पार्टनर को जिम्मेदारी का एहसास कराने के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स

Relationship Tips in Hindi: बेपरवाह पार्टनर के साथ रहना काफी मुश्किल हो सकता है, जानें अपने पार्टनर को जिम्मेदार बनाने के 5 टिप्स।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jul 06, 2022Updated at: Jul 06, 2022
पार्टनर को जिम्मेदारी का एहसास कराने के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स

बहुत बार ऐसा होता है जब आपका पार्टनर चीजों को गंभीरता से नहीं लेते हैं। वे रात को देर से लौटते हैं और दिनभर के छोटे-छोटे कामों को करना भूल जाते हैं। आप जब भी इन मुद्दों को लेकर उनसे बात करते हैं तो वे गुस्सा हो जाते हैं या उनका व्यवहार बदल जाता है। यह एक गैर-जिम्मेदार पार्टनर के लक्षण हैं। एक गैर-जिम्मेदार पार्टनर के साथ रहना कई बार काफी मुश्किल हो सकता है। इसके कारण कई बार लोगों के बीच में लड़ाईयां होती हैं। ऐसी स्थिति में लोग काफी परेशान रहते हैं कि वे अपने पार्टनर से कैसे निपटें? या ऐसा क्या करें जिससे उनके पार्टनर को जिम्मेदारियों का एहसास हो? इस लेख में हम आपके साथ 5 टिप्स शेयर कर रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने पार्टनर को एक जिम्मेदार व्यक्ति बनाने में मदद मिलेगी।

पार्टनर को जिम्मेदार बनाने के लिए 5 टिप्स- Tips To Make Partner Realise Their Responsibilities

1.  बैठकर बातचीत करें

आपको अपने पार्टनर के साथ बैठकर शांतिपूर्ण तरीके से बात करनी चाहिए। आपको उन्हें यह समझाने की जरूरत है कि उनके व्यवहार से आपको किस तरह परेशानी हो रही है। उन्हे समझाएं कि आप अकेले सारी जिम्मेदारियों को नहीं निभा सकते हैं। उनका पक्ष सुनें और उनकी बातों को समझते हुए उन्हें प्यार से चीजों को समझाएं।

Relationships Tips In Hindi

इसे भी पढें: क्या आपका पार्टनर भी कर रहा है आपका इस्तेमाल? इन 4 संकेतों से पहचानें

2. उनसे गुस्से में चिढ़कर बात न करें

बहुत बार अगर आप पार्टनर की गलत हरकतों या व्यवहार उन्हें डांटना शुरू कर देते हैं। साथ ही उन्हें गुस्से से अपनी बात मनवाने की कोशिश करते हैं। लेकिन ऐसा करने से सिर्फ आपके बीच झगड़ा बढ़ता है। आपको अपने पार्टनर से किस तरह बात करनी है इसके लिए पहले योजना बना लें। जब आप उनसे शांतिपूर्ण तरीके से बात करते हैं तो वे आपकी बात को ज्यादा गंभीरता से लेते हैं।

3. मिलकर काम करें

एक रिलेशनशिप में यह नहीं होना चाहिए कि आप दोनों अपने-अपने कार्य बांट लें। कई बार कुछ कारणों के चलते कार्यों को कर पाना मुश्किल हो सकता है। तो यह जरूरी नहीं है कि आप सप्ताह में दो बार खाना बनाने का काम करेंगे तो आपके पार्टनर को बाकी दिन यह करना ही पड़ेगा। दोनों मिलकर काम करें। काम को लेकर एक दूसरे से बातचीत करें और उसके बाद कोई काम करें जिससे कि आप दोनों खुश रहें।

ये भी देखें:

4. यह समझें कि वास्तव में क्या मायने रखता है

बहुत बार ऐसा होता है कि हम छोटी-छोटी बातों को लेकर भी पार्टनर के साथ झगड़ना शुरू कर देते हैं। आपको यह समझने की क्या वाकई उन बातों पर झगड़ने की जरूरत है? ठीक है अगर आपका पार्टनर ने आज बिस्तर नहीं बनाया है या कपड़े नहीं धोएं हैं। आपको पार्टनर के साथ सिर्फ उन बातों को लेकर बात करनी चाहिए जो आपको वाकई परेशान करती हैं। आपको छोटी-छोटी बातों को छोड़ना सीखना होगा।

इसे भी पढें: लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में इन 3 बातों का रखें खास ध्यान, नहीं खाएंगे धोखा

5.  उनसे पूछें कि क्या आप इस रिश्ते में रहना चाहते हैं?

कई बार लोग गैर-जिम्मेदार होने गलत नजरिए से देखते हैं। वे सोचते हैं कि उनका पार्टनर सही साथी नहीं है। यह ठीक है कि आपका पार्टनर चीजों को गंभीरता से नहीं लेता है। लेकिन आपको एक रिश्ते में ईमानदार रहना चाहिए। एक रिलेशनशिप में कई चीजों से समझौता करना पड़ता है। अगर आपका पार्टनर वास्तव में आपके रिश्ते की परवाह करते हैं, तो वे आपकी बातों को समझने और चीजों से समझौता करने के लिए तैयार होंगे।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer