क्या शादीशुदा जिंदगी में परिवार के कारण हो रही है अनबन? जानें ऐसे में पार्टनर से रिश्ते कैसे सुधारें

अक्सर कुछ जोड़ों के बीच परिवार और परिवार के सदस्यों के कारण झगड़ा होता है, जानें इस स्थिति में पार्टनर के साथ रिश्ते कैसे सुधारें।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 17, 2022Updated at: May 17, 2022
क्या शादीशुदा जिंदगी में परिवार के कारण हो रही है अनबन? जानें ऐसे में पार्टनर से रिश्ते कैसे सुधारें

एक रिश्ते में प्यार बनाए रखना कोई आसान काम नहीं हैं। एक रिश्ता तब तक सफल नहीं हो सकता है जब तक वह एक दूसरे को पूरी तरह नहीं समझते हैं। रिश्ते में लड़ाई झगड़े होना बहुत आम बात है। आपने अक्सर सुना होगा जहां प्यार होता है वहां झगड़े भी होते हैं। वहीं, कुछ लोगों का तो यह भी मानना है कि रिश्ते में लड़ाई-झगड़े होना भी जरूरी है, क्योंकि इससे रिश्ते में प्यार बढ़ता है। एक ओर छोटी-छोटी नोंक-झोंक रिश्ते को खूबसूरत बनाती है, वहीं दूसरी ओर अगर झगड़ा बढ़ जाता है तो इससे रिश्ता प्रभावित होता है। आपसी झगड़े आसानी से सुलझ जाते हैं, लेकिन कई बार परिवार और परिवार के सदस्यों के कारण भी कुछ जोड़ों में आए दिन झगड़ा होता है। कई बार दोनों ही व्यक्ति खुद को सही साबित करने के चक्कर में झगड़े को काफी बड़ा बना देते हैं। कई बार इस तरह के पारीवारिक झगड़े रिश्तों में दूरियों का कारण बनने लगते हैं। साथ ही रिश्तों को सुधारना भी काफी मुश्किल हो जाता है।

पति-पत्नी के रिश्ता बहुत नाजुक होता है। उन्हें अपने रिश्ते के साथ ही परिवार की खुशी का भी पूरा ध्यान रखना पड़ता है। घर में रोजाना ऐसे कई काम होते हैं जिससे परिवार के सदस्यों के साथ कुछ छोटी-छोटी बातों पर मतभेद होने लगते हैं। कई बार ये बड़े झगड़े का रूप ले लेते हैं। इस स्थिति में पति-पत्नी का रिश्ता सबसे ज्यादा प्रभावित होता। अगर यह स्थिति लंबे समय तक बनी रहती है तो इससे उनके रिश्ते में दरार भी पड़ सकती है। अब सवाल यह है कि इस स्थिति में पति और पत्नी दोनों ही अपने रिश्ते को सुधारने के लिए क्या कर सकते हैं (How To Solve Problems Between Married Couple Due To Family In Hindi)? इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

पार्टनर के साथ रिश्ते को सुधारने के लिए टिप्स (Relationship Tips For Married Couples In Hindi)

1. झगड़े की वजह को समझें

अगर पति पत्नी के रिश्ते में परिवार या परिवार के सदस्यों की किसी बात को लेकर झगड़ा हो रहा है तो यह समझें की झगड़े की मूल वजह क्या है। परिवार से मतभेद के चलते आपस में झगड़ने से कोई लाभ नहीं मिलेगा। उल्टा यह आपके रिश्ते को ही प्रभावित करेगा। बेहतर ही कि परिवार के साथ मतभेद को अपने रिश्ते के बीच न आने दें।

इसे भी पढें: रिश्ते को मजबूत बनाने और प्यार बढ़ाने के लिए करें कपल एक्सरसाइज, जानें इससे रिलेशनशिप में मिलने वाले फायदे

2. एक दूसरे से बातचीत करें

एक दूसरे से मुंह फुलाकर बैठ जाने से किसी समस्या का हल नहीं निकल सकता है। अगर आप अपने रिश्ते को बनाए रखना चाहते हैं और रिश्ते के बीच प्यार को खत्म होने से बचाना चाहते हैं तो बजाए लड़ने के बैठकर एक दूसरे से बात करें और समस्या का हल ढूंढने की कोशिश करें।

3. परिवार के सामने अपनी बातें रखें

अगर आपके रिश्ते में परिवार के कारण दूरियां आ रही हैं तो अपने परिवार के सामने बातों को रखें और उनका समाधान ढूंढने की कोशिश करें। बातचीत से सभी मसलों का हल निकल सकता है, और आपको अपने परिवार से बात करनी पड़ेगी। अगर परिवार की तरफ से कुछ गलतियों हो रही हैं तो उनसे कहने में बिल्कुल भी न हिचकिचाएं। जब तक आप परिवार को नहीं बताएंगे कि उनकी वजह से आपको परेशानी हो रही है वह चीजों में सुधार कैसे करेंगे? इसलिए उनसे बात करने में बिल्कुल भी हिचकिचाएं नहीं।

इसे भी पढें: क्या आपका पार्टनर भी चाहता है आपको कंट्रोल करना? जानें इससे डील करने के तरीके

4. पार्टनर को आधी-अधूरी बात न बताएं

जब भी आप किसी मुद्दे को लेकर आपस में बातचीत करते हैं तो बातों को खुलकर सामने रखें और हमेशा अपने पार्टनर को पूरी बातें बताएं। जिससे कि वह पूरी तरह से मामले को समझ पाए और उसक अनुसार हल ढूंढ सके। छोटी-छोटी और अधूरी बातें सिर्फ मामले को अधिक जटिल बनाती हैं।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer