Doctor Verified

प्रेगनेंट मह‍िलाएं सर्द‍ियों में न करें ये 5 काम, ब‍िगड़ सकती है सेहत

Winter Pregnancy Care: प्रेगनेंट मह‍िलाओं को सर्दी के मौसम में बीमार‍ियों से बचने के ल‍िए कुछ आदतों से बचना चाह‍िए। इनके बारे में आगे जानेंगे।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 10, 2023 15:25 IST
प्रेगनेंट मह‍िलाएं सर्द‍ियों में न करें ये 5 काम, ब‍िगड़ सकती है सेहत

Pregnancy Care Tips During Winter: सर्दि‍यों का मौसम कई शारीर‍िक समस्याओं को अपने साथ लाता है। इस दौरान जरा सी भी लापरवाही आपकी सेहत को खराब कर सकती है। ऐसे समय में गर्भवती मह‍िलाओं का नाजुक स्‍वास्‍थ्‍य भी ठंड की चपेट में आ सकता है। प्रेगनेंसी के दौरान शरीर की रोग प्रत‍िरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। ऐसे में मह‍िलाएं बीमार‍ी और संक्रमण की चपेट में आसानी से आ जाती हैं। सर्दि‍यों के द‍िनों में वायरल और बैक्‍टीर‍िया भी ऐसे लोगों को पहले अपना श‍िकार बनाते हैं ज‍िनका पाचन तंत्र और इम्‍यून‍िटी कमजोर होती है। ऐसे मौसम में मह‍िलाओं को सेहत के प्रत‍ि खास सावधानी बरतनी चाह‍िए। मह‍िलाओं को प्रेगनेंसी में कुछ गलत आदतों से बचना चाह‍िए। इन आदतों के बारे में हम आगे बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के झलकारीबाई अस्‍पताल की गाइनोकॉलोज‍िस्‍ट डॉ दीपा शर्मा से बात की। 

winter health tips for pregnancy

1. सर्दि‍यों में ज्‍यादा चाय पीना  

सर्द‍ियों के द‍िनों में हम शरीर को गरम रखने के ल‍िए द‍िन में चाय के कई प्‍याले खत्‍म कर देते हैं। अगर आप गर्भवती हैं, तो ये आदत तबीयत के ल‍िए नुकसानदायक हो सकती है। दूध की चाय, ब्‍लैक टी या अन्‍य चाय में करीब 30 से 40 एमजी कैफीन मौजूद होता है। प्रेगनेंसी में डॉक्‍टर मह‍िलाओं को कैफीन का ज्‍यादा सेवन करने की सलाह नहीं देते। सर्दि‍यों में चाय का ज्‍यादा सेवन करने से कई नुकसान (Tea Side Effects) हो सकते हैं। प्रेगनेंसी में कब्‍ज की समस्‍या, पेट में दर्द, गैस होना आद‍ि लक्षण नजर आ सकते हैं। अगर चाय पीने का मन कर रहा है, तो हर्बल टी पी सकती हैं। 

2. सर्द‍ियों में ज्‍यादा कपड़ों से शरीर को ढकना   

सर्दि‍यों के मौसम में शीत लहर से बचने के ल‍िए सभी अपने शरीर को ढककर रखते हैं। लेक‍िन ज्‍यादा लेयर्स से शरीर को ढकना भी हान‍िकारक है। खासकर उन मह‍िलाओं के ल‍िए जो गर्भवती हैं। प्रेगनेंसी में डॉक्‍टर ढीले कपड़े पहनने की सलाह देते हैं। अगर ज्‍यादा कपड़ों से शरीर को ढक लेंगी, तो ब्‍लड सर्कुलेशन प्रभाव‍ित होगा। रक्‍त प्रवाह में गड़बड़ी के कारण प्रेगनेंसी में सूजन की समस्‍या (Swelling During Pregnancy) हो सकती है। प्रेगनेंसी में शरीर को ज्‍यादा ढक लेंगी, तो बीपी बढ़ सकता है, घबराहट महसूस हो सकती है। इस आदत से बचें। ठंड के द‍िनों में शरीर को गरम रखने के ल‍िए गरम तासीर वाले आहार का सेवन करना चाह‍िए। 

इसे भी पढ़ें- प्रेगनेंसी में पूरी नींद न लेना हो सकता है नुकसानदायक, जानें गर्भावस्‍था में अच्‍छी नींद लेने के तरीके

3. सर्द‍ियों में तला हुआ भोजन खाना 

सर्दी का मौसम गरम-गरम पकौड़ों के ब‍िना अधूरा लगता है। ज्‍यादा लोगों को लगता है क‍ि सर्दी के मौसम में गरम और तला हुआ भोजन खाने से सर्दी नहीं लगती। लेक‍िन ऐसा नहीं है। खाने की तासीर गरम होना चाह‍िए लेक‍िन ऑयली फूड हमारी सेहत के ल‍िए हान‍िकारक होता है। प्रेगनेंसी में खाने को अच्‍छी तरह से पकाकर खाएं। ऐसा खाना न खाएं ज‍िसमें तेल की मात्रा ज्‍यादा  हो, जैसे पकौड़े, कचौड़ी, पूरी, मठरी आद‍ि। ऐसी चीजों का सेवन करने से प्रेगनेंसी में गैस की समस्‍या (Stomach Gas During Pregnancy) हो सकती है। हेल्‍दी रहने के ल‍िए घर का बना ताजा खाना खाएं।  

4. प्रेगनेंसी में नहाने से बचना  

सर्द‍ियों के द‍िनों में लोग ठंड से बचने के ल‍िए नहाना स्‍क‍िप कर देते हैं। लेक‍िन प्रेगनेंसी में ये आदत आपको बीमार बना सकती है। सर्दी के क‍िसी द‍िन ज्‍यादा कोहरा या ठंड है, तो नहाने के बजाय शरीर को स्‍पंज करें और कपड़े बदलें। लेक‍िन शरीर की रोजाना सफाई पर जोर दें। प्रेगनेंसी में कमजोर इम्‍यून‍िटी (Weak Immunity During Pregnancy) और गंदगी के साथ शरीर फंगल, बैक्‍टीर‍ियल या वायरल बीमारी की चपेट में आ जाता है। कुछ भी खाने के बाद और पहले हाथों को अच्‍छी तरह से साबुन से साफ करें। ओरल हेल्‍थ पर भी गौर करें। कुछ भी खाने के बाद कुल्‍ला करें। अंडरगॉर्मेंट्स को द‍िन में कम से कम एक बार जरूर बदलें।  

5. सर्दि‍यों में अच्‍छी नहीं है लेटे रहने की आदत 

ठंड के द‍िनों हम पूरा द‍िन लेटकर या रजाई में दुबककर सोना पसंद करते हैं। लेक‍िन ये आदत सही नहीं है। प्रेगनेंसी के दौरान भी शरीर को एक्‍ट‍िव रखना जरूरी। अगर आप पूरे द‍िन रजाई में लेटी रहेंगी, तो शरीर में अकड़न और सूजन हो सकती है। एक ही पोज‍िशन में ज्‍यादा देर लेटे या बैठे रहने के कारण पैरों में सूजन आ जाती है। शरीर को एक्‍ट‍िव रखने के ल‍िए हर द‍िन कम से कम 30 म‍िनट धूप में वॉक करें। हल्‍के व्‍यायाम को रूटीन में शाम‍िल करें। इससे शरीर में गरमाहट भी रहेगी और मांसपेश‍ियों में लचीलापन भी बरकरार रहेगा।      

सर्द‍ियों के ल‍िए हेल्थ ट‍िप्‍स- Winter Health Tips During Pregnancy 

  • शरीर को ड‍िहाइड्रेशन से बचाएं। समय-समय पर पानी का सेवन करें।
  • फाइबर को डाइट में शाम‍िल करें। 
  • घर का बना ताजा और गरम खाना खाएं।
  • शरीर को साफ रखें और अपने आसपास सफाई रखें।
  • ज्‍यादा दवाओं का सेवन न करें।
  • सर्द‍ियों में मौसमी चीजों को डाइट में शाम‍िल करें।
  • नींद पूरी करें और शरीर को एक्‍ट‍िव रखें।            

Pregnancy Winter Care Tips: प्रेगनेंसी में स्‍वस्‍थ्‍य रहने के तरीकों की बात करें, तो ज्‍यादा चाय का सेवन करने से बचना चाह‍िए, ज्‍यादा लेयर्स में कपड़े नहीं पहनने चाह‍िए, तला हुआ भोजन खाने से बचना चाह‍िए, शरीर को साफ रखना चाह‍िए। इन आसान ट‍िप्‍स से व‍िंटर्स में बीमार नहीं पड़ेंगी।  

Disclaimer