इन 3 चीजों का सेवन करने से बनाएं दूरी, जवानी में भी बना सकता है आपको बीमार

अगर आप भी अपने आपको हमेशा जवां बने रहना चाहते हैं, तो इन चीजों का सेवन करने से बनाएं दूरी, आपको जवानी में भी बना सकती है बीमार। 

 
Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Feb 28, 2020
इन 3 चीजों का सेवन करने से बनाएं दूरी, जवानी में भी बना सकता है आपको बीमार

आप भी बढ़ती उम्र के साथ हमेशा अपने आपको जवां दिखना चाहते हैं? तो आप अकेले ही ऐसे शख्स नहीं हैं, बल्कि हर कोई चाहता है कि वो हमेशा जवां दिखे। भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत ही ज्यादा परेशानी भरा हो जाता है। जिसकी वजह से न तो हम सही डाइट ले पाते हैं न ही अपने आपको फिट रख पाते हैं। 

आजकल हर कोइ इस बात से परेशान है कि बढ़ती उम्र में कैसे खुद को जवां रखें। लेकिन सवाल ये है कि हम कैसे बढ़ती उम्र में अपने आपको फिट रख सकते हैं। इसके लिए वैसे तो कई लोग एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं तो कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का भी सहारा लेते हैं। लेकिन इन चीजों के अलावा आपको फिट रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आप डाइट में क्या लेते हैं। हम कई बार कुछ ऐसी चीजों का भी सेवन कर लेते हैं जिसका हमारे शरीर पर बुरा असर भी पड़ता है। आइए ये जानने की कोशिश की जाए कि हमारे सेहत को नुकसान पहुंचाने वाले वो कौन सी चीजें हैं। 

skin care

सफेद ब्रेड (White bread)

ज्यादातर वाइट ब्रेड रिफाइंड अनाज से बनाई जाती है जिसकी वजह से ब्लड शुगर में अचानक बढ़ोतरी होने लगती है। इन ब्रेड में बहुत ही कम मात्रा में फाइबर होता है और सभी न्यूट्रीएंट्स की मात्रा बहुत कम होती है। आपका शरीर कार्ब्स को ब्लड ग्लूकोज में बदलता है, जिसकी वजह से कोलेजन और काले घेरे से लड़ने वाले प्रोटीन को नुकसान पहुंचाने का काम करता है। अगर आप भी सफेद ब्रेड का सेवन करते हैं तो आप इसकी जगह साबूत अनाज के ब्रेड का सेवन कर सकते हैं। ये आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। साबूत अनाज वाली ब्रेड आपके ह्दय को भी स्वस्थ रखने का काम करती है और आपके शरीर में मोटापे और टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को कम करती है। 

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने में इन 5 तरीकों से फायदेमंद है Paleo diet, तेजी से घटेगी पूरे शरीर की चर्बी

फ्लेवर्ड दही (Flavoured yogurt)

अगर आप अपने आपको हमेशा जवां दिखना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप फ्लेवर्ड दही का सेवन करना छोड़ दें। इससे आपकी त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। इन दही में चीनी डालने के बाद और भी ज्यादा नुकसानदायक हो जाती है। जिसकी वजह से आपके ह्दय के रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है, वजन बढ़ने का खतरा रहता है, ब्लड़ प्रेशर बढ़ने लगता है, कैंसर और डायबिटीज का खतरा रहता है। इससे बेहतर है कि आप अपने घर पर बनाई दही का सेवन करें वो आपकी सेहत के लिए स्वस्थ रहेगी और उससे आपको कोई परेशानी भी नहीं होगी। 

शुगर फ्री स्नेक्स (Sugar-free snacks)

अगर आपको लगता है कि शुगर फ्री कैंडी और बाकि चीजें जो शुगर को कम करने में आपको हेल्दी रखते हैं तो हकीकत ये है कि सभी शुगर फ्री स्नेक्स आर्टिफिशियल स्वीटनर से बने हुए होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक होते हैं। इससे हमारे शरीर में कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है जैसे- वजन बढ़ने का खतरा, टाइप-2 डायबिटीज, कार्डियोवस्कुलर डिजीज आदि। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में आप भी करना चाहते हैं अपना वजन कम, तो इन 4 चीजों को अपनी डाइट में कर लें शामिल

  • इन सबके अलावा आपको ज्यादा से ज्यादा ताजे फल और सब्जियां खाने की आदत डालनी चाहिए। 
  • आपको रोजाना एक्सरसाइज करके अपने आपको फिट रखने की कोशिश करनी चाहिए। 
  • आपको जितना हो सके अल्कोहल और तंबाकू जैसी चीजों से दूरी बनानी चाहिए। 
  • आप हमेशा कोशिश करें कि किसी भी काम को तनाव लेकर न करें, बल्कि तनावमुक्त रहे की कोशिश करें। 
  • बेहतर और पूरी नींद लें। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer