क्या एयर फ्रायर में बने फूड्स वाकई हेल्दी होते हैं? फ्राई करने के लिए तेल से कितने बेहतर हैं एयर फ्रायर?

तेल के बजाय अगर आप फूड्स को फ्राई करने के लिए एयर फ्रायर का इस्तेमाल करते हैं, तो क्या खाना ज्यादा हेल्दी बनता है? जानें एयर फ्रायर के फायदे और नुकसान

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 17, 2020Updated at: Jul 17, 2020
क्या एयर फ्रायर में बने फूड्स वाकई हेल्दी होते हैं? फ्राई करने के लिए तेल से कितने बेहतर हैं एयर फ्रायर?

पिछले कुछ दशकों में लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों के कारण लोगों की मौतों का आंकड़ा बहुत बढ़ा है। आजकल लोग बूढ़े होकर सामान्य मौत से नहीं, बल्कि हार्ट अटैक, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और कैंसर जैसी बीमारियों का शिकार होने के बाद ज्यादा मर रहे हैं। इन बीमारियों को बढ़ावा देने में आजकल की लाइफस्टाइल (Lifestyle) और खानपान (Diet) का बड़ा हाथ होता है। यही कारण है कि पिछले कुछ सालों में हेल्थ कॉन्शियस लोगों की संख्या भी काफी बढ़ी है। हमारे खानपान में बहुत सारी चीजें ऐसी शामिल हैं, जो तेल में फ्राई (Oil Fried) करके बनाई जाती हैं, जैसे- समोसा, कचौड़ी, फ्रेंच फ्राईज, पकौड़े, पूरियां, नगेट्स आदि। लेकिन तेल में फ्राई चीजें कोलेस्ट्रॉल, मोटापा और कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ाती हैं, इसीलिए जिन लोगों को अपने स्वास्थ्य और सेहत की चिंता अधिक होती है, वो ऐसी चीजों को खाने से परहेज करते हैं। बाजार हमेशा लोगों की डिमांड के अनुसार चलता है। इसीलिए एयर फ्रायर (Air Fryer) आया और हेल्थ कॉन्शियस लोगो के बीच तेजी से पॉपुलर भी हो गया। लेकिन क्या एयर फ्रायर में बने फूड्स वाकई हेल्दी (Healthy Foods) होते हैं? क्या तेल के मुकाबले एयर फ्रायर में फूड्स ज्यादा अच्छी तरह फ्राई होते हैं? आपके इन्हीं सवालों के जवाब हम आपको इस आर्टिकल में दे रहे हैं और बता रहे हैं हेल्दी कुकिंग टिप्स (Healthy Cooking Tips)।

healthy cooking tips frying

तेल में फ्राई करने के बजाय एयर फ्रायर ज्यादा बेहतर हैं?

एयर फ्रायर को बनाने का कारण ही यह है कि खाने में तेल की मात्रा कम की जा सके। तेल में चीजों को फ्राई करते समय तेल को तेज आंच पर गर्म किया जाता है और फिर उसमें फूड्स को डालकर फ्राई किया जाता है। इससे एक नुकसान तो यह होता है कि तेज आंच पर पके हुए तेल में कई तरह के हानिकारक तत्व पैदा हो जाते हैं, जो शरीर में कैंसर को बढ़ावा देते हैं। और दूसरा नुकसान यह है कि फ्राई करने के दौरान आहार तेल को ज्यादा सोख लेता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ने, फैट, मोटापा और हार्ट की बीमारियों का खतरा बढ़ता है।

इसे भी पढ़ें: खाना बनाते समय रखें आयुर्वेद में बताए गए इन 5 बातों का रखें ध्यान, दूर होंगी आधी से ज्यादा बीमारियां

वहीं एयर फ्रायर में फूड्स को पकाने के लिए बहुत थोड़ी मात्रा में तेल की जरूरत पड़ती है। इस तकनीक में फूड्स को गर्म हवा के द्वारा पकाया जाता है, जिससे फूड पक भी जाता है और तेल भी कम इस्तेमाल होता है। इसलिए अगर फ्राई करने के लिहाज से देखें, तो एयर फ्रायर में बने फूड्स स्वास्थ्य के लिए कम नुकसानदायक होते हैं।

less oil healthy foods

क्या एयर फ्रायर में बने फूड्स वाकई हेल्दी होते हैं?

दूसरा सवाल यह आता है कि क्या एयर फ्रायर में बने फूड्स सचमुच सेहत के लिए हेल्दी होते हैं? तो इसका जवाब यह है कि ये उस फूड पर निर्भर करता है, जिसे आप एयर फ्रायर में पका रहे हैं। जैसे - अगर आप सब्जियां फ्राई करके खाएंगे, तो वो समोसा फ्राई करके खाने की अपेक्षा हेल्दी होंगी। इसलिए फ्रायर लेने के बाद भी अगर आप मैदा, आलू और तरह-तरह के सॉस से बने प्रॉसेस्ड फूड्स खाते हैं, तो ये लंबे समय में आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक ही साबित होंगे।

एयर फ्रायर में बने फूड्स में होती हैं कम कैलोरीज

क्लीवलैंड क्लीनिक के अनुसार पारंपरिक तरीके से तेल में पकाए गए फूड्स की अपेक्षा एयर फ्रायर में पकाए गए फूड्स में कैलोरीज की मात्रा 80% तक कम हो सकती हैं। एयर फ्रायर में फूड्स ओवन की अपेक्षा जल्दी पकते हैं। इसलिए एयर फ्रायर में बनी चीजें खाकर आप अपने शरीर में कैलोरीज की मात्रा को काफी हद तक घटा सकते हैं। हालांकि स्वाद की बात करें तो तेल में पके फूड्स ज्यादा टेस्टी लगते हैं, जबकि एयर फ्रायर में पके फूड्स में उतना स्वादिष्ट खाना नहीं पकता है।

इसे भी पढ़ें: कम तेल में खाना बनाने के लिए अपनाएं ये 5 कुकिंग टिप्स, रहेगा कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल और घटेगा वजन

जिन लोगों के पास कम टाइम है लेकिन अपने हेल्थ की चिंता है, उनके लिए एयर फ्रायर अच्छा विकल्प है। हालांकि एयर फ्रायर छोटे होते हैं, इसलिए अगर आप ज्यादा मात्रा में चीजें बनानी हैं, तो आप इसमें आसानी से नहीं बना सकते हैं। वहीं कुछ नाजुक और पतले फूड्स एयर फ्रायर में जल भी सकते हैं। इसलिए आप अपनी जरूरत, सुविधा और पसंद के हिसाब से एयर फ्रायर का चुनाव कर सकते हैं।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer