वर्कआउट के बाद भूलकर न करें ये 5 गलतियां, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

Worst Things To Do After Workout: वर्कआउट करने के बाद भी अगर आपका वजन कम नही हो रहा है, तो कही आप भी ये गलतियां, तो नहीं कर रहें।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Nov 20, 2022 07:30 IST
वर्कआउट के बाद भूलकर न करें ये 5 गलतियां, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

Worst Things to Do After Workout: कई लोग सेहतमंद रहने के लिए घंटो जिम में पसीना बहाते है। लेकिन उसके बाद भी उन्हें सही रिजल्ट नहीं मिल पाता। ऐसे में लोग अधिकतर ये सोचते हैं कि शायद वो ठीक से डाइट प्लान फॉलो नहीं कर रहे है। लेकिन आपको बता दें, वर्कआउट के बाद अगर आप कुछ गलतियां करते हैं, तो इसका सीधा असर आपकी हेल्थ पर पड़ता है। हो सकता है कि वजन घटने के बजाए बढ़ भी जाएं। ऐसे में शरीर को फिट रखने के लिए वर्कआउट के बाद कुछ गलतियां करने से बचें। हम आपको बताएंगे ऐसी गलतियों के बारें में जिन्हे आप वर्कआउट के बाद हरगिज न करें।

सोंए नही

अधिकतर लोग वर्कआउट करने के बाद थका हुआ महसूस करते है। जिस कारण वर्कआउट करने के बाद लोग सो जाते है। ये समस्या वजन बढ़ाने के साथ शरीर में कई परेशानियां बढ़ाती है। ऐसे में अगर आप एक्सरसाइज के बाद थक गए है, तो हल्का आराम करें साथ ही हल्की-फुल्की गतिविधियां भी करते रहें। इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक होने के साथ मसल्स की रिकवरी भी होती हैं।

पानी की कमी

शरीर में पानी की कमी के कारण कई तरह की बीमारियां हो सकती है। ऐसे में वर्कआउट, एक्सरसाइज आदि करन के बाद शरीर को हाइड्रेट करना बहुत आवश्यक हो जाता है। क्योंकि कई बार वर्कआउट करते समय काफी पसीना आ जाता है। जिस कारण शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इस समस्या से निपटने के लिए वर्कआउट करने के बाद सही मात्रा में पानी पिएं।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में शाम की हल्की-फुल्की भूख के लिए पिएं ये 5 तरह के हेल्दी सूप, जानें रेसिपी

healthy diet

डाइट पर ध्यान न देना

कई लोग वर्कआउट करने के बाद डाइट पर ध्यान नहीं देते है। उन्हें लगता हैं कि वर्कआउट या एक्सरसाइज करने के बाद वो कुछ भी खा सकते है। ऐसे में उनक वजन तेजी से बढ़ने लगता है। वर्कआउट करने के बाद डाइट में हेल्दी चीजों का सेवन करें। इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ वर्कआउट करने की ताकत भी मिलेगी।

भारी कम करना

कई लोग वजन कम करने के चक्कर में वर्कआउट करने के बाद भी घर पर आकर कुछ भारी काम करने लगते है। जिससे मसल्स में खिंचाव आने के साथ इंजरी की परेशानी भी हो सकती हैं। ऐसे में वर्कआउट करने के बाद हेल्दी डाइट के साथ भारी काम करने से बचें।

पेनकिलर्स का ज्यादा सेवन

कई लोग वर्कआउट इतना ज्यादा कर लेते हैं कि घर आने के बाद शरीर और मांसपेशियों के दर्द को ठीक करने के लिए पेनकिलर्स का सहारा लेते है। ये पेनकिलर्स शरीर के लिए बहुत खतरनाक होती है। नियमित इनके सेवन से शरीर में कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। ऐसे में वर्कआउट के बाद पेनकिलर्स के सेवन से बचें।

इसे भी पढ़ें- दांतों को कीड़ों से बचाना है तो करें इन 5 चीजों का प्रयोग

ये सभी काम वर्कआउट करने के बाद नहीं करने चाहिए। ये सभी काम करने की वजह से शरीर में परेशानियां बढ़ सकती हैं। वर्कआउट करने के बाद डाइट के बारे में जानकारी अपनी डायटीशियन से लें सकते हैं। 

All Image Credit- Freepik
Disclaimer