लैपटॉप पर काम करने से होने लगा उंगलियों में दर्द? अपनाएं ये रिलैक्सिंग टिप्स

कई लोग घंटों तक कम्प्यूटर और लैपटॉप पर टाइपिंग का काम करने की वजह से कलाई और उंगलियों के दर्द (wrist and finger pain) से जूझ रहे हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jul 11, 2022Updated at: Jul 11, 2022
लैपटॉप पर काम करने से होने लगा उंगलियों में दर्द? अपनाएं ये रिलैक्सिंग टिप्स

कोरोना वायरस की थमी रफ्तार के बाद दुनिया नॉर्मल पोजीशन में आने की कोशिश कर रही है। 60 प्रतिशत से ज्यादा ऑफिस अब खुल चुके हैं। ऑफिस में कई घंटों तक बैठकर काम करने से कई लोगों में कमर, पीठ दर्द और  पॉश्चर की समस्या बढ़ गई है। इसके साथ ही कई लोग घंटों तक कम्प्यूटर और लैपटॉप पर टाइपिंग (Working on Laptop and Desktop) का काम करने की वजह से कलाई और उंगलियों के दर्द (wrist and finger pain) से जूझ रहे हैं। दिल्ली में अपने निजी क्लीनिक पर प्रैक्टिस कर रहीं डॉक्टर ऋतु जोशी का कहना है कि अगर आप 8 से 10 घंटे लगातार लैपटॉप पर काम करते हैं, तो इससे उंगलियों पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है, इसका असर कलाई की नस पर पड़ता है। जिसकी वजह से दर्द, ऐंठन और सूजन की समस्या हो सकती है।

अगर आप भी लैपटॉप चलाने की वजह से उंगलियों या कलाई में दर्द की समस्या महसूस कर रहे हैं, तो हम आपको कुछ रिलैक्सिंग टिप्स बताने जा रहे हैं।

उंगलियों पर प्रेशर डालने से बचें - Avoid putting pressure on fingers

कई लोग लैपटॉप पर काम करते वक्त कीबोर्ड को तेजी से प्रेस करते हैं, इसकी वजह से हाथों और उंगलियों में दर्द की समस्या हो सकती है। कीबोर्ड पर काम करते समय आप हमेशा आराम से काम करें। तेजी से टाइपिंग करने से बचें।

Exercise fingers and wrists

उंगलियों और कलाई की एक्सरसाइज करें- Exercise fingers and wrists

अगर आप रोजाना कई घंटों तक लगातार कीबोर्ड पर काम करते है, तो उंगलियों और कलाई की नियमित तौर पर मसाज करना न भूलें। काम के दौरान बीच-बीच में 2 से 3 मिनट का ब्रेक लेकर मुट्ठी खोलना, बंद करना, बाएं से दाएं और दाएं-बाएं कलाई घुमाने जैसी एक्सरसाइज करें। इससे आपको आराम मिलेगा।

इसे भी पढ़ेंः Bhagyashree Beauty Secret: ये फेसपैक है भाग्यश्री की ग्लोइंग स्किन का राज, देखें VIDEO

कलाई के स्ट्रेच करें - Do wrist stretches

कई लोग जब काम करने बैठते हैं तो घंटों तक एक ही जगह पर बैठे रहते हैं। 9 से 11 घंटे एक ही जगह बैठे रहने से सिर्फ उंगलियों और हाथों को नहीं बल्कि शरीर को भी कई तरह के स्वास्थ्य नुकसान हो सकते हैं। इसलिए बीच-बीच में ब्रेक लेकर कलाई को स्ट्रेच करें, ताकि दर्द और ऐंठन जैसी समस्या न हो। अगर आपके पास ऑफिस में थोड़ा भी स्पेस है तो 1 से 2 मिनट के लिए बाहों को फैलाकर स्ट्रेच करें। बाहों को स्ट्रेच करने से ये शरीर के दर्द को खत्म करने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ेंः शिशुओं के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है एलोवेरा

हाथों को दें मसाज

उंगलियों और कलाई को आराम दिलाने का सबसे बेस्ट तरीका माना जाता है मसाज। अगर आपको उंगलियों और कलाई में ज्यादा दर्द हो रहा है तो आप घर पर ही मसाज कर सकते हैं। इसके लिए एक बड़े बाउल या छोटी बाल्टी में 1 से 2 लीटर पानी को गर्म कर लें और इसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा और शैंपू मिलाकर हाथों को आधे घंटे के लिए इसमें डुबोए। हाथों को पानी से निकालने के बाद हल्के गुनगुने तेल से मालिश करें। ऐसा करने से उंगलियों और हाथों के दर्द से जल्द राहत मिलेगी।

Disclaimer