शरीर के ऊपरी हिस्से (अपर बॉडी) की हाइट बढ़ाने के लिए 6 आसान टिप्स, जानें डॉक्टर से

क्या आप अपनी हाइट से संतुष्ट नहीं हैं? डॉक्टर से जानें 20 की उम्र के बाद शरीर के ऊपरी हिस्से की लंबाई बढ़ाने के कुछ आसान और प्रभावी तरीके।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Oct 15, 2021 00:00 IST
शरीर के ऊपरी हिस्से (अपर बॉडी) की हाइट बढ़ाने के लिए 6 आसान टिप्स, जानें डॉक्टर से

क्या आप भी यह सोच रहे हैं कि एक उम्र के बाद आपकी हाइट अधिक नहीं बढ़ सकती है? तो आप गलत है क्योंकि आप कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज के माध्यम से अपने ऊपरी शरीर में एक लम्बाई एड कर सकते हैं। जिंदल नेचरक्योर इंस्टीटयूट की चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ. बबीना एनएम ने कहा, यह एक्सरसाइज आपकी रीढ़ की हड्डी पर काम करती है। जो मसल्स आपकी रीढ़ को सहारा प्रदान करती हैं उन्हें टोन करती है, ताकि वह आपको थोड़ा लम्बा दिखा सकें। इन एक्सरसाइज से आपकी कुछ इंच लंबाई तो जरूर बढ़ जाने वाली है। वह भी पूरी तरह से प्राकृतिक रूप से। चाहे आप अपनी ऊपरी बॉडी के लिए यह वर्कआउट कर रहे हैं लेकिन आपको अपनी निचली बॉडी को भी नहीं भूलना है। कुछ ऐसी एक्सरसाइज भी करते रहना चाहिए जो इन दोनों के बीच एक बढ़िया समावेश ला सके। इसलिए निचले शरीर को पूरी तरह से न भूल जाएं।

upper body

Image Credits- chamaripashoes

1. लटकना शरीर के ऊपरी हिस्सों को लंबा होने में करता है मदद

अपनी स्पाइन यानि रीढ़ को स्ट्रेच करने का सबसे बेस्ट तरीका होता है लटकना। इस दौरान ध्यान रहे कि आपकी बाजू और आप के कंधे एकदम से रिलैक्स हों और एक बार लटकने की प्रक्रिया को एक साथ 20 सैकंड से अधिक समय न दें। बीच में रेस्ट लें। इससे आपके शरीर के ऊपरी हिस्सों को लंबा होने में मदद मिलती है।।

2. ट्विस्टिंग से बढ़ती है शरीर के ऊपरी हिस्से की लंबाई

ट्विस्टिंग करना या शरीर को घुमाना भी लंबाई बढ़ाने के लिए एक अच्छा तरीका है। यह एक्सरसाइज आपकी रीढ़ को एक लचीलापन प्रदान करवाती है। उम्र के साथ साथ हमारी रीढ़ की हड्डी से लचीलापन चला जाने लगता है इसलिए इस प्रकार की एक्सरसाइज और अधिक आवश्यक हो जाती हैं।

इसे भी पढ़ें- घर के बेडरूम का कलर और लाइटिंग क्यों होने चाहिए बाकी कमरों से डार्क? Luke Coutinho से जानें इसके फायदे

3. बॉडी इनवर्जन से बढ़ती है ऊपरी हिस्सों की लंबाई

बॉडी इनवर्जन भी आपकी ऊपरी बॉडी को अधिक लंबा बनाने में एक प्रभावी एक्सरसाइज है। यह एक्सरसाइज रोजाना 10 मिनट के लिए जरूर करनी चाहिए। अगर आपसे यह एक साथ नहीं हो पा रही हैं तो आप 5 मिनट सुबह और 5 मिनट रात में भी कर सकते हैं।

4. योग करें और बढ़ायें ऊपरी हिस्से की लंबाई

पूरे शरीर को एक खिंचाव देने के लिए योग से बेहतर शायद ही कोई चीज होगी। योग से आपके शरीर का पोस्चर और आपका लचीलापन दोनों ही बेहतर बनते हैं। इससे आपकी ऊपरी हाइट भी अधिक निकल सकती है। डाउन वार्ड डॉग जैसे योग आसन लंबाई बढ़ाने के लिए अच्छे रहेंगे।

5. पौष्टिक आहार लें और नेचुरल अपनी हाइट बढ़ाएं

अगर आपको एक अच्छी हाइट चाहिए है तो आपको अच्छी डाइट की भी आवश्यकता होगी। इसलिए अपनी डाइट को भी भरपूर पौष्टिक रखें। एक संतुलित डाइट आपके शरीर को पर्याप्त एनर्जी प्रदान करवाने में मदद करती है ताकि आप यह सारी एक्सरसाइज कर सकें और आपको विटामिन डी और कैल्शियम भी मिल सके जो आपकी हड्डियों के लिए आवश्यक है।

इसे भी पढ़ें- Global Handwashing Day 2021: सही तरीके से हाथ धोने की आदत अपनाएं तो आपसे दूर रहेंगी ये 5 बीमारियां

6. एक रूटीन बना लें हाइट बढ़ाने के लिए

चाहे आप अपनी हाइट बढ़ाने के लिए योग का प्रयोग कर रहे हैं या फिर किसी अन्य एक्सरसाइज रूटीन का आपके लिए एक रूटीन का पालन करना सबसे अधिक आवश्यक होता है। तब ही आप सच में अपने लक्ष्य की ओर बढ़ सकेंगे।

तो यह सब टिप्स फॉलो करने से आप अपनी हाइट थोड़ी बहुत लंबी कर सकेंगे। लेकिन आपको कहीं चोट आदि न लग सके। इस बात की पुष्टि करने के लिए आप को हफ्ते में एक या दो दिन का रेस्ट भी लेना चाहिए। यह रेस्ट आपके शरीर के लिए काफी आवश्यक होता है। रेस्ट केवल एक्सरसाइज का ही नहीं बल्कि नींद का भी लें। आप के शरीर को नींद की बहुत अधिक आवश्यकता होती है। इसलिए रोजाना कम से कम 8 घंटे तो जरूर सोएं। अगर आप थोड़ी मेहनत करते हैं तो इन सब टिप्स के माध्यम से आप की हाइट कुछ ही दिनों के लिए नहीं बल्कि हमेशा के लिए बढ़ सकती है।

Main Image Credits- healthyfyme

Read more on Miscellaneous in Hindi 

Disclaimer