गले में जकड़न के घरेलू उपचार: गला जकड़ा हुआ है तो आपके काम आएंगे ये 5 उपाय

गले में जकड़न की समस्या होने पर आप घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। यह काफी प्रभावी ढंग से आपकी समस्या को दूर कर सकता है। 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Feb 04, 2022 16:31 IST
गले में जकड़न के घरेलू उपचार: गला जकड़ा हुआ है तो आपके काम आएंगे ये 5 उपाय

गले में किसी कारण से जकड़न की परेशानी महसूस होने पर काफी ज्यादा असहजता महसूस हो सकती है। इस समस्या से ग्रसित होने पर हमारे कई कार्य प्रभावित हो सकते हैं। ऐसे में गले में जकड़न को दूर करने के लिए घरेलू उपायों का सहारा आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। सर्दियों में खासतौर पर गले में जकड़न काफी ज्यादा होता है। इस समस्या को दूर करने के लिए आप कई तरह के घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे कुछ असरदार घरेलू उपायों के बारे में- 

1. बर्फ से करें गले की सिकाई

गले में जकड़न महसूस होने पर गले की गर्फ से सिंकाई करें। बर्फ की सिकाई करने से गले में होने वाले दर्द से राहत मिलती है। साथ ही अगर आपके गले में सूजन की वजह से जकड़न महसूस हो रही है, तो यह इस परेशानी को दूर करने में प्रभावी हो सकता है।

इसे भी पढ़ें - गले की खराश में फायदेमंद होती है नमक वाली चाय, एक्‍सपर्ट से जानें इस चाय के अन्य फायदे 

2. पिएं तुलसी का पानी

गले में जकड़न होने पर आप तुलसी का पानी पी सकते हैं। इसके अलावा तुलसी की चाय भी आपके लिए लाभकारी हो सकती है। तुलसी की चाय को तैयार करने के लिए 1 कप पानी लें। इसमें 4-5 तुलसी की पत्तियां डाल दें। तुलसी की चाय का सेवन करने से गले की खराश, जकड़न और दर्द दूर हो सकती है। 

3. नमक के पानी से गरारा करें

गले की जकड़न को दूर करने के लिए आप नमक के पानी से गरारा भी कर सकते हैं। साथ ही इस पानी से गले के आसपास सिंकाई भी की जा सकती है। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। बेहतर रिजल्ट पाने के लिए आप इस गर्म पानी में थोड़ा सा नमक मिला लीजिए। इससे आपको काफी जल्द जकड़न से राहत मिल सकती है।

4. शहद की चाय

शहद की चाय भी आपके लिए प्रभावी हो सकती है। शहद की चाय में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो गले की जकड़न और सूजन को दूर करने में प्रभावी है। शहद की चाय बनाने के लिए एक कप पानी को अच्छे से उबाल लें। अब इसे कप में छानकर इसमें 1 चम्मच शहद मिक्स करके पी जाएं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

5. इमली का पानी 

इमली विटामिन सी से भरपूर होता है, जो गले में दर्द, खराश, अकड़न और जकड़न को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। इस पानी को इस्तेमाल करने के लिए 1 कप पानी में 1 इमली का टुकड़ा डालकर अच्छे से उबाल लें। अब इस पानी से कुल्ली करें। ध्यान रखें कि इमली के पानी से सिर्फ कुल्ला करना है। इसका सेवन न करें। इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है। 

6. हल्दी वाला दूध

गले की अकड़न को दूर करने के लिए हल्दी भी आपके लिए प्रभावी उपाय हो सकता है। इसके लिए रात में सोने से पहले 1 गिलास गर्म दूध में 1 चुटकी हल्दी और काली मिर्च मिक्स कर लें। अब इस दूध को सोने से पहले पीएं। इससे गले की सूजन और जकड़न से राहत मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें - गले की खराश दूर करने के लिए पिएं ये 5 हर्बल चाय, खिचखिच और अन्य परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

गले में किसी भी तरह की परेशानी होने पर गर्म पानी पीना आपके लिए लाभकारी हो सकता है। इसके अलावा गर्म पानी से गले की सिंकाई करें। यह आपके लिए एक बेहद प्रभावी उपाय हो सकता है। हालांकि,  अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है, तो डॉक्टर से सलाह लेकर ही किसी तरह का घरेलू उपाय अपनाएं।

Disclaimer