क्या आपका पार्टनर भी कर रहा है आपका इस्तेमाल? इन 4 संकेतों से पहचानें

Signs That Your Partner Is Using You: बहुत बार यह देखने को मिलता है कुछ लोग सिर्फ अपने फायदे के लिए एक रिश्ते में रहते हैं, जानें इन्हें कैसे पहचानें।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 07, 2022Updated at: Jun 07, 2022
क्या आपका पार्टनर भी कर रहा है आपका इस्तेमाल? इन 4 संकेतों से पहचानें

जब दो लोग रिलेशनशिप में होते हैं तो यह बहुत खास समय होता है। लेकिन एक रिलेशनशिप लंबे समय तक तभी चल सकता है जब दो एक दूसरे को अच्छी तरह समझते हैं और हमेशा साथ खड़े रहते हैं। प्यार कोई ऐसी चीज नहीं है जो दो लोगों के बीच प्यार सिर्फ कुछ दिन या महीनों तक ही सीमित रह सके। लेकिन बहुत बार यह देखने को मिलता है कि कुछ लोग सिर्फ अपना मतलब पूरा करने या सिर्फ किसी का फायदा उठाने के लिए एक रिलेशनशिप में रहते हैं। एक रिश्ता अच्छी तरह से चले उसके लिए दो लोगों के बीच प्यार और विश्वास होना बहुत जरूरी है। साथ ही रिश्ते में एक दूसरे का सम्मान, उन्हें इज्जत देना भी बहुत जरूरी है। अगर कोई व्यक्ति सिर्फ अपने मतलब के लिए रिलेशनशिप में है तो ऐसे रिश्ते से बाहर निकलने में ही समझदारी है। अब सवाल यह है कि आप इसका पता कैसे लगा सकते हैं कि आपका पार्टनर सिर्फ आपका फायदा उठा रहा है? इस लेख में हम आपको ऐसे 4 संकेत बता रहे हैं जो यह बताते हैं कि आपका पार्टनर मतलबी है।

Signs That Tell Your Partner Using You

ये 4 संकेत बताते हैं आपका पार्टनर कर रहा है आपका इस्तेमाल (Signs That Your Partner Is Using You in Hindi)

1. आपकी फीलिंग्स की कदर नहीं करता है

एक रिलेशनशिप में भावनात्मक सपोर्ट होना बहुत जरूरी है। अगर आप एक-दूसरे भावनात्मक रूप से अच्छा महसूस नहीं कराते हैं तो ऐसे रिलेशन का कोई मतलब नहीं है। एक रिश्ते में सिर्फ घूमना-फिरना, खाना-पीना ही नहीं होता है। आपको एक दूसरे के साथ भावनात्मक रूप से भी जुड़ना होता है। बुरे वक्त में अपने पार्टनर को अच्छा महसूस कराना और उसे ये एहसास दिलाना की आप उसके साथ हैं एक रिश्ते को लंबे समय तक चलाने में अहम भूमिका निभाता है। लेकिन अगर आपका पार्टनर इसमें कोई दिलचस्पी नहीं दिखाता है तो वह सिर्फ आपको फायदा उठा रहा है।

इसे भी पढें: क्या आपको किसी पर क्रश है? तो इन 4 तरीकों से बताएं अपने दिल की बात

2. आपका पार्टनर सिर्फ जरूरत के समय ही आपको याद करता हैं

ऐसा बहुत बार होता है जब आप अपने पार्टनर से समय मांगते हैं या उसके साथ समय बिताने की कोशिश करते हैं तो वह  हमेशा अपने आप किसी न किसी काम के चलते खुद को व्यस्त बताते हैं। लेकिन जब उन्हें आपकी जरूरत होती है तो वह बड़ी जल्दी आपके साथ मीठी-मीठी बातें करने लगते हैं। अगर आप भी इस तरह के रिलेशनशिप को झेल रहे हैं तो यह इससे पीछा छुड़ाने का वक्त है। क्योंकि यह एक संकेत हो सकता है कि वह सिर्फ अपने मतलब के लिए आपके साथ रिश्ते में है।

Signs That Tell Your Partner Using You

3. भविष्य की कोई चिंता नहीं करता है

जब आप एक रिश्ते में काफी समय बिता लेते हैं तो आप अपने भविष्य को लेकर काफी सतर्क हो जाते हैं। यह जरूरी भी है। अपने बेहतर भविष्य के बारे में सोचने में कोई बुरी बात नहीं है। आपको अपने पार्टनर से यह जानने का पूरा हक कि वह रिलेशनशिप के भविष्य को लेकर क्या राय रखते हैं और उनके फ्यूचर प्लान क्या हैं। लेकिन अक्सर लोग इस सवाल पर टालमटोल करने लगते हैं और सीधे तौर पर जवाब नहीं देते हैं। वे हमेशा इधर-उधर की बाते करने लगते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो इसे गंभीरता से लेने का समय है। क्योंकि यह दर्शाता है कि आपके पार्टनर की इसमें कोई रूची नहीं है।

इसे भी पढें: शादी से पहले लड़की से करें पहली मुलाकात तो हमेशा ध्यान रखें ये 5 बातें, पड़ेगा अच्छा इम्प्रेशन

4. अगर शॉपिंग के बिल आप भर रहे हैं

जब लोग एक रिलेशनशिप में होते हैं तो वे अक्सर साथ में टाइम बिताने के बहाने ढूंढते हैं। वे रेस्टोरेंट्स में खाते-पीते हैं और शॉपिंग जैसी चीजें करते हैं। यह बहुत सामान्य है। लेकिन बहुत बार ऐसा होता है कि जब बिल भरने की बात आती है तो आपका पार्टनर हमेशा आप पर टाल देता है। बहुत बार वह अपने फायदे के लिए भी ऐसा करते हैं।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer