डिलीवरी के बाद पेट का कालापन दूर करने के 8 आसान घरेलू उपाय

डिलीवरी के बाद अक्सर महिलाओं को स्ट्रेच मार्क्स के साथ-साथ पेट के कालेपन की समस्या का भी सामना करना पड़ता है। जानें समस्या को दूर करने के उपाय

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Oct 08, 2021
डिलीवरी के बाद पेट का कालापन दूर करने के 8 आसान घरेलू उपाय

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के पेट की खाल खींचती है, जिसके कारण महिलाओं को स्ट्रेच मार्क्स का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा महिलाएं डिलीवरी के बाद पेट के कालेपन से भी काफी परेशान रहती हैं। इसी कारण वे ऐसे कपड़ों का चुनाव करती हैं, जिससे पेट को ढका जा सके। ऐसे में पेट को ढकने से अच्छा है कि पेट के काले निशानों को दूर किया जाए। इसके लिए कुछ घरेलू उपाय महिलाओं के बेहद काम आ सकते हैं। आज का हमारा लेख उन्हीं घरेलू उपायों पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे की डिलीवरी के बाद महिलाएं पेट के कालेपन को दूर करने के लिए किन घरेलू उपाय की मदद ले सकती हैं। साथ ही उन घरेलू उपायों को इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में भी जानेंगे। इसके लिए हमने श्री राम सिंह हॉस्पिटल एंड हार्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली के कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट और डायरेक्टर ऑफ स्किन लेजर सेंटर नोएडा डॉक्टर टी.ए राणा (Consultant Dermatologist Dr. T.A.Rana) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

 

1 - चंदन का इस्तेमाल

चंदन के इस्तेमाल से पेट के कालेपन को दूर किया जा सकता है। ऐसे में चंदन को घिसकर दूध में मिलाकर पेट पर लगाएं और जब मिश्रण सूख जाए तो उसे साधारण पानी से धो लें। बता दें कि चंदन के उपयोग से स्किन के कालेपन को बेहद आसानी से दूर किया जा सकता है। आप इस चंदन का इस्तेमाल हफ्ते में दो या तीन बार कर सकते हैं। ऐसा करने से पेट की त्वचा पर असर नजर आएगा।

इसे भी पढ़ें- कपूर और घी का मिश्रण है इन 11 समस्याओं का आसान घरेलू नुस्खा, जानें किस समस्या में कैसे करें प्रयोग

2 - एलोवेरा का इस्तेमाल

एलोवेरा का इस्तेमाल करने से भी पेट की त्वचा का कालापन दूर हो सकता है। ऐसे में आप एलोवेरा जेल को डायरेक्ट पेट पर लगाएं और थोड़े समय के लिए ऐसे ही लगा रहने दें। इसके अलावा आप मार्केट से आया हुआ एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से न केवल पेट की त्वचा में नमी बरकरार रहेगी बल्कि दाग धब्बे और कालेपन से भी छुटकारा मिल सकता है। एलोवेरा जेल का इस्तेमाल आप नियमित रूप से कर सकते हैं।

3 - आलू का इस्तेमाल

आलू के इस्तेमाल से भी पेट की काली त्वचा को दूर किया जा सकता है। बता दें कि आलू के अंदर भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट गुण और विटामिन सी पाया जाता है जो त्वचा को गोरा बनाने में उपयोगी है। ऐसे में आप आलू को पीसकर उसका मिश्रण तैयार करें और प्रभावित स्थान पर लगाएं। हल्के हल्के हाथों से आलू के मिश्रण को पेट पर रब करें। ऐसा करने से पेट के कालेपन को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा आलू का रस पेट के कालेपन को दूर करने में उपयोगी है। इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में 3 से 4 बार कर सकते हैं। 

4 - खीरे का इस्तेमाल

खीरे के इस्तेमाल से भी पेट के कालेपन को दूर किया जा सकता है। बता दें कि खीरे के अंदर भरपूर मात्रा में पोटेशियम, बायोटीन, विटामिन ए, बी आदि पाए जाते हैं जो पेट की त्वचा से कालेपन को दूर करने में आपके काम आ सकते हैं। ऐसे में खीरे का गूदा या खीरे का रस पेट पर लगाएं और थोड़े समय बाद पेट को साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से पेट के कालेपन की समस्या जल्दी दूर होगी।

इसे भी पढ़ें- पेट की परेशानियों को दूर करने के लिए एलोवेरा का इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

5 - नारियल तेल का इस्तेमाल

नारियल के तेल के उपयोग से भी त्वचा के कालेपन को दूर किया जा सकता है। ऐसे में जो महिलाएं डिलीवरी के बाद पेट के कालेपन से परेशान हैं वह नारियल तेल की मालिश नियमित रूप से करें। ऐसा करने से ना केवल कालापन दूर होगा बल्कि स्ट्रेच मार्क्स से भी छुटकारा मिल जाएगा।

6 - अंडे का इस्तेमाल

अंडे के इस्तेमाल से पेट के कालेपन को दूर किया जा सकता है। अंडे की सफेदी को यदि नारियल तेल के साथ मिलाकर पेट पर लगाया जाए तो ऐसा करने से पेट के निशान और कालापन दूर हो सकते हैं। नारियल तेल के अलावा आप बदाम के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको एक जैसे परिणाम मिलेंगे।

7 - बदाम का इस्तेमाल

बदाम का मिश्रण भी पेट के कालेपन को दूर करने में आपके बेहद काम आ सकता है। ऐसे में आप बदाम को पाउडर को दूध के साथ मिलाएं और पेट पर लगाएं और थोड़े समय बाद पेट को साधारण पानी से धो लें। बता दें कि बदाम के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन ई मौजूद होता है जो त्वचा में नई जान डालने के साथ-साथ कालेपन को भी दूर कर सकता है।

इसे भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए रोजाना खाली पेट पिएं नमक का पानी, जानें इस देसी नुस्खे के 5 फायदे

8 - विटामिस सी युक्त फल

यदि महिलाएं डिलीवरी के पेट के कालेपन से परेशान हैं तो खट्टे फलों की मदद से भी समस्या को दूर किया जा सकता है। ऐसे में इन खट्टे फलों में  संतरा और नींबू शामिल हैं। बता दें कि इन दोनों के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है ,जो पेट की त्वचा के कालेपन को दूर करने के साथ-साथ त्वचा में नई जान डाल सकता है। ऐसे में महिलाएं दही के साथ संतरे का छिलका या नींबू के छिलके का पाउडर मिलाएं उसमें नींबू के रस की कुछ बिंदु मिलाएं। इसके बाद बने मिश्रण से पेट की मसाज करें। ऐसा करीब 10 मिनट करें। उसके बाद ठंडे पानी से पेट की त्वचा धो लें। इस पेस्ट का इस्तेमाल नियमित रुप से कर सकते है। ऐसा करने से पेट के कालेपन से छुटकारा मिल सकता है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि डिलीवरी के बाद यदि महिलाओं को कालेपन की समस्या का सामना करना पड़े तो कुछ घरेलू उपाय इस समस्या को दूर करने में महिलाओं के बेहद काम आ सकते हैं। लेकिन यदि किसी भी घरेलू उपाय से महिलाओं को कुछ असमान्यता महसूस हो तो उसका इस्तेमाल सीधे त्वचा पर ना करें। उससे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Disclaimer