रेगुलर एक्सरसाइज करने वाले लोग वर्कआउट के बाद जरूर खाएं प्रोटीन से भरपूर ये 5 आहार, मसल्स की रिकवरी होगी तेज

बॉडी बिल्डिंग के लिए एक्सरसाइज करने के साथ प्रोटीन से भरपूर फूड्स खाना भी बेहद जरूरी है। ये 5 प्रोटीन से भरपूर आहार आपको दिनभर एनर्जी से भरपूर रखेंगे।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 20, 2020
रेगुलर एक्सरसाइज करने वाले लोग वर्कआउट के बाद जरूर खाएं प्रोटीन से भरपूर ये 5 आहार, मसल्स की रिकवरी होगी तेज

रेगुलर एक्सरसाइज या वर्कआउट करने से आप फिट और हेल्दी रहते हैं , इसलिए एक्सरसाइज करना एक अच्छी आदत माना जाता है। लेकिन तेज गति से एक्सरसाइज करने के दौरान आपके शरीर में बहुत सारी टिशूज और मसल्स डैमेज हो जाते हैं। इसीलिए जिम जाने वालों और रेगुलर एक्सरसाइज करने वाले लोगों को ज्यादा मात्रा में प्रोटीन खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि प्रोटीन मसल्स और टिशूज की रिकवरी में मदद करता है। मांसाहारी लोग तो अंडा, मीट, मछली आदि खाकर अच्छी मात्रा में प्रोटीन प्राप्त कर लेते हैं, लेकिन शाकाहारी लोगों के सामने यह बड़ी चुनौती होती है कि प्रोटीन के लिए कौन से आहार खाए जाएं। पनीर और सोयाबीन के अलावा अक्सर उन्हें दूसरे प्रोटीन के स्रोतों के बारे में पता ही नहीं होता है। लेकिन शाकाहारी लोगों के किचन में भी ढेर सारे फूड्स ऐसे हैं, जो प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत माने जाते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं रेगुलर वर्कआउट करने वाले लोगों के लिए प्रोटीन से भरपूर 5 शाकाहारी फूड्स, जो मसल्स की रिकवरी में उनकी मदद करेंगे।

gym workout body

राजमा खाएं

राजमा से आप ढेर सारी डिशेज बना सकते हैं। उबले हुए राजमा को आप स्प्राउट्स में डालकर, सब्जी बनाकर, सैंडविच में डालकर या सादा ही खा सकते हैं। राजमा में फॉलेट, डाइट्री फाइबर, कॉपर, मैंग्नीज, फॉस्फोरस, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम आदि अच्छी मात्रा में होता है। इसके अलावा राजमा प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है क्योंकि 100 ग्राम उबले हुए राजमा खाने से आपको 24 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है। इसलिए वर्कआउट करने वालों को राजमा जरूर खाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: शरीर की एक्सट्रा चर्बी घटाना है साथ में मसल्स भी बढ़ाना है, तो आपके लिए जरूरी है इन 5 टिप्स को फॉलो करना

रोजाना एक दाल जरूर खाएं

दालों को प्रोटीन का पावर हाउस कहा जाता है। दालों में जबरदस्त मात्रा में प्रोटीन होता है। सेहत के लिए हर प्रकार की दाल फायदेमंद होती है इसलिए आपको रोजाना कोई न कोई एक दाल जरूर खानी चाहिए। चना, अरहर, मूंग, मसूर, उड़द, आद सभी दालें ढेर सारे स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होती हैं। दालों को आप हर सीजन में खा सकते हैं और इन्हें बनाने में भी ज्यादा समय नहीं लगता है। इसलिए अपने शरीर की प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए आपको अपनी डाइट में रेगुलर दालों को शामिल करना चाहिए।

pulses for protein diet

टोफू है पनीर से हेल्दी

टोफू को कुछ लोग सोया पनीर भी कहते हैं। इसका कारण यह है कि टोफू सोया के बीजों से ही बनाया जाता है। जैसा कि आप जानते हैं कि सोयाबीन्स प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत होते हैं। इसलिए टोफू में भी अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है। बॉडी और मसल्स बनाने की चाहत रखने वालों को टोफू जरूर खाना चाहिए क्योंकि टोफू में एमिनो एसिड्स, आयरन, कैल्शियम और दूसरे माइक्रो न्यूट्रिएंट्स अच्छी मात्रा में होते हैं। टोफू खाने के बॉडी बिल्डिंग के अलावा भी ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ हैं।

ओट्स

शाकाहारी लोगों के लिए ब्रेकफास्ट में ओट्स खाना कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। ओट्स के सेवन से आपके शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्ऱॉल घटता है और गुड कोलेस्ट्ऱॉल बढ़ता है। इससे हार्ट हेल्दी रहता है। इसके अलावा ओट्स में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है, जबकि कैलोरीज की मात्रा कम होती है, इसलिए बॉडी बिल्डर्स और जिम जाने वाले लोगों के लिए ओट्स खाना फायदेमंद हो सकता है। ओट्स में हेल्दी फाइबर, मैग्नीशियम, मैंग्नीज, थियामिन आदि होता है। इसके अलावा 1 कप ओट्स खाने से आपको लगभग 11 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है।

इसे भी पढ़ें: क्या एयर फ्रायर में बने फूड्स वाकई हेल्दी होते हैं? फ्राई करने के लिए तेल से कितने बेहतर हैं एयर फ्रायर?

protein rich foods

क्विनोआ

क्विनोआ एक ऐसा फूड आइटम है, जो वजन घटाने के लिए ज्यादा पॉपुलर है। इसका कारण यह है कि क्विनोआ में कैलोरीज की मात्रा कम होती है। लेकिन क्विनोआ प्रोटीन से भरपूर होते हैं, इसलिए एक्सरसाइज करने वालों के लिए क्विनोआ भी एक बेहतरीन फूड आइटम है, जिसे वो अपनी रेगुलर डाइट में शामिल कर सकते हैं। एक कप क्विनोआ खाकर आपको 8 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है। कुछ लोग क्विनोआ को अन्न समझते हैं, मगर असल में ये बीज होता है।

ये 5 फूड्स तो प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं ही, साथ ही आप विटामिन्स, कार्ब्स और मिनरल्स के लिए दूसरी हेल्दी चीजें भी खा सकते हैं, जो आपको बॉडी बिल्डिंग में और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करेंगी।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer