ट्रेडमिल पर दौड़ते समय न करें ये 5 गलतियां, पड़ सकती हैं सेहत पर भारी

Treadmill Running Tips: ट्रेडमिल पर रनिंग करते समय गलतियों की वजह से आपकी जान जा सकती है, जानें ट्रेडमिल पर रनिंग करने से जुड़ी जरूर बातें।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 15, 2022 19:03 IST
ट्रेडमिल पर दौड़ते समय न करें ये 5 गलतियां, पड़ सकती हैं सेहत पर भारी

Treadmill Running Tips: ट्रेडमिल पर रनिंग करते समय कुछ सावधानियों का ध्यान न रखने की वजह से आपको कई गंभीर परेशानियां हो सकती हैं। बीते दिनों में कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जिसमें यह देखा गया है कि ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज करते समय पर गलतियों की वजह से व्यक्ति को गंभीर नुकसान पहुंचा है। इनमें से कुछ मामलों में व्यक्ति की मौत भी हो गयी है। ट्रेडमिल पर रनिंग करते समय ज्यादातर लोग इसकी स्पीड शुरुआत में ही बढ़ा देते हैं, इसकी वजह से व्यक्ति के चोटिल होने का खतरा भी रहता है। ट्रेडमिल पर बहुत ज्यादा स्पीड में वर्कआउट या एक्सरसाइज करना बहुत नुकसानदायक माना जाता है। जानें ट्रेडमिल पर रनिंग करते समय किन बातों का ध्यान रखें।

ट्रेडमिल पर रनिंग करने से जुड़ी सावधानियां- Treadmill Running Mistakes To Avoid

ट्रेडमिल पर रनिंग करते समय आपको कुछ बातों और सावधानियों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज करते समय लापरवाही जानलेवा हो सकती है। इसलिए शुरुआत में हमेशा एक्सपर्ट की देखरेख में ही एक्सरसाइज करनी चाहिए। इसके अलावा अगर आप ट्रेडमिल पर रनिंग करते हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें-

Treadmill Running Tips

इसे भी पढ़ें: क्या ट्रेडमिल पर दौड़ने के कुछ नुकसान भी होते हैं? एक्सपर्ट से जानें रनिंग का सही तरीका

1. शुरुआत में ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज करते समय स्पीड का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ऐसे लोग जो समतल जमीन पर रनिंग करते हैं उनके लिए ट्रेडमिल पर दौड़ना एकदम से अलग होता है। अगर आप ट्रेडमिल पर रनिंग की शुरुआत कर रहे हैं, तो शुरुआत में स्पीड कम रखें और धीरे-धीरे अभ्यस्त होने पर स्पीड बढ़ाएं। शुरुआत में जिम ट्रेनर या एक्सपर्ट की देखरेख में रनिंग करनी चाहिए।

2. ट्रेडमिल पर रनिंग करते समय अगर आपकी हार्टबीट बढ़ती है, तो एक्सरसाइज करना बंद कर दें और डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह लें। ट्रेडमिल पर रनिंग करते समय हार्ट रेट बढ़ने पर स्ट्रोक या हार्ट अटैक का भी खतरा रहता है।

3. ट्रेडमिल पर रनिंग करने वाले लोगों को स्टेरॉयड युक्त प्रोटीन लेने से बचना चाहिए। ट्रेडमिल पर रनिंग करने वाले अगर स्टेरॉयड युक्त प्रोटीन का सेवन करते हैं, तो इसकी वजह से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

इसे भी पढ़ें: क्‍या ब्रीद‍िंग एक्‍सरसाइज की मदद से वजन घटा सकते हैं? जानें एक्‍सपर्ट से

4. जिन लोगों को पहले से बैकपेन की समस्या है उन्हें ट्रेडमिल पर रनिंग करने से बचना चाहिए। ऐसा करने से आपकी परेशानी और बढ़ सकती है और पीठ में गंभीर इंजरी होने का खतरा रहता है।

5. ट्रेडमिल पर रनिंग करने से पहले आपको वार्मअप जरूर करना चाहिए। बिना वार्मअप किये ट्रेडमिल पर दौड़ने से आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को गंभीर नुकसान हो सकता है। इसलिए ट्रेडमिल पर रनिंग करने से पहले आपको वार्मअप जरूर करना चाहिए।

ट्रेडमिल पर रनिंग करने से जुड़े टिप्स- Treadmill Running Tips For Beginners in Hindi

ट्रेडमिल पर रनिंग करते समय स्पोर्ट शूज जरूर पहनने चाहिए, इससे आपकी ग्रिप बनी रहती है। इसके अलावा ट्रेडमिल पर रनिंग स्टार्ट करने से पहले आपको वार्मअप जरूर करना चाहिए। इस दौरान आपको बहुत ढीले कड़े पहनने से बचना चाहिए। ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज करते समय शरीर का पोश्चर ठीक होना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer