शादी से पहले लड़की से करें पहली मुलाकात तो हमेशा ध्यान रखें ये 5 बातें, पड़ेगा अच्छा इम्प्रेशन

अगर आप शादी से पहले अपनी होने वाली पार्टनर से मुलाकात करने वाले हैं, तो इन 5 बातों का ध्यान रखकर आप अपना अच्छा इम्प्रेशन छोड़ सकते हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: May 21, 2022Updated at: May 21, 2022
शादी से पहले लड़की से करें पहली मुलाकात तो हमेशा ध्यान रखें ये 5 बातें, पड़ेगा अच्छा इम्प्रेशन

वो जमाना गया जब शादी से पहले लड़की-लड़के सिर्फ फैमिली के सामने एक-दूसरे को देखते थे और छोटी सी मुलाकात करते थे। शादी जीवन के सबसे महत्वपूर्ण फैसलों में से एक है। इसलिए आजकल यंगस्टर्स अपने पार्टनर को समझने के लिए या उनकी आशाओं अपेक्षाओं को समझने के लिए शादी से पहले ही मुलाकात मुलाकात करना चाहते हैं। खासकर ऑनलाइन मैट्रिमोनियल के जमाने में तो यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि किसी की 4-5 फोटोज देखकर या फोन पर बात करके उस शख्स को पूरी तरह नहीं समझा जा सकता है। ऐसे में अगर आप भी अपने होने वाले पार्टनर से पहली मुलाकात के बारे में सोच रहे हैं, तो हम आपको बता रहे हैं कुछ खास बातें जिनका आपको इस पहली मुलाकात में ध्यान रखना है, ताकि आपका इम्प्रेशन अच्छा पड़े और आप अपने लिए सही फैसला ले पाएं।

डीसेंट कपड़े पहनकर जाएं

अगर आप किसी लड़की को अपना लाइफ पार्टनर बनाने के लिहाज से पहली मुलाकात पर जा रहे हैं तो कोशिश करें कि डीसेंट कपड़े पहनकर जाएं। खासकर तब जब आपको अपने पार्टनर की पसंद-नापसंद के बारे में कुछ भी न पता हो। बहुत ज्यादा फंकी लुक या स्टाइलिस्ट लुक वाले कपड़े पहली मुलाकात के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं क्योंकि ये आपके सेल्फ सेंट्रिक होने की ओर इशारा करते हैं। लड़कों के लिए पैंट या जींस के साथ शर्ट, स्नीकर्स शूज, बेल्ट और घड़ी का कॉम्बिनेशन बेस्ट है। अगर आपकी बॉडी अच्छी और हाइट नॉर्मल है, तो आप स्लीवलेस जैकेट या ब्लेजर भी ट्राई कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- शादी करने से पहले कपल्स को जरूर करनी चाहिए सही प्लानिंग, वरना खराब हो सकती है मैरिड लाइफ

फनी होना ठीक है लेकिन मजाक का दायरा समझें

कई बार लड़के समझते हैं कि अपना सेंस ऑफ ह्यूमर दिखाकर वो किसी को भी बहुत जल्दी इम्प्रेस कर सकते हैं। लेकिन ऐसा सबके साथ हो, यह जरूरी नहीं है। लड़कियों को फनी लड़के पसंद आते हैं, लेकिन अपने मजाक के दायरे को समझकर ही मजाक करें। जब कोई लड़की किसी लड़के को अपना पार्टनर बनाना चाहती है, तो वो यह भी देखना चाहती है कि उसका पार्टनर उसकी, उसके फैमिली और दूसरी लड़कियों की इज्जत करे। इसलिए अपना ह्यूमर साइड समझदारी के साथ दिखाएं।

first date tips in hindi

मुलाकात के लिए शांत और सुंदर जगह चुनें

यह भी ध्यान रखें कि पहली मुलाकात हमेशा किसी शांत और सुंदर जगह पर करें। भीड़-भाड़ वाले पब्लिक प्लेसेज या मॉल्स आदि में मुलाकात करने से आप लोग एक-दूसरे को ज्यादा अटेंशन नहीं दे पाते हैं। इसलिए आपको पहली मुलाकात किसी खूबसूरत कैफे या प्यारे से रेस्टोरेंट में करनी चाहिए, जहां आप शांति के साथ बैठकर उनसे बातें कर सकें।

इसे भी पढ़ें- क्‍या आपकी भी होने वाली है शादी? तो शादी से पहले पार्टनर से जरूर पूछें ये 10 जरूरी सवाल

अपनी और फैमिली की अपेक्षाएं क्लियर कर दें

आपको पहली मुलाकात में अपने होने वाले पार्टनर से उनकी अपेक्षाओं के बारे में बात कर लेनी चाहिए, साथ ही अपनी और अपनी फैमिली की अपेक्षाओं के बारे में खुलकर बात कर लेनी चाहिए। इस बातचीत के दौरान आप अपने मां-बाप, भाई-बहन की आदतों, घर के नियमों, रिवाजों आदि का जिक्र बात-बात में कर सकते हैं, जिससे आपके पार्टनर को आपके घर के माहौल के बारे में थोड़ी जानकारी हो जाए।

सुनना और बोलना दोनों जरूरी है

कुछ लोगों की आदत होती है कि सिर्फ वही बोलना चाहते हैं और दूसरों को सुनाना चाहते हैं, तो वहीं कुछ लोगों की आदत होती है कि उनके पास बोलने के लिए कोई टॉपिक ही नहीं होता है। ऐसे में मुलाकात से पहले ही आपको कुछ कॉमन सवालों की लिस्ट बना लेनी चाहिए, ताकि आप पहली मुलाकात में ही अपने होने वाले पार्टनर को बोर न करें। वहीं इस बात का भी ध्यान रखें कि बोलने के साथ-साथ सुनना भी महत्वपूर्ण है। इसलिए पार्टनर को भी बोलने का मौका दें।

इन बातों का ध्यान रखकर अगर आप पहली मुलाकात करते हैं तो इस बात के ज्यादा चांस हैं कि आपकी छवि एक मिलनसार और प्यारे इंसान की बने और आप अपने पार्टनर को इम्प्रेस कर पाएं।

 
Disclaimer