शिशुओं के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है एलोवेरा

Aloe Vera Side Effects : एलोवेरा के फायदों को देखते हुए कई महिलाएं नवजात बच्चों के लिए भी इसका इस्तेमाल करने लगी हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jul 11, 2022Updated at: Jul 11, 2022
शिशुओं के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है एलोवेरा

Aloe Vera Ke Nuksan: एलोवेरा सेहत के लिए वरदान माना जाता है। पेट संबंधित समस्या, बालों का झड़ना, स्किन पर होने वाली एलर्जी, मुंहासे और भी कई तरह की समस्याओं में एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है। एलोवेरा के फायदों को देखते हुए कई महिलाएं अपने नवजात शिशुओं पर भी इसका प्रयोग करने लगी हैं। आपने अब तक सिर्फ एलोवेरा के फायदों के बारे में सुना है,लेकिन क्या आप शिशुओं पर होने वाले इसके दुष्प्रभाव को जानते हैं? जी हां एलोवेरा शिशुओं के लिए सिर्फ अच्छा नहीं है बल्कि इसके कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में...

Uses Of Aloe Vera For Babies

शिशुओं में एलोवेरा से होने वाले दुष्प्रभाव - Side effects of Aloe Vera in babies

  • एलोवेरा जेल में कई तरह के मिनरल्स, एंजाइम, सैलिसिलिक एसिड, सैपोनिन और अमीनो एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं। बच्चों की त्वचा पर नियमित तौर पर एलोवेरा जेल लगाने से खुजली, लाल चकत्ते और जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
  • जिन बच्चों के माता-पिता को ट्यूलिप या लिली जैसे पौधों से एलर्जी उन्हें कभी भी बच्चों पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। एलोवेरा जेल बच्चे में इस तरह की एलर्जी को क्रॉस रिएक्टिव कर सकता है। इससे बच्चे की ऊपरी त्वचा खराब हो सकती है।
  • 4 से 6 महीनों के बच्चे हाथ पैर बहुत ज्यादा चलाने की कोशिश करते हैं। ऐसे में अगर आप उनके चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाते हैं तो हाथों की वजह से यह पेट में जा सकता है। इससे ऐंठन और दस्त की परेशानी भी हो सकती है।
  • ये बात हम सभी जानते हैं कि बच्चे की स्किन बहुत ही ज्यादा नाजुक होती है। बच्चे की स्किन पर एलोवेरा का ज्यादा इस्तेमाल करने से लालिमा, जलन और सूजन की समस्या हो सकती है।

Side effects of aloe vera in kids

शिशु पर एलोवेरा का उपयोग कैसे करें? Uses Of Aloe Vera For Babies

  • शिशु के लिए अगर आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे बाजार से लाने की बजाय घर पर ही तैयार करें। आप एलोवेरा जेल से बच्चे की दिन में 2 बार मालिश करें।
  • नियमित तौर पर एलोवेरा जेल से बच्चे की शरीर की मालिश करने से यह बच्चे की स्किन का हाइड्रेट और स्फॉट बनाए रखने में मदद करता है।
  • बच्चे के चेहरे, आंख और होठों पर एलोवेरा जेल लगाने से बचे।

शिशु पर एलोवेरा का इस्तेमाल करने से पहले करें पैच टेस्ट- Patch test before using aloe vera on baby

  • शिशु पर पहली बार एलोवेरा का इस्तेमाल करने से पहले शरीर के एक हिस्से पर थोड़ा सा जेल पर लगाकर ट्राई करें। आप चाहे तो बच्चे की पैरों के नीचे वाले हिस्से, हाथ पर एलोवेरा जेल लगाकर ट्राई कर सकते हैं।
  • 10 मिनट लगाने के बाद बच्चे की स्किन पर किसी तरह की एलर्जी का कोई लक्षण नहीं दिखता है तो आप इसका इस्तेमाल आराम से कर सकते हैं।

अगर आपका बच्चा पहले से किसी तरह की एलर्जी या स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहा है तो एलोवेरा का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।


 

Disclaimer