कहीं आप तो नहीं खा रहे नकली काली मिर्च? जानें इसके नुकसान और पहचान का तरीका

Adulterated black pepper: उत्तर प्रदेश पुलिस ने शाहजहांपुर जिले में नकली काली मिर्च बनाने का भंडाफोड़ किया है। साथ ही 4 लोगों को गिरफ्तार किया है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 17, 2022Updated at: Aug 17, 2022
कहीं आप तो नहीं खा रहे नकली काली मिर्च? जानें इसके नुकसान और पहचान का तरीका

दाल, सब्जी और सलाद का स्वाद बढ़ाने के लिए अगर आप भी काली मिर्च का प्रयोग करते हैं, तो सावधान हो जाइए। दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कई क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर नकली काली मिर्च की सप्लाई की जा रही है। बुधवार को पुलिस ने यूपी के शाहजहांपुर जिले (Shahjahanpur News) में नकली काली मिर्च (adulterated black pepper) बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है। इस मामले में पुलिस ने 4 लोगों को गिरफ्तार किया है। साथ ही भारी मात्रा में नकली काली मिर्च को जब्त किया है।

इस गिरोह का भंडाफोड़ होने के बाद इसमें कोई आशंका नहीं है कि आपकी रसोई में इस्तेमाल होने वाली काली मिर्च भी नकली हो सकती है। अगर आप खाने में काली मिर्च का इस्तेमाल करते हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं नकली काली मिर्च से सेहत को होने वाले नुकसान (Side Effects of black pepper) और इसे पहचाने (Nakli kali mirch kaise pehne) का तरीका।

How to Check Adulteration in Black Pepper in Hindi

कैसे करें नकली काली मिर्च की पहचान

नकली काली मिर्च की पहचान कैसे की जा सकती है इसके लिए फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथेरिटी ने अपने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया है। इस प्रोसेस को अपनाकर आप भी घर पर ही नकली काली मिर्च का पता लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः विटामिन A किन फलों में पाया जाता है? जानें इस विटामिन के फायदे

क्या है नकली काली मिर्च पहचानने का तरीका

  • इसके लिए थोड़ी सी काली मिर्च को एक टेबल पर रखें। 

  • अब इसे अंगूठे की मदद से दबाने की कोशिश करें। 

  • फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथेरिटी के मुताबिक अगर काली मिर्च नकली है, बिना मिलावट वाली काली मिर्च आसानी से नहीं टूटेगी।

  • अगर टेबल पर रखी हुई काली मिर्च आसानी से टूट जाती है, तो इसका मतलब ये नकली है। 

ऑथेरिटी का कहना है कि काली मिर्च में आजकल ब्लैकबेरी, जामुन के बीज और पपीते के बीजों को मिलाया जा रहा है। ये सभी चीजें दिखने में काली मिर्च जैसी ही लगती हैं, बस इसके स्वाद में थोड़ा सा फर्क होता है। हालांकि ज्यादातर इस स्वाद को समझ नहीं पाते हैं। 

काली मिर्च खाने के नुकसान- Side Effects of Black Pepper

स्किन को नुकसान

काली मिर्च का सेवन करने से स्किन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। ज्यादा मात्रा में काली मिर्च का सेवन करने से स्किन पर खुजली, जलन और लाल रंग के रैशेज हो सकते हैं। दरअसल काली मिर्च की तासीर काफी गर्म होती है, अगर इसका सेवन ज्यादा मात्रा में किया जाए, तो ये स्किन संबंधी एलर्जी का कारण बन सकती है।

अल्सर की समस्या

काली मिर्च का स्वाद काफी तीखा होता है। जिन लोगों को पेट संबंधी या पाचन क्रिया में परेशानी होती है, उन्हें भी काली मिर्च का सेवन न करने की सलाह दी जाती है। एक रिसर्च के मुताबिक ज्यादा मात्रा में काली मिर्च का सेवन करने से पेट में अल्सर की समस्या हो सकती है। अगर आपको पाचन संबंधी समस्याएं हैं, तो भोजन में काली मिर्च को शामिल करने से पहले डॉक्टर या डाइटिशियन से सलाह अवश्य लें।

इसे भी पढ़ेंः बेटी के जन्म के 4 महीने बाद दोबारा मां बनने वाली हैं देबीना बनर्जी, जानें 2 बच्चों में कितना अंतर है जरूरी

सांस संबंधी समस्याएं

काली मिर्च का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से सांस संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। काली मिर्च में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो रेस्पिरेट्री समस्याओं को बढ़ाने की वजह हो सकती है। अगर आपको या आपके परिवार के किसी सदस्य को दमा या सांस संबंधी कोई बीमारी है, तो काली मिर्च का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

Disclaimer