प्रेगनेंसी में पूरी नींद न लेना हो सकता है नुकसानदायक, जानें गर्भावस्‍था में अच्‍छी नींद लेने के तरीके

Side Effects Of Lack Of Sleep During Pregnancy: प्रेगनेंसी में पूरी नींद न लेने की वजह से मां और शिशु के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 09, 2023 17:25 IST
प्रेगनेंसी में पूरी नींद न लेना हो सकता है नुकसानदायक, जानें गर्भावस्‍था में अच्‍छी नींद लेने के तरीके

मां बनना किसी भी महिला के लिए बेहद खास एहसास होता है। प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला के शरीर में कई परिवर्तन होते हैं। प्रेगनेंसी में महिला को मॉर्निंग सिकनेस, थकान और दर्द जैसी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। प्रेगनेंसी में होने वाली परेशानियों का असर गर्भवती महिला की नींद पर भी पड़ता है। लेकिन प्रेगनेंसी में हेल्दी रहने के लिए जरूरी है कि महिला अच्छी और पूरी नींद लें। प्रेगनेंसी में नींद न पूरी होने के कारण महिला और गर्भ में पल रहे शिशु के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। प्रेगनेंसी में नींद की कमी के कारण कई जटिलताओं का जोखिम भी बढ़ जाता है। तो चलिए जानते हैं प्रेगनेंसी में कम सोने से क्या होता है -

प्रेगनेंसी में कम सोने के दुष्प्रभाव - Side Effects Of Lack Of Sleep During Pregnancy

प्रेगनेंसी के दौरान अच्छी और पूरी नींद न लेने से गर्भवती महिला के स्वास्थ्य पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। गर्भवस्था में कम सोने के दुष्प्रभाव इस प्रकार हैं - 

हाई ब्लड प्रेशर

प्रेगनेंसी में पूरी नींद न लेने से गर्भवती महिला का ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है। प्रेगनेंसी के दौरान हाई बीपी की समस्या से कई जटिलताओं का जोखिम भी बढ़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: क्या प्रेगनेंसी में देर तक खड़े रहने के कुछ नुकसान होते हैं? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

गर्भकालीन डायबिटीज

कई महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान डायबिटीज की शिकायत हो जाती है। इसे जेस्टेशनल डायबिटीज या गर्भकालीन डायबिटीज के नाम से भी जाना जाता है। प्रेगनेंसी के दौरान नींद न पूरी होने की वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। जेस्टेशनल डायबिटीज के कारण प्रेगनेंसी में जटिलताओं का जोखिम भी बढ़ जाता है। 

Pregnancy-Less-Sleep

भ्रूण में ऑक्सीजन का स्तर कम होना

प्रेगनेंसी में पूरी नींद न लेने के कारण भ्रूण के विकास पर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है। गर्भवस्था के दौरान पर्याप्त नींद न लेने से भ्रूण में ऑक्सीजन का प्रवाह बाधित हो सकता है। इसकी वजह से भ्रूण में ऑक्सीजन का स्तर कम हो सकता है।   

प्रीक्लेम्पसिया 

प्रेगनेंसी में पूरी नींद न लेने की वजह से प्रीक्लेम्पसिया की समस्या हो सकती है। यह एक गंभीर स्थिति है, जो गर्भवस्था के दौरान नींद न पूरी होने की वजह से  होती है। प्रीक्लेम्पसिया में वायु मार्ग में सूजन आने लगती है, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी के दौरान क्यों होता है कंधे और गर्दन में दर्द? जानें कारण और बचाव के उपाय

प्रेगनेंसी में अच्छी नींद लेने के उपाय - Tips For Good Sleep During Pregnancy

  • प्रेगनेंसी में होने वाली परेशानियों की वजह से सोने में दिक्क्त हो सकती है। लेकिन आप जीवनशैली में कुछ बदलाव करके प्रेगनेंसी में अच्छी नींद ले सकती हैं।  
  • प्रेगनेंसी में अच्छी और पूरी नींद लेने के लिए सोने से पहले चाय-कॉफी का सेवन न करें। रात में कैफीन का सेवन करने से नींद बाधित हो सकती है। इस समस्या से बचने के लिए शाम के बाद कैफीन का सेवन करने से बचें।
  • प्रेगनेंसी में अच्छी नींद लेने के लिए अपने खानपान पर ध्यान दें। अगर आपका खानपान अच्छा होगा तो आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगी और आपको नींद भी अच्छी आएगी।
  • प्रेगनेंसी में रोजाना एक्सरसाइज करें या पैदल चलें। प्रेगनेंसी के दौरान 30 मिनट तक पैदल चलें या हल्की एक्सरसाइज करें। इससे आपको रात में नींद अच्छी आएगी।  
  • अगर आपको प्रेगनेंसी में रात में नींद नहीं आती है, तो सोने से पहले गुनगुने पानी से नहा लें। इससे आपको अच्छी नींद सोने में मदद मिलेगी।
  • प्रेगनेंसी में भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। लेकिन रात में सोने से कुछ घंटे पहले पानी का सेवन न करें, वरना आपको बार-बार पेशाब आता रहेगा। ज्यादा टॉयलेट जाने के लिए उठने की वजह से आपकी नींद पूरी नहीं हो पाएगी।
Disclaimer