Expert

Knee Pain: र‍न‍िंग के बाद होता है घुटनों में दर्द? बचाव के ये 5 ट‍िप्‍स आएंगे काम

Knee Pain After Running: दौड़ने के बाद घुटने में दर्द होगा तो एक्‍सरसाइज प्रभाव‍ित होगी। घुटने के दर्द से बचने के ल‍िए कुछ आसान ट‍िप्‍स जान लें।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Apr 08, 2023 07:00 IST
Knee Pain: र‍न‍िंग के बाद होता है घुटनों में दर्द? बचाव के ये 5 ट‍िप्‍स आएंगे काम

मलेरिया और डेंगू दिवस 2023: बुखार के कारण, लक्षण और रोकथाम गाइड - Onlymyhealth

Knee Pain After Running: रन‍िंग एक तरह की एक्‍सरसाइज है। रन‍िंग करने से हड्ड‍ियां और मांसपेश‍ियां मजबूत होती हैं। साथ ही हमारे हार्ट और फेफड़ों को र‍न‍िंग के जर‍िए हेल्‍दी रखा जा सकता है। लेक‍िन कुछ लोगों को रन‍िंग के बाद घुटनों में तेज दर्द उठता है। अगर आपको अर्थराइट‍िस या गठ‍िया रोग है तो घुटनों में दर्द एक कॉमन लक्षण है। लेक‍िन हड्ड‍ियां स्‍वस्‍थ होने के बावजूद घुटनों में दर्द होना सामान्‍य नहीं है। रन‍िंग के दौरान की गई कुछ गलत‍ियों के कारण घुटनों में दर्द हो सकता है। र‍न‍िंग के दौरान घुटने के दर्द को दूर करने के ल‍िए बचाव के खास ट‍िप्‍स फॉलो कर सकते हैं। इन ट‍िप्‍स के बारे में आगे जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में रहने वाली फ‍िटनेस एक्‍सपर्ट पायल अस्‍थाना से बात की।                

1. रन‍िंग के ल‍िए समतल जगह चुनें- Choose Flat Surface For Running

दौड़ते समय इस बात पर गौर करें क‍ि आप कैसी जगह दौड़ रहे हैं। ऊबड-खाबड़ जमीन पर दौड़ने से कमर में दर्द या घुटनों में दर्द की श‍िकायत हो सकती है। रन‍िंग के ल‍िए पक्‍की सड़क या ट्रैक को चुनें। इससे पैरों को आराम म‍िलता है और घुटनों में दर्द नहीं होता। इसके साथ ही रन‍िंग के ल‍िए सही जूतों को चुनकर पहनना भी जरूरी है। रन‍िंग के समय पैर लगातार जमीन पर पड़ते हैं और अगर फ्लेक्‍स‍िबल जूतों का सपोर्ट नहीं होगा तो पंजे, एड़ी और घुटनों में दर्द महसूस होगा। इसल‍िए रन‍िंग से पहले आरामदायक जूतों का चयन भी कर लें। 

इसे भी पढ़ें- ज्‍यादा चलने के कारण दर्द पैर में है दर्द? ऐसे करें पैरों की माल‍िश, जल्‍द मिलेगा आराम

2. अचानक से रन‍िंग शुरू न करें- Avoid Running Suddenly

अचानक से रनिंग करना एक गलत आदत है। इस आदत के कारण रन‍िंग करते समय पैर और घुटनों में दर्द हो सकता है। रन‍िंग से पहले हमेशा हल्‍का वार्मअप करें। वार्मअप के ल‍िए ब्रि‍स्‍क वॉक या 15 म‍िनट वॉक कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको ज्‍यादा देर रन‍िंग करने की आदत नहीं है, तो पहले कम समय से शुरू करें फ‍िर धीरे-धीरे समय बढ़ाएं। अचानक से तेज रन‍िंग करने से मांसपेश‍ियों पर दबाव पड़ता है और घुटनों में दर्द महसूस हो सकता है।       

3. पॉश्चर का ख्याल रखें- Right Posture To Run 

right posture to run

रन‍िंग के दौरान पॉश्चर का खास ख्‍याल रखें। ध्‍यान रखें क‍ि दौड़ते समय आपकी पीठ सीधी हो। इससे फेफड़े ज्‍यादा से ज्‍यादा ऑक्‍सीजन ले सकेंगे। दौड़ते समय पैरों के पंजे सीधा रखें। अगर आपकी हड्ड‍ियों में दर्द है, तो उस द‍िन रन‍िंग स्‍क‍िप कर सकते हैं। घुटने को सपोर्ट करने वाली मांसपेश‍ियों की एक्‍सरसाइज भी समय-समय पर होनी चाह‍िए। रन‍िंग करने के ल‍िए एड़ी का सहारा लेने से बचें। पैरों को पीछे की तरफ स्‍व‍िंग करें, आगे की तरफ नहीं। एड़‍ियों को जमीन या ट्रैक से ऊपर रखें।     

4. वजन कंट्रोल करें- Control Weight 

ज‍िन लोगों का वजन ज्‍यादा होता है, उन्‍हें रन‍िंग के दौरान घुटनों में दर्द हो सकता है। वजन कम करने के ल‍िए एक्‍सरसाइज के साथ हेल्‍दी डाइट पर फोकस करें। वजन ज्‍यादा है, तो सीधे रन‍िंग करने के बजाय हल्‍की ब्र‍िस्‍क वॉक कर सकते हैं। इसके साथ ही अगर रन‍िंग करनी है, तो दौड़ते समय शरीर को आगे की तरफ झुकाकर दौड़ें। इससे शरीर का सारा भार घुटनों पर नहीं पड़ेगा और दर्द कम होगा। रन‍िंग के दौरान घुटनों को स्‍थ‍िर रखें और ऊपर लेकर न जाएं।  

इसे भी पढ़ें- Joint Pain: जोड़ों में तेज दर्द क्यों होता है? डॉक्‍टर से जानें 5 कारण  

5. मसल्‍स की स्‍ट्रेंथ और लचीलापन बढ़ाएं- Strengthen Muscles And Flexibility

रन‍िंग के ल‍िए स्‍ट्रेंथ और फ्लेक्‍स‍िब‍िल‍िटी की जरूरत होती है। अगर आपकी मसल्‍स में इन दोनों की कमी है, तो रन‍िंग के दौरान घुटनों में दर्द हो सकता है या रन‍िंग के दौरान आप चोट‍िल हो सकते हैं। इन समस्‍याओं से बचने के ल‍िए मसल्‍स को मजबूत बनाएं। मसल्‍स की मजबूती के ल‍िए डंबल्‍स एक्‍सरसाइज का सहारा ले सकते हैं। साथ ही अपनी डाइट में कैल्‍श‍ियम र‍िच फूड्स को शाम‍िल करें।       

ऊपर बताए 5 तरीकों को अपनाएंगे, तो रन‍िंग के दौरान घुटनों में दर्द नहीं होगा। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें। 

Disclaimer