सिजेरियन डिलीवरी के बाद क्या-क्या नहीं खाना चाहिए? जानें वो फूड्स आइटम जो करेंगे नुकसान

सिजेरियन डिलीवरी के बाद जल्द रिकवरी के लिए महिलाओं को कुछ चीजों का सेवन करने से परहेज करना चाहिए।

Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: Jan 09, 2023 18:36 IST
सिजेरियन डिलीवरी के बाद क्या-क्या नहीं खाना चाहिए? जानें वो फूड्स आइटम जो करेंगे नुकसान

सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिलाओं को अपना विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। इस समय महिलाओं को जल्द रिकवरी व बच्चे के पोषण के लिए अपनी डाइट में बदलाव करना चाहिए। दरअसल सिजेरियन डिलीवरी के बाद मां को पूरी तरह से रिकवरी में महीनों का समय लग जाता है। लेकिन डिलीवरी के बाद मां की यदि सही देखभाल की जाए तो रिकवरी टाइम को कम किया जा सकता है। इस समय रिकवरी के लिए महिलाओं को कई तरह के आहार खाने से बचना चाहिए। आगे हम इनके बारे में विस्तार से जानेंगे।  

सिजेरियन के बाद महिलाओं को क्या नहीं खाना चाहिए  

सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिलाओं को अपनी डाइट में कई तरह के बदलाव करने होते हैं। जहां एक ओर उनको अपनी डाइट में पौष्टिक चीजों को शामिल करना चाहिए, वहीं दूसरी ओर उनको कई तरह की चीजों को डाइट से बाहर करना होता है। आगे जानते हैं सिजेरियन के बाद महिलाओं को क्या नहीं खाना चाहिए।  

इसे भी पढ़ें : सिजेरियन डिलीवरी के हो सकते हैं कई नुकसान, जानें इनके बारे में 

foods to avoid after c section

फास्ट फूड  

डिलीवरी के बाद महिलाओं के शरीर के हार्मोन सामान्य स्थिति में आ रहे होते हैं। यदि ऐसे में फास्ट फूड का सेवन किया जाए तो इससे उनकी पाचन क्रिया प्रभावित होती है। फास्ट फूड से महिलाओं को गैस व तेज में ऐंठन आदि की समस्याएं हो सकती है। साथ ही इसमें मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल सिजेरियन डिलीवरी के रिकवरी टाइम को बढ़ा देता है।  

घी और चावल 

प्रेगनेंसी में अधिकतर महिलाओं का वजन बढ़ जाता है, जिसकी वजह से उनको कई तरह की समस्याए होती है। सिजेरियन डिलीवरी के बाद जब महिलाएं ज्यादा घी या चावल खाती हैं तो उनको मोटापे की समस्या हो सकती है। मोटापे की वजह से कई महिलाओं को हाई बीपी की परेशानी का सामना करना पड़ता है, जिसकी वजह से उनके घावों को भरने में ज्यादा समय लगता है। 

मसालेदार खाना  

सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिलाओं को ज्यादा मसालेदार खाना खाने से भी बचना चाहिए, क्योंकि इसकी वजह से पेट संबंधी कई समस्याएं हो सकती है। इसके अलावा मसालेदार खाना दूध पीने वाले बच्चे के लिए भी हानिकारक होता है। मसालेदार खाने की वजह से सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिलाओं को रिकवरी होने में अधिक समय लगता है।  

कोल्ड ड्रिंका न पीएं  

सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिलाओं को पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए, लेकिन इसमें कोल्ड ड्रिंक्स को शामिल नहीं करना चाहिए। कोल्ड ड्रिंक में आर्टफिशिल फ्लेवर और शुगर होती है, जो शरीर में डिहाइड्रेशन का काम करती है। इससे महिलाओं के दूध निर्माण की प्रक्रिया प्रभावित होती है।  

इसे भी पढ़ें : स‍िजेर‍ियन ड‍िलीवरी के बाद दर्द दूर करने के ल‍िए क्‍या करें और क्‍या नहीं, जानें डॉक्‍टर से

ज्यादा ठंडी चीजों को खाने से बचें 

सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिलाओं को ठंडी चीजों से परहेज करना चाहिए। ठंडी चीजें मां के शरीर में रक्त प्रवाह को प्रभावित करता है। इस समय ठंडी चीजें या आइसक्रीम खाने से महिलाओं को सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती है। इसका असर बच्चे पर भी हो सकता है।  

सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिलाओं को डाइटीशियन से मिलकर अपना डाइट चार्ट बनाना चाहिए। साथ ही गैस बनाने वाली चीजें जैसे मूली,बैंगन, छोले, राजमा आदि को नहीं खाना चाहिए।  

Disclaimer