कपूर और घी का मिश्रण है इन 11 समस्याओं का आसान घरेलू नुस्खा, जानें किस समस्या में कैसे करें प्रयोग

कपूर और घी का मिश्रण आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है। यह मिश्रण सिर दर्द से लेकर स्किन की परेशानी को दूर करने में असरकारी है।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Oct 07, 2021
कपूर और घी का मिश्रण है इन 11 समस्याओं का आसान घरेलू नुस्खा, जानें किस समस्या में कैसे करें प्रयोग

कपूर और घी का एक साथ इस्तेमाल करने से आपको कई फायदे हो सकते हैं। सिरदर्द से लेकर स्किन की परेशानियों को दूर करने के लिए आप कपूर और घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। घर पर कपूर और घी का दीपक जलाने से वातावरण शुद्ध होता है। इसके अलावा आप अपने चेहरे पर अगर कपूर और घी का मिश्रण लगाते हैं, तो इससे संक्रमण को दूर किया जा सकता है। आज हम इस लेख में सिरसा के आयुर्वेदाचार्य डॉक्टर श्रेय शर्मा से कपूर और घी का एक साथ इस्तेमाल करने के फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका जानेंगे।  आइए जानते हैं कैसे करें कपूर और घी का इस्तेमाल और इसके फायदे-

कपूर में मौजूद गुण 

घरों में पूजा-पाठ के दौरान कपूर का काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसकी खुशबू से घर में शांति जैसा प्रतीत होता है। यह सेहत के लिए भी काफी गुणकारी है। आयुर्वेद के अनुसार, कपूर में तिक्त, कटु, मधुर और तीक्ष्ण स्वभाव का होता है। यह हमारे लिए पाचक की तरह कार्य करता है। आंखों को शांत करने के लिए यह काफी फायदेमंद होता है। कपूर हल्का तीखा और  सुगन्धित होता है। अधिक पराग वाला कपूर (Bhimseni Kapoor Patanjali) सबसे बेहतर माना जाता है। 

घी में मौजूद गुण

घी में विटामिन ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं। यह स्किन की कोमलता को बरकरार रखने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा आयुर्वेद में घी का खास महत्व है। इसका इस्तेमाल नजला से लेकर आंखों की थकान को दूर करने के लिए किया जाता है।   

कपूर और घी का एक साथ इस्तेमाल करने से होने वाले फायदे (Benefits of Using Camphor and Ghee Together) 

कपूर और घी का एक साथ इस्तेमाल करने से आपकी कई परेशानी दूर हो सकती है। खासतौर पर सिरदर्द से तुरंत राहत मिल सकता है। इसके अलावा कपूर और घी का इस्तेमाल करने से आपके शरीर को अन्य फायदे हो सकते हैं। जैसे-

1. नींद न आने की समस्या को दूर करने में असरकारी

अगर आपको नींद की परेशानी हो रही है, तो कपूर और घी का दीपक जलाकर अपने रूम में रखें। इससे आपके दिमाग को शांति मिलेगी और आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा। जिसकी वजह से आपको अच्छी नींद आ सकती है।

2. मच्छरों को भगाने में लाभकारी

कपूर का घी का मिश्रण मच्छर को भगाने के लिए लाभकारी हो सकता है। इसके लिए आप डिफ्यूजर में कपूर और घी को मिलाकर रख दें। इसकी सुगंध से मच्छर नहीं आएंगे। इसके अलावा आप कपूर और घी का मिश्रण अपने शरीर पर भी लगा सकते हैं। कपूर की खुशबू से मच्छर आपके दूर रह सकते हैं।

3. साइनस में होने वाली समस्याओं से दिलाए आराम

कपूर और गाय के घी को सूंघने से साइनस की परेशानी से निजात पाया जा सकता है। इसके लिए एयर डिफ्यूजर में घी और कपूर का मिश्रण डालकर अपने घर में रखें। इससे आपको काफी बेहतर महसूस हो सकता है।

4. सूजन को करे कम

अगर आपको चोट लगने की वजह से सूजन आ गई है, तो कपूर और घी का मिश्रण इस्तेमाल कर सकते हैं। कपूर में शोथहर का गुण होता है, जो सूजन को कम करने में लाभकारी है। इसके लिए कपूर को गाय के घी के साथ मिक्स करके सूजन वाले स्थान पर लगा लें। अब इसे एक कपड़े की मदद से बांद दें। सुबह तक आपको सूजन से राहत मिल सकता है। 

इसे भी पढ़ें - नारियल तेल और कपूर मिलाकर लगाने से दूर हो सकती हैं त्वचा और बालों की ये 5 समस्याएं

5. माइग्रेन को ठीक करने में असरदार

सिर दर्द या फिर माइग्रेन को दूर करने के लिए कपूर और घी का मिश्रण लाभकारी हो सकता है। इसके लिए कपूर और घी को आप एयर डिफ्यूजर या फिर दीपक जलाकर अपने आसपास रख सकते हैं। 

6. उल्टी जैसा महसूस होने पर कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

उल्टी जैसा महसूस होने पर कपूर और घी का इस्तेमाल करेँ। कपूर और घी के इस्तेमाल से उल्टी जैसा महसूस होना बंद हो जाएगा। वहीं, अगर आपको चक्कर जैसा महसूस हो रहा है, तो इस समस्या से भी निजात दिला सकता है।

7. मुंहासों को करे दूर (Pimples problems)

स्किन से मुंहासों की परेशानी को दूर करने के लिए आप कपूर का इसतेमाल कर सकते हैं। कपूर और घी के मिश्रण से स्किन पर मौजूद मुहांसों से छुटकारा मिलेगा। इसके लिए 1 चम्मच गाय का घी लें। इसमें 1 चुटकी कपूर मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करें। फिर रातभर इसे छोड़ दें। कुछ दिनों में इस विधि को अपनाने से मुंहासे ठीक हो सकते हैं।

8. फटी एड़ियों से दिलाए छुटकारा

फटी एड़ियों की समस्या से राहत दिलाने में कपूर और घी का मिश्रण लाभकारी हो सकता है। इसके लिए 1 गोली कपूर और 1 चम्मच गाय के घी को मिलाएं। अब इसमें थोड़ा सा विटामिन ई मिलाएं। अब इसे अच्छे से मिक्स करने के बाद एड़ियों पर लगाएं। इससे आपको फटी एड़ियों से छुटकारा मिल सकता है।

9. सिर दर्द से दिलाए राहत

बार-बार सिर दर्द की समस्या होने पर कपूर को पीसकर इसमें थोड़ा सा गाय का घी मिक्स कर लें। अब इसे अपने माथे पर लगाएं। इससे सिरदर्द की परेशानी से राहत मिल सकता है। इसके अलावा आपके मन को शांति मिल सकती है।

10. गैस से दिलाए राहत

कपूर और घी का सुगंध गैस और जी मिचलाने की परेशानी से राहत दिला सकता है। दरअसल, कपूर की तासीर ठंडी होती है, इसका लेप माथे पर लगाने से दिमाग शांत होता है, जो आपकी चेतना को आराम दिलाने में आपकी मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें - खाने वाले कपूर (भीमसेनी कपूर) से सेहत को मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे, डायटीशियन से जानें इनके बारे में

11. ब्लड सर्कुलेशन को करे बेहतर

कपूर और घी का मिश्रण ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में असरदार हो सकता है। इसके लिए कपूर और घी को मिलाकर इसे अपने होठों के आसपास लगाएं। इसकी सुगंध से आपके शरीर में रक्त संचार बेहतर तरीके से होगा। कपूर के इस गुण के कारण मांसपेशियों में होने वाले दर्द से भी राहत पा सकते हैं।

कपूर और घी का मिश्रण आपके लिए लाभकारी हो सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि घरेलू नुस्खों को आजमाने के बावजूद अगर आपकी परेशानी बढ़ रही है, तो डॉक्टर से सही सलाह लें। घरेलू नुस्खों से आपकी परेशानी ठीक नहीं हो सकती है, बल्कि इससे कुछ समय के लिए राहत पाया जा सकता है। वहीं, अगर आप कपूर और घी का एक साथ इस्तेमाल कर रहे हैं, तो डॉक्टर से जरूरी सलाह लेना न भूलें। 

 

Disclaimer