रनिंग शुरू करने से पहले इन 5 बातों का रखेंगे ध्यान, तो बढ़ेगी परफॉरमेंस और रहेंगे सेहतमंद

दौड़ने से पहले इन बातों का खास ख्याल रखें ताकि आपको चोट न लगे और किसी तरह की परेशानी न हो। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 16, 2022Updated at: Jun 16, 2022
रनिंग शुरू करने से पहले इन 5 बातों का रखेंगे ध्यान, तो बढ़ेगी परफॉरमेंस और रहेंगे सेहतमंद

स्वस्थ रहने के लिए खानपान के साथ व्यायाम करना बेहद जरूरी है। इससे आप स्वस्थ रहने के साथ-साथ अंदरूनी रूप से भी काफी एक्टिव रहते हैं। स्वस्थ रहने के लिए दौड़ना एक बेहतरीन एक्सरसाइज में से एक है। ये खासकर उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है, जो जिम जाकर वर्कआउट करना पसंद नहीं करते हैं। वैसे लोग दिनभर में मात्र 30 मिनट वॉक या रनिंग करके खुद को फिट रख सकते हैं। दरअसल दौड़ने से आपके शरीर में मौजूद एक्सट्रा कैलोरी और फैट बर्न हो सकता है। वजन कम करने के लिए भी रनिंग एक बेस्ट तरीका है। इससे शरीर बिना अधिक मेहनत और समय के कम हो सकता है। इससे फेफड़ों में भी मजबूती है। साथ ही पैरों की मांसपेशियां भी मजबूत होती है। हालांकि कई लोग दौड़ते समय कई तरह की गलतियां कर देते हैं, जिससे उन्हें नुकसान हो सकता है। इससे आपकी पैरों में दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन और हड्डियों में फैक्चर की समस्या हो सकती है। इसके अलावा गलत तरीके से दौड़ने पर आपको डिहाइड्रेशन और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है। आइए जानते हैं कि किन गलतियों को आप इग्नोर करके मुसीबत से बच सकते हैं। 

इन बातों का रखें ध्यान 

1. सबसे पहले वॉर्मअप करें

अगर आप सुबह या शाम को अचानक दौड़ना शुरू कर देते हैं, तो इससे परेशानी बढ़ सकती है। दरअसल अचानक दौड़ने से आपकी पैरों में चोट और मांसपेशियों में ऐंठन की दिक्कत हो सकती है। इससे हड्डियों में फैक्चर और दर्द की परेशानी भी हो सकती है लेकिन अगर आप दौड़ने की सोच रहे हैं, तो आपको सबसे पहले कुछ देर के लिए वॉक या वॉर्मअप करना चाहिए ताकि आपका शरीर दौड़ने के लिए तैयार हो जाए और गिरने की आंशका कम हो। 

RUNNING-SAFETY

2. कुछ मात्रा में कार्ब्स का सेवन करें

दौड़ने से पहले आमतौर पर कई लोग कुछ खाना पसंद नहीं करते हैं। वजन कम करने वाले लोगों को, तो ये भी लगता है कि दौड़ने से पहले कुछ खाने से उनका वजन उतना कम नहीं हो पाता है लेकिन ऐसी कोई बात नहीं है। दरअसल दौड़ने से पहले कुछ खाने से आपके शरीर में दौड़ने और वॉर्मअप करने के लिए ऊर्जा बनी रहती है। इससे आपको काफी फायदा हो सकता है। अगर आप मसल्स गेन की सोच रहे हैं, तो आपको खाने में कार्ब्स को जरूर शामिल करना चाहिए। इससे मांसपेशियों में ताकत बनी रहती है। 

3. सही बॉडी पोश्चर रखें 

दौड़ने के दौरान सही बॉडी पोश्चर रखने से भी आपको रनिंग के दौरान काफी लाभ मिल सकता है। इस दौरान अपनी रीढ़ की हड्डी और बॉडी पोश्चर को सीधा रखने का प्रयास करें। इस दौरान चेस्ट को अपने शेप में रखें, सिर न झुकाएं और बहुत तेजी से दौड़ने का प्रयास न करें। सही बॉडी पोश्चर के लिए आप सीधे दौड़ना शुरू न करें। इससे नुकसान हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें- हर दिन 1 किलोमीटर दौड़ने से कितना वजन घटा सकते हैं आप? जानें रोजाना दौड़ने के फायदे 

4. दौ़ड़ने के बीच में वॉक करें

आप दौड़ने की शुरूआत कर रहे हैं, तो बीच-बीच में ब्रेक ले सकते हैं या दौड़ने के बीच वॉक करने की कोशिश करें। अगर आप पहली बार रनिंग करने की कोशिश कर रहे हैं, तो ये आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। इससे जोड़ों पर अचानक स्ट्रेस नहीं पड़ता है और पैरों में दौड़ने की ताकत बनी रहती है। इसके लिए आप दौड़ने के दौरान एक मिनट दौड़ें और फिर एक मिनट वॉक करें। फिर जैसे-जैसे आपको कंफर्टेबल लगने लगे, तो आप वॉक का समय कम कर सकते हैं। 

RUNNING-SAFETY

5. हाइड्रेट रहें

दौड़ने के दौरान आपके शरीर से बहुत ज्यादा पसीना निकलता है। ऐसे में शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इसके लिए आपको भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए ताकि आपको डिहाइड्रेशन की समस्या न हो। दौड़ने के दौरान थोड़ा-थोड़ा पानी जरूर पिएं या फिर दौड़ खत्म करने के बाद भी आप अच्छे से पानी पी सकते हैं। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer