ऑनलाइन दवा खरीदते समय इन 6 बातों का ध्यान रखना है जरूरी

ऑनलाइन दवा खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना है जरूरी, विस्तार से जानने के लिए पढ़ें यह लेख।

Shilpy Arya
Written by: Shilpy AryaPublished at: Apr 29, 2022Updated at: Apr 29, 2022
ऑनलाइन दवा खरीदते समय इन 6 बातों का ध्यान रखना है जरूरी

अगर यूं कहा जाए कि आज के समय में लगभग सबकुछ ऑनलाइन हो गया है, तो शायद इसमें कुछ गलत नहीं होगा क्योंकि हम घर बैठे ही अपने मोबाइल के जरिए कुछ ही मिनटों में मंगवा सकते हैं। शॉपिंग करनी हो, खाना ऑर्डर करना हो, कोई इलेक्ट्रॉनिक आइटम मंगवाना हो आदि सबकुछ आपके मोबाइल के एक क्लिक पर आपके घर आ जाता है। ऐसे में लोगों को चीजें ढूंढने में ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है और इस कोरोना काल में वो घर पर सुरक्षित भी रह पाते हैं। वहीं, अब लोग बाकी सामान की तरह दवाइयां भी ऑनलाइन माध्यम से ही खरीदने लगे हैं। कई तरह के ऐसे एप मौजूद हैं, जो महज कुछ घंटों में ही आपके घर तक आपकी जरूरत की दवाइंया पहुंचा देते हैं। लेकिन बात जब सेहत की हो, तो आपके लिए ये जरूरी हो जाता है कि आप ऑनलाइन दवा खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखें, ताकि आपको बाद में कोई दिक्कत न हो। (How to Safely Buy Medicine Online in Hindi)

तो चलिए विस्तार से जानते हैं ऑनलाइन दवा खरीदने के टिप्स

1. भरोसेमंद वेबसाइट 

जब सवाल किसी की सेहत का या जान का हो तो किसी भी तरह की लापरवाही नहीं की जा सकती। जब आप ऑनलाइन दवाइयां खरीदते हैं तो ऐसे में यह जानकारी नहीं मिल पाती की आपने जिन दवाइयों को खरीदा है वह कहीं नकली तो नहीं हैं। इससे बचाव के लिए आप हमेशा भरोसेमंद वेबसाइट से ही दवाइयां लें। 

2. कस्टमर केयर से बात करें 

दवाइयों को ऑर्डर करने से पहले कस्टमर केयर से जरूर बात करें। जिससे आपको ऑनलाइन दवाइयां खरीदने से जुड़ी सभी जानकारियां प्राप्त हो सकें। इसके अलावा एप में मौजूद चैट बॉक्स में जाकर सभी चीजें विस्तार से जान सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - अगर आप भी चाय के साथ लेते हैं दवा, तो जान लें इसके नुकसान

3. डॉक्टर से बात 

दवाइयां मिलने के बाद आप अपने डॉक्टर से बात जरूर करें। इन दवाइयों के इस्तेमाल से पहले यह जान लें कहीं आपके पास गलत दवाइयां तो नहीं आ गई हैं। अगर दवाइयां ठीक ना हो तो उनका सेवन ना करें। 

4. पक्का बिल लें 

दवाइयां लेते समय यह याद रखें कि आपको डिलीवरी ब्वॉय से पक्का बिल लेना है। इसमें आपकी मंगाई गई दवाइयों की सारी जानकारी होगी। ऐसे में अगर गलत दवाइयां आ जाती हैं तो उन्हें बदला जा सकता है। अगर इनका कोई नुकसान होता है तो आप कंपनी की शिकायत भी कर सकते हैं।

5. पर्चा मिलाएं

डॉक्टर ने आपको जो दवाइयां लिख कर दी हैं आप उससे अपनी दवाइयां मिलाएं। यह ध्यान दें कि आपके पास जो दवाइयां लिखी हों वही आई हों कोई सब्सीट्यूट नहीं।

6. कंपनी के बारे में जानें 

आपने जहां से दवाइयां मंगाई हों उस कंपनी के बारे में सारी जरूरी बातें जान लें। जैसे - कंपनी का नाम, नियम व शर्तें, रिटर्न पॉलिसी आदि। अगर सही वेबसाइट होगी तो डॉक्टर के पर्चे के बिना दवाइयां नहीं देगी। 

इसे भी पढ़ें - परिवार की आनुवंशिकी आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करती है? डॉक्टर से जानें इस बारे में

ऑनलाइन दवाइयां खरीदते समय इनकी एक्सपायरी जरूर देख लें। साथ ही दवाइयों की हालत देख लें वह कहीं से डैमेज या धूल लगी अथवा पुरानी ना हो। इसके साथ ही आपको कंपनी से जुड़े सभी झूठे दावों से बचना चाहिए और खुद ही सारी पड़ताल करनी चाहिए। 

 

Disclaimer