बढ़ती उम्र में प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें, कमजोरी होगी दूर

बढ़ती उम्र में कमजोरी हड्डियों और मांसपेशियों से छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में इन 5 चीजों को जरूर करें शामिल।

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Jul 20, 2020
बढ़ती उम्र में प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें, कमजोरी होगी दूर

बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कमजोरी होने लगती है, बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है और चोट लगने की संभावना भी ज्यादा हो जाती है। इन सभी चीजों से बचने के लिए बढ़ती उम्र के साथ डाइट को बेहतर बनाना भी जरूरी है जिससे कि शरीर में मजबूती बनी रहे साथ ही ज्यादातर संक्रमण या बीमारियों से लड़ने के लिए हमारा शरीर तैयार रह सके। प्रोटीन एक ऐसा पोषक तत्व है जिसकी पूर्ति शरीर के लिए काफी अहम हो जाती है। बुजुर्गों के लिए भी ये काफी ज्यादा फायदेमंद और जरूरी होती है। डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए आपको एक योजना की जरूरत होती है। हम आपको इस लेख में बताएंगे कि बढ़ती उम्र के दौर में आप कैसे अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीनयुक्त चीजों को शामिल कर सकते हैं, जिससे आप लंबे समय तक फिट रह सकते हैं। 

protien

अंडा (Egg)

अंडा ज्यादातर लोगों को पसंद आता है और प्रोटीन की मात्रा को तुरंत पूरा करने के लिए ये एक बेहतर तरीका है। प्रत्येक अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन होता है। वैसे तो अंडे खाने के बहुत सारे तरीके हैं। आप ब्रेकफास्ट में अंडों का सेवन कर सकते हैं ये आपको एनर्जी प्रदान करने के साथ ही प्रोटीन की सही मात्रा देने का काम करते हैं। इसके लिए आप नाश्ते में 2 से 3 अंडे रोजाना खा सकते हैं। 

नट बटर (Nut Butters)

नट बटर आपके ब्रेकफास्ट का एक अच्छा और बेहतरीन तरीका हो सकता है जिसे आप आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। नट्स बटर में काफी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है जो आपको पर्याप्त मात्रा में मजबूती देने का काम करता है। आप अपने पसंदीदा नट बटर जैसे मूंगफली, बादाम या काजू बटर का रोजाना सेवन कर सकेत हैं। आप इन्हें ब्रेड के साथ खा सकते हैं, किसी शेक में इसको मिला सकते हैं या फिर आप इसे अपने ओटमील के साथ ले सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: डॉक्टर स्वाति बाथवाल से जानें प्रोटीन से जुड़े सभी मिथ

प्रोटीन शेक (Protein Shakes)

आमतौर पर आपने प्रोटीन शेक को एक्सरसाइज या वर्कआउट करने वाले लोगों को लेते देखा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं ये बढ़ती उम्र की कमजोरी को दूर करने में भी कामयाब है। आप रोजाना एक गिलास प्रोटीन शेक पी सकते हैं जो आपके शरीर को सीधा मजबूती देने का काम करेगा। कुछ प्रोटीन पाउडर आपके कॉफी या चाय में भी मिला सकते हैं। लेकिन आपको ये ध्यान देना होगा कि आप जो भी प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल कर रहे हैं उसमें चीनी की मात्रा सामान्य हो। 

ग्रिल्ड चिकन ब्रेस्ट (Grill Chicken Breast)

चिकन प्रोटीन का सबसे अच्छा माने जाने वाला जरिया है, जिसे आप ज्यादा मात्रा में खा सकते हैं। अगर आप वजन को बढ़ाना नहीं चाहते हैं तो एक ग्रील्ड चिकन ब्रेस्ट सब्जियों या उच्च प्रोटीन अनाज को डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: जोड़ो में अकड़न और मांसपेशि‍यों में दर्द प्रोटीन की कमी के हैं संकेत, जानें प्रोटीन के स्त्रोत

मछली (Fish)

चिकन की तरह ही मछली भी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है जो आपको सही मात्रा में प्रोटीन प्रदान करने का काम करती है। मछली के कई प्रकार हैं जिन्हें आप अपने खाने में शामिल कर सकते हैं। ट्यूना या सामन की एक औसत मछली आपको लगभग 25 ग्राम प्रोटीन देगी। आप हफ्ते में 2 से 3 बार मछली का सेवन कर सकते हैं जिनमें ज्यादा मात्रा में प्रोटीन हो। 

आमतौर पर बढ़ती उम्र के साथ सेहत पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है, ऐसे में शरीर में मजबूती बनाएं रखने के लिए बहुत जरूरी होता है कि आप अपनी डाइट में प्रोटीनयुक्त आहार को शामिल करें। 

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer