क्या प्रेगनेंसी में देर तक खड़े रहने के कुछ नुकसान होते हैं? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

प्रेग्‍नेंसी में अधिकतर महिलाओं के मन ये सवाल उठता है कि उनका लंबे समय तक खड़ा रहना सही होता है या गलत? जानते हैं इस पर डॉक्टर की राय। 

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Dec 24, 2022 13:30 IST
क्या प्रेगनेंसी में देर तक खड़े रहने के कुछ नुकसान होते हैं? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

माना कि गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान एक्टिव रहना जरूरी है। लेकिन प्रेग्‍नेंट महिला का लंबे समय तक खड़ा रहना बच्‍चे के आकार और वृद्धि में रुकावट बन सकता है। यही वजह है कि प्रेग्‍नेंसी में अक्‍सर चलने और स्थिति बदलने की सलाह दी जाती है। लेकिन जो महिलाएं किसी ऐसे व्‍यवसाय से जुड़ी हैं जहां उन्‍हें लंबे समय तक खड़ा रहना पड़ता है, तो उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। प्रेगनेंसी में लंबे समय तक खड़े रहने से पीठ में दर्द की समस्‍या हो सकती है और बच्‍चे के विकास पर भी प्रभाव पड़ सकता है। खड़े रहने की वजह से होने वाले दुष्प्रभावों को कम करने के लिए आपको कुछ महत्‍वपूर्ण उपाय अपनाने चाहिए। आगे जानते हैं कि डॉक्टर इस बारे में क्या कहते हैं।  

क्‍या लंबे समय तक प्रेग्‍नेंसी में खड़ा रहना है सुरक्षित

इ्लांएटिस हेल्थ केयर के मैनेजिंग डायरेक्टर एंड इनफर्टिलिटी स्पेशलिस्ट डॉक्टर मनन गुप्ता के मुताबिक प्रेग्‍नेंसी में अधिक देर तक खड़े रहने से पैरों और पीठ में दर्द की समस्‍या हो सकती है। ये भ्रूण में ब्‍लड फ्लो को भी कम कर सकता है, जो बच्‍चे के विकास को प्रभावित कर सकता है। कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि एक हफ्ते में 25 घंटे से अधिक समय तक खड़े रहने वाली म‍हिलाएं ऐसे बच्‍चों को जन्‍म दे सकती हैं जिनका वजन 148-198 ग्राम कम होता है। इसके अलावा बच्‍चे की हाइट भी कम हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें : क्या प्रेगनेंसी के दौरान बालों की ग्रोथ पर असर पड़ता है? जानें एक्सपर्ट की राय

pregnancy inside

प्रेग्‍नेंसी में कितनी देर खड़ा रहना चाहिए?

प्रेग्‍नेंसी में आप तब तक खड़े रह सकती हैं, जब कि बॉडी को किसी प्रकार की समस्‍या न आए या जब तक आपके पैरों और पीठ में दर्द न हो। यदि किसी कारणवश अधि‍क देर तक खड़ा रहना पड़े, तो बेहतर महसूस करने के लिए अपने पैरों को हिलाए। थोड़ा टहलें या किसी स्‍टूल पर पैरों को कुछ देर के लिए रख लें। 

अधिक देर खड़े रहने से क्‍या नुकसान हो सकते हैं

एडिमा

प्रेग्‍नेंसी के दौरान एडिमा या पैरों में सूजन होना आम बात है। इसके अलावा लंबे समय तक खड़े रहने से शरीर का अतिरिक्‍त पानी नीचे की ओर जमा हो जाता है, जिससे समस्‍या आ सकती हैं। 

प्‍यूबिक एरिया में दर्द

कुछ महिलाओं को सिम्‍फिसिस प्‍यूबिस डिसफंक्‍शन की समस्‍या हो सकती है। जो गंभीर प्यूबिक पेन का कारण बन सकती है। 

ब्‍लड प्रेशर में परिवर्तन

ये स्थिति ब्‍लड प्रेशर के कम या ज्यादा होने का कारण बन सकती है। लो ब्‍लड प्रेशर होने पर थका हुआ और चक्‍कर महसूस हो सकते हैं। 

पीठ के निचले हिस्‍से में दर्द

बहुत अधिक देर त‍क खड़े रहने से प्रेग्‍नेंसी के दौरान पीठ के निचले हिस्‍से में दर्द हो सकता है। ये दर्द पैर और पंजों में भी हो सकता है। 

समय से पहले जन्‍म

ज्‍यादा समय खड़े रहने से मिसकैरेज या समय से पहले प्रसव होने का खतरा बढ़ सकता है।

इसे भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में पैरों की सूजन को कम करने के घरेलू उपाय


खड़े होने के प्रभावों को कैसे दूर करें

जब तक महिलाएं धीरे धीरे घूमती या टहलती हैं तब तक चिंता का विषय नहीं है, लेकिन यदि महिलाओं को काम के सिलसिले में अधि‍क देर तक खड़ा रहना पड़े, तो ये कुछ आसान से उपाय किए जा सकते हैं।

  • कम्‍प्रेशन स्‍टॉकिंग्‍स पहनें, क्‍योंकि वे ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देते हैं और सूजे हुए पैरों और थक्‍कों को एक जगह बनने से रोकते हैं। 
  • थर्ड ट्राइमेस्‍टर में आते ही मैटरनिटी बेल्‍ट पहन सकती हैं। इससे पेट के ऊपरी और निचले हिस्‍से को सपोर्ट मिलेगा। साथ ही पीठ दर्द से राहत भी मिलेगा। 
  • वॉक करें इससे ब्‍लड सर्कुलेशन में मदद मिलेगी। 
  • पर्याप्‍त पानी और हेल्‍दी जूस का सेवन करें।
  • खड़े रहने के बीच में ब्रेक लें। इसके अलावा फुट रेस्‍ट या छोटे स्‍टूल का सहारा लेकर पैरों को रिलेक्‍स कराएं। 
  • स्‍ट्रेस लेवल को मैनेज करें। ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज और मेडिटेशन करें।
  • प्रेग्‍नेंसी में अधिकतर लेफ्ट साइड सोने से आराम मिलता है।
 
Disclaimer