर लगाएं।

4. घाव को ढकें

घाव को ढकने के लिए एक बैंडेज या पट्टी का प्रयोग करें।

इसे भी पढ़ें : Global Handwashing Day 2021: सही तरीके से हाथ धोने की आदत अपनाएं तो आपसे दूर रहेंगी ये 5 बीमारियां

5. ड्रेसिंग बदलें

छोटी मोटी चोट से घबराना नहीं चाहिए।वह वक्त के साथ अपने आप ठीक हो जाती हैं। बस जरूरत है तो घर पर सही तरीके से उपचार की। यदि आपने अपने घाव पर किसी प्रकार की कोई पट्टी बांधी है तो उसे रोज बदलें। अगर आपको लगता है कि चोट सही नहीं हो रही है या जख्म सूख नहीं रहा है तो डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

6. टिटनेस का टीका लगवाएं

चोट लगने के 24 घंटे के अंदर किसका टीका लगवाएं। लेकिन यदि टीका आपको अभी हाल में ही किसी भी वजह से लगा है और 6 महीने नहीं हुये हैं तो न लगवाएं।

7. किस डंक आदि की जांच करें (Treatment for Insects Bite)

हो सकता है घाव खुलने के बाद चोट वाली जगह में किसी कीट का कोई डंक या कांटा आदि चला गया हो। इसलिए इसकी जांच करें और अगर ऐसा कुछ घाव के अंदर पाया जाता है तो उसे ट्विजर्स (चिमटी) की मदद से निकाल लें। इसके बाद वेसलीन लगा कर कोई भी एंटीबायोटिक या एंटीसेप्टिक लगा लें।

जले हुए को कैसे ठीक करें (Treatment For Burn)

जले हुए को ठीक करना किसी भी कट आदि की चोट को ठीक करने से अलग होता है। इसमें आप न तो प्रेशर लगा सकते हैं और न ही बैंडेज लगा सकते हैं। सबसे पहले आप को जले हुए स्थान पर कुछ समय के लिए केवल पानी छोड़ना है। इसके बाद किसी साफ कपड़े को ठंडे पानी में भिगो कर कूल कंप्रेस करें। ताकि सूजन न आए और जलन आदि से भी राहत मिल सके। इसके बाद आप जले हुए भाग पर एलो वेरा जेल या फिर कोई क्रीम अप्लाई कर सकते हैं।

अगर आप का घाव घर पर उपचार के दो से तीन दिन बाद भी नहीं भरता है और आप को किसी तरह का आराम नहीं मिलता है तो आप को एक बार डॉक्टर को दिखा ही लेना चाहिए। अगर प्रभावित भाग लाल हो जाता है या अधिक दर्द होता है तो भी डॉक्टर के पास तुरंत जाने की कोशिश करें।

inside image credit- thedermolab

main image credit- medicalnewstoday

Disclaimer