डॉक्टर स्वाति बाथवाल से जानें प्रोटीन से जुड़े सभी मिथ

अगर आपको वर्कआउट के बाद कितना प्रोटीन लेना चाहिए इसकी सही जानकारी नहीं है तो जानें डॉक्टर स्वाति बथवाल से सभी मिथ। 

 
स्वाती बाथवाल
Written by: स्वाती बाथवालPublished at: Jan 29, 2020Updated at: Jan 29, 2020
डॉक्टर स्वाति बाथवाल से जानें प्रोटीन से जुड़े सभी मिथ

हम सभी को पता है कि हमारे लिए प्रोटीन कितना जरूरी है। प्रोटीन कितना हमारे शरीर को चाहिए होता है इस पर बात करने से पहले हमे ये जानने कि जरूरत है कि हम अपने शरीर के लिए क्या करें। क्या जो लोग जिम में घंटों कसरत करके बॉडी बनाने का काम करते हैं उन लोगों को प्रोटीन सभी न्यूट्रीएंट्स की पूर्ति करता है? 

एक्सरसाइज करने के साथ ही हमे इस बात पर ध्यान देने की काफी जरूरत है कि क्या हम जो प्रोटीन ले रहे हैं उसमें शरीर को मिलने वाले सभी न्यूट्रीएंट्स मिल रहे हैं या नहीं। हमे अपने आपको फिट रखने के साथ मसल्स टोन को बेहतर करने में प्रोटीन का सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण काम होता है। इसके साथ ही प्रोटीन हमारे बालों के लिए, नाखूखनों के लिए और त्वचा के लिए काफी जरूरी चीज है। 

protien

तो क्या है ये प्रोटीन? प्रोटीन, 20 अमीनो एसिड से बने होते हैं, जिसमें से 9 एसिड सबसे महत्वपूर्ण लोगों की तरह जरूरी माने जाते हैं, और ये हमारे आहार से आते हैं क्योंकि हमारा शरीर इन्हें नहीं बनाता है। भारतीय खाने में दाल और चावल दोनों ही शामिल होते हैं। यह पूरी तरह से जरूरी अमीनो एसिड का आहार बनाता है। 

आइए हम आपको कुछ ऐसे भारतीय आहार के बारे में बताते हैं जो प्रोटीन का भरपूर स्त्रोत है। प्रोटीन के लिए सबसे ज्यादा बेहतर है दाल, चीकू जैसी दालें, राजमा, मछली, मीट, नट्स और अंडा-इसके अलावा डेयरी प्रोडक्ट जैसे दही, बटरमिल्क, पनीर, चीज। 

आप सवाल करते हैं कि क्या शरीर में ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का शरीर पर नुकसानदायक असर होता है। यदि आप एक दिन में 2 जी /किग्रा बॉडीवेट से कम का सेवन करते हैं तो इससे कोई नुकसान होने का खतरा कम है। इसका मतलब, अगर आपका वजन 70 किलो है तो आपको एक दिन में करीब 140 ग्राम प्रोटीन की जरूरत है। यहां हम आपको कुछ प्रोटीन वाले फूड्स के बारे में बताते हैं। 

  • 35 ग्राम पका हुआ मटन
  • 40gm पका हुआ चिकन 
  • 50 ग्राम पकी हुई मछली
  • 1 कप डबल टोंड दूध
  • 200 ग्राम कम फैट वाली दही
  • 1.5 स्लाइस या 30 ग्राम पनीर
  • 70 ग्राम पनीर
  • 2 छोटे अंडे

protien

इसे भी पढ़ें: प्रोटीन से भरे ये 3 फूड्स वजन कम करने में है फायदेमंद, बिना जिम जाए रहेंगे फिट

इसके अलावा आपको कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है। जैसे कि आपको एक दिन में 140 ग्राम प्रोटीन से ज्यादा प्रोटीन लेना जरूरी नहीं है। अगर आप 2 जी /किग्रा प्रतिदिन प्रोटीन लेते हैं तो इससे आपकी शरीर पर किसी तरह का फायदा नहीं होने वाला। क्या आपको पता है आपकी मसल्स तभी बेहतर हो पाएगी जब आप उन्हें सही मात्रा में प्रोटीन देंगे। इसके लिए आपको अपने शरीर के अनुसार प्रोटीन की पूर्ति करनी चाहिए जिससे की आपकी मसल्स बेहतर हो सके। मांसपेशियों के बेहतर बनाने के लिए कोई भी अति आहार फायदेमंद नहीं है। 

वर्कआउट के बाद बेहतर ड्रिंक है 2 चम्मच सत्तू, 1 ग्लास बटरमिल्क या 2 ग्लास दूध के और साथ में कुछ बादाम। दूध आपको सभी जरूरी अमीनो एसिड प्रदान करता है जो आपको पोस्ट वर्कआउट के बाद लेने चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: बालों के लिए कितनी मात्रा में प्रोटीन लेना है जरूरी, इन फूड्स का करें सेवन

शोध में भी ये दिखाया गया है कि जिसे भी गुर्दे की बीमारी है उसके लिए काफी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना खतरनाक हो सकता है। इसके साथ ही आपको प्रोटीन का सेवन करते समय ये ध्यान रखना चाहिए कि जिससे आप प्रोटीन ले रहे हो वो प्रोटीन का नेचुरल स्त्रोत हो।

Read more articles on Healthy Diet

Disclaimer