जिम में वर्कआउट के बाद नहीं पीनी चाहिए ये 5 चीजें, सेहत को होता है नुकसान

Drinks should not be consumed after gym: जिम में एक्सरसाइज करने के बाद कुछ ड्रिंक्स का सेवन करने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 16, 2022 16:35 IST
जिम में वर्कआउट के बाद नहीं पीनी चाहिए ये 5 चीजें, सेहत को होता है नुकसान

Things You Should Never Drink After Workout: आजकल के युवाओं में बॉडी बढ़ाने और जिम में एक्सरसाइज करने का क्रेज काफी देखा जाता है। खासकर 18 से 26 साल की उम्र के युवा जिम में एक्सरसाइज करना ज्यादा पसंद करते हैं। जिम में 1 से 2 घंटों की एक्सरसाइज के बाद थकान भरे शरीर में एनर्जी भरने के लिए कुछ लोग फ्रूट जूस पीते हैं, कुछ सेनथेटिक प्रोटीन का सेवन करते हैं, तो कुछ लोग ग्लूकोज वाला पीना पसंद करते हैं। इसके अलावा भी बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन जिम वर्कआउट के बाद लोग करना पसंद करते हैं।

लेकिन सवाल उठता है कि क्या जिम वर्कआउट के बाद शरीर को एनर्जी देने के लिए कोई भी चीज पी लेना सही है? इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमने जिम ट्रेनर अभिषेक भारद्वाज से बातचीत की। हमारे साथ बातचीत के दौरान उन्होंने हमें 5 ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताया, जिसका सेवन जिम वर्कआउट के बाद करने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

Drinks-should-not-be-consumed-after-gym-t

इसे भी पढ़ेंः Tejpatta Tea Benefits: सर्दियों में पिएं तेजपत्ता की चाय, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

जिम के बाद नहीं पीने चाहिए ये 5 ड्रिंक्स - 5 drinks should not be consumed after gym

पैकड फ्रूट जूस

एक्सरसाइज करने के बाद कभी भी पैक्ड जूस का सेवन नहीं करना चाहिए। पैकड जूस में फलों को प्रोसेस करके तैयार किया जाता है। प्रोसेसड फ्रूट होने की वजह से पैकड जूस में हेल्दी विटामिन्स और मिनरल्स खत्म हो जाते हैं, जिसकी वजह से शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण नहीं मिल पाता है। ये बात बहुत कम लोगों को पता होती है कि पैकड फ्रूट जूस में मौजूद हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सीरप मोटापे का कारण बन सकता है।

चाय

एक्सरसाइज या योग के बाद कभी भी चाय का सेवन कभी नहीं करना चाहिए। वर्कआउट के बाद चाय पीने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। कई बार चाय अनिद्रा का भी कारम बन सकती है। 

कॉफी

जिम में एक्सरसाइज करने के बाद कॉफी का सेवन करने से बचना चाहिए। कॉफी में मौजूद कैफीन गैस्ट्रिन हार्मोन रिलीज करता है, जिसकी वजह से पेट खराब होना, पेट में दर्द, उल्टी और दस्त जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। 

Drinks-should-not-be-consumed-after-gym-t

एल्कोहल

जिम वर्कआउट के बाद शरीर को हाइड्रेशन की जरूरत होती है। लेकिन एल्कोहल और एल्कोहल युक्त पदार्थ शरीर को डिहाइड्रेट करते हैं। इसलिए जिम में एक्सरसाइज से पहले या वर्कआउट के बाद एल्कोहल का सेवन करने से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः कच्ची सब्जियां खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कौन सी सब्जी खाना है सुरक्षित

सोडा ड्रिंक्स

जिम वर्कआउट के बाद कोल्ड ड्रिंक्स, सोडा वॉटर, मासाला ड्रिंक्स जैसे तमाम सोडा ड्रिंक्स का भी सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद सोडा आपको तुरंत तो एनर्जी देगा, लेकिन जैसे ही सोडे का असर खत्म होगा ये सुस्ती,थ थकान का कारण बन सकता है।

जिम वर्कआउट के बाद क्या पीना चाहिए?

जिम में एक्सरसाइज करने के बाद आप फ्रेश फ्रूट जूस, नींबू पानी, नारियल का पानी और दूध का सेवन कर सकते हैं। ये सभी चीजें शरीर को तुरंत एनर्जी देने में मदद करेंगी।

 

 

Disclaimer