COVID19: महंगे सैनिटाइजर से नहीं पानी और ब्लीच से दूर करें कोरोना का खतरा, जानें किन चीजों को साफ करना जरूरी

कोरोना वायरस से बचाव के लिए महंगे सैनिटाइजर से नहीं बल्कि सिर्फ पानी और ब्लीच से साफ करें अपना घर।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Mar 20, 2020
COVID19: महंगे सैनिटाइजर से नहीं पानी और ब्लीच से दूर करें कोरोना का खतरा, जानें किन चीजों को साफ करना जरूरी

देश-दुनिया में लगातार बढ़ रहे कोरोनावायरस (coronavirus) के मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और तमाम राज्य सरकारें खुद की स्वच्छता बनाए रखने पर विशेष जोर दे रही हैं। कई स्वास्थ्य संगठन भी हाथ धोने और बार-बार मुंह, चेहरे को न छूने की सलाह दे रहे हैं लेकिन खुद की सुरक्षा के चक्कर में हम अपने घर में रखी कुछ चीजों को साफ न करने की गलती कर रहे हैं। ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी ही नहीं है कि घर में रखी किन चीजों को साफ करना बेहद जरूरी हैं क्योंकि ये चीजें भी आपको कोरोना का शिकार बना सकती हैं। हम आपको घर के कुछ हिस्सों को साफ करने के जरूरी टिप्स बता रहे हैं, जिसके लिए आपको महंगे सैनिटाइजर की नहीं बल्कि सिर्फ पानी और ब्लीच की जरूरत है। तो आइए जानते हैं कि कैसे साफ करें जरूरी चीजें।

waterandbleech

बाथरूम

ब्लीच और पानी से करें बाथरूम साफ

आप दिन में कितनी बार भी वाशरूम क्यों न जाते हो लेकिन बाथरूम को साफ दिन में एक बार ही करते होंगे। कोई भी वायरस या संक्रमण आपको बाथरूम में अपना शिकार आसानी से बना सकता है। बाथरूम को साफ करने के लिए आप सबसे सस्ता और आसान तरीका अपना सकते हैं। इस तरीके को करने के लिए आपको जरूरत होगी सिर्फ पानी और ब्लीच की। दोनों को मिलाएं और उससे सबसे पहले टॉयलेट लीवर को साफ करें क्योंकि इसका प्रयोग सबसे ज्यादा होता है। इसके अलावा आप शावर, दरवाजे के हैंडल, डोर नॉब और लाइट के स्विच को भी साफ करें क्योंकि आपके या किसी और संक्रमित व्यक्ति के छूने से इसपर भी वायरस ठहर सकता है।

इसे भी पढ़ेंः COVID 19: कहीं आपके हाथ में कोरोना वायरस वाला नोट तो नहीं? जानें नोट पर ठहरे वायरस से कैसे बचें और क्या करें

रसोईघर

रसोईघर एक ऐसी जगह है, जहां आपकी जरूरत का हर सामान होता है। खाने की सामग्री से लेकर खाना बनाने तक आपका सारा समय रसोई में ही बीतता है। ऐसे में रसोई में रखी छोटी से छोटी चीज आपके लिए घातक साबित हो सकती है। इसलिए रसोईघर को भी साफ करना बेहद जरूरी है। इसके लिए जरूरी है कि आप रसोई में छुई जाने वाली सभी चीजों को साफ करें। इसमें फ्रिज का हैंडल, चाय कॉफी के बर्तन, माइक्रोवेव, गैस को बंद-चालू करने वाला बटन। इन चीजों को साफ करने के लिए आपको किसी महंगे उत्पाद की जरूरत नहीं है। आपको सिर्फ थोड़ी सी ब्लीच लेनी है और पानी में मिलाकर बर्तनों व इन सभी चीजों को धोना है। ऐसा करने से आप वायरस को खत्म कर सकते हैं।

watera

फैमिली रूम

फैमिली रूम, जहां परिवार के सारे सदस्य जमा होते हैं और दिनभर की सारी बातें, जरूरी जानकारियां और हंसी-मजाक करते हैं। कोरोना के चलते जहां एक तरफ सरकार भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से मना कर रही हैं वहीं फैमिली रूम में भी सबके साथ बैठना किसी गंभीर समस्या से कम नहीं है। दरअसल जब भी आप भीड़ वाले स्थान में होते हैं तो आपको वायरस से संक्रमित होना का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में साफ-सफाई बहुत ही जरूरी है। फैमिली रूम में आपको टीवी के रिमोट, फोन, कंप्यूटर के कीबोर्ड, दरवाजे के हैंडल और लाइट स्विच से बचने की जरूरत है। फैमिली रूम में बीमारी से बचने के लिए टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें। इस्तेमाल किए गए टिश्यू पेपर को एक प्लास्टिक बैग में डालें और घर से दूर कूड़ेदान में ही फेंके। ऐसे करने से आप साफ और संक्रमण के खतरे से बचे रहेंगे।

इसे भी पढ़ेंः COVID 19 & Diabetes: डायबिटीज रोगी डेली रूटीन में फॉलो करें ये 5 टिप्स, कोरोना समेत कई वायरस का खतरा होगा खत्म 

बेडरूम

आपके घर की सबसे जरूरी और आरामदायक जगह, जहां आप आराम करते हैं और किसी प्रकार का व्यवधान नहीं चाहते हैं। लेकिन वायरस आपको अपना शिकार बनाने के लिए यहां भी पहुंच सकता है। जब आप सोने के लिए बिस्तर पर जाते हैं तो आपको विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है क्योंकि कोरोना वायरस कुछ जगहों पर नौ दिनों तक जिंदा रह सकता है। ऐसे में आपको सावधानी की जरूरत होती है। बेडरूम में वायरस से बचने के लिए आपको रोजाना अपने तकिए के कवर यानी की गिलाफ बदलने चाहिए। प्रयोग की हुई बेडशीट को अलग गर्म पानी और नोन-क्लोरीन वाली ब्लीच से ही धोएं। इसके अलावा ब्लीच के पानी से सभी चीजों फिर चाहे वे लाइट स्विच हो या दरवाजे की कुंडी सभी को साफ करें।

ये 5 टिप्स आपको खुद की सुरक्षा के लिए जरूर अपनाने चाहिए

  • कुछ भी काम करते वक्त रबड़ के दस्तानें जरूर पहनें
  • चीजों को पहले साफ करें और उसके बाद वहां सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।
  • हर छोटे-बड़े काम के बाद हाथ जरूर धोएं।
  • इस बात का ध्यान जरूर रखें कि हर कमरे की सफाई करते वक्त स्पंज बदला गया हो।
  • सफाई के सभी उत्पादों पर दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन जरूर करें।

Read More Articles On Coronavirus In Hindi

Disclaimer