वजन कम करने में इन 5 तरीकों से फायदेमंद है Paleo diet, तेजी से घटेगी पूरे शरीर की चर्बी

पैलियो डाइट प्रोटीन, ताजे फल और सब्जियों और स्वस्थ फैट के दुबले स्रोतों को खाने के लिए प्रोत्साहित करता है, जो मोटापा कम करने में मददगार है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jan 23, 2020Updated at: Jan 23, 2020
वजन कम करने में इन 5 तरीकों से फायदेमंद है Paleo diet, तेजी से घटेगी पूरे शरीर की चर्बी

पैलियो डाइट (Paleo diet)आसपास के सबसे लोकप्रिय आहारों में से एक है। इसमें संपूर्ण, असंसाधित खाद्य पदार्थ शामिल हैं और यह बताता है कि किसी भी व्यक्ति का भोजन का तरीका कैसा होना चाहिए। डाइट से जुड़े विशेषज्ञों का मानना है कि यह आधुनिक स्वास्थ्य के मुद्दों के जोखिम को कम कर सकता है, जैसे कि लाइफस्टाइल से जुड़ी बामारियां। मोटापा, मधुमेह और हृदय रोग इन्हीं बीमारियों में से एक है, जिसे बस सही लाइफस्टाइल और डाइट की मदद से ठीक किया जा सकता है। ऐसी ही डाइटों में से एक है पैलियो डाइट। आइए जानते हैं इसके बारे में और साथ ही ये कि वजन घटाने में ये कैसे मददगार है।

inside_weightlossdiet

पैलियो डाइट और वजन घटाना (Paleo diet and Weight loss)

वास्तव में, कई अध्ययनों से पता चलता है कि एक पेलियो आहार का पालन करने से वजन कम हो सकता है और स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। पैलियो डाइट की बात करें, तो इसमें मांस, मछली, अंडे, सब्जियां, फल, बीज और नट्स जैसे पूरे, असंसाधित जानवर और पौधे युक्त खाद्य पदार्थ खाने को बढ़ावा दिया जाता है। ये खाद्य पदार्थ, चीनी, डेयरी और अनाज से आपको दूर रहने में मदद करता है। हालांकि पैलियो आहार के कुछ वैकल्पिक संस्करण डेयरी और चावल जैसे विकल्पों की अनुमति देते हैं। पर अधिकांश आहारों के विपरीत, एक पैलियो आहार में कैलोरी बहुत ही सही मात्रा में शामिल होती है। इसके बजाय, यह उपरोक्त खाद्य समूहों को प्रतिबंधित करता है, जो सभी आधुनिक आहार में कैलोरी के प्रमुख स्रोत हैं।शोध से पता चलता है कि पूरे आहार पर जोर देने वाले आहार वजन घटाने और समग्र स्वास्थ्य के लिए बेहतर हैं। वे अधिक मन भरने वाले होते हैं और कैलोरी को कम करते हैं। वहीं इसमें हम प्रोसेस्ड फूड्स के सेवन को कम करते हैं, जो कि हमें कई बीमारियां और मोटापे से बचने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें : वजन कम करने के 5 आसान तरीके बता रही हैं डाइ‍टीशियन डॉ. स्‍वाति

पैलियो डाइट से वजना घटाने के 5 तरीके 

पैलियो आहार आपको कई तरीकों से वजन कम करने में मदद कर सकता है। जैसे-

हाई प्रोटीन होता है 

वजन कम करने के लिए प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। यह आपके चयापचय को बढ़ा सकता है, आपकी भूख को कम कर सकता है और आपके वजन को नियंत्रित करने वाले कई हार्मोनों को नियंत्रित कर सकता है। पैलियो आहार प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे लीन मीट, मछली और अंडे खाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जो कि वजन कम करने के लिए सही माना जाता है। वास्तव में, औसत पेलियो आहार प्रोटीन से 25-35% कैलोरी के बीच प्रदान करता है।

कम कार्ब्स

अपने कार्ब सेवन को कम करना वजन कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। 23 से अधिक अध्ययनों से पता चलता है कि वजन कम करने के लिए पारंपरिक, कम फैट वाले आहार की तुलना में कम कार्ब आहार अधिक प्रभावी है। पैलियो डाइट में कार्ब्स के सामान्य स्रोतों जैसे ब्रेड, चावल और आलू को खत्म करके आपके कार्ब सेवन को कम किया जाता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कार्ब्स आपके लिए आवश्यक रूप से खराब नहीं हैं, लेकिन आपके कार्ब सेवन को प्रतिबंधित करने से आपकी दैनिक कैलोरी की मात्रा कम हो सकती है और आपको अपना वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें : Diet for Weight gain: वजन बढ़ाने के लिए कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट, डायटीशियन से जानें दिनभर का डाइट चार्ट

कैलोरी इनटेक को कम करता है

वजन कम करने के लिए, आपको आमतौर पर अपने कैलोरी सेवन को कम करने की आवश्यकता होती है। इसलिए, जो आप खा रहे हैं, उसका सही चुनाव करना बेहद महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये भूख को रोक सकते हैं और आपको कम खाने में मदद कर सकते हैं। अगर आपको बहुत भूख  लगती है, तो पैलियो आहार आपके लिए बहुत अच्छे हो सकते हैं, क्योंकि यह आपके पेट को भरा रहने में मदद करता है।वास्तव में, अध्ययन में पाया गया है कि पेलियो आहार भूमध्यसागरीय और मधुमेह आहार जैसे अन्य लोकप्रिय आहारों की तुलना में अधिक सही है।इसके अलावा, अध्ययनों से पता चला है कि पारंपरिक दिशा-निर्देशों  पर आधारित आहारों की तुलना में अधिक हार्मोन उत्पन्न करने में मदद कर सकता है, जो आपको भोजन के बाद पूर्णता महसूस करने में मदद करता है।

प्रोसेस्ड फूड्स  

आधुनिक आहार में ये एक प्रमुख कारण है, जिससे मोटापा बढ़ सकता है।यह उच्च प्रोसेस्ड फूड्स को प्रोत्साहित नहीं करता है, जिनमें पोषक तत्वों में कम होते हैं और आपके कई रोगों के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।वास्तव में, कई अध्ययनों में पाया गया है कि अत्यधिक प्रोसेस्ड फूड्स की खपत में वृद्धि मोटापे में वृद्धि को दर्शाती है। पैलियो आहार अत्यधिक संसाधित खाद्य पदार्थों को प्रतिबंधित करता है, क्योंकि वे पैलियोलिथिक समय अवधि के दौरान उपलब्ध नहीं थे। इसके बजाय, यह प्रोटीन, ताजे फल और सब्जियों और स्वस्थ वसा के दुबले स्रोतों को खाने के लिए प्रोत्साहित करता है, जो कैलोरी में कम और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

शुगर को कम करता है

अत्यधिक प्रोसेस्ड फूड्स  की तरह, बहुत अधिक चीनी खाने से आपके वजन घटाने के प्रयासों और सामान्य रूप से स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। यह खाद्य पदार्थों में कैलोरी जोड़ता है और पोषक तत्वों में कम होता है। उल्लेख नहीं करने के लिए, अतिरिक्त चीनी के उच्च सेवन से आपके हृदय रोग और मधुमेह का खतरा बढ़ सकता है। ये पूरी तरह से चीनी को खत्म कर देता है और इसके बजाय ताजे फल और सब्जियों से चीनी के प्राकृतिक स्रोतों को बढ़ावा देता है। हालांकि फलों और सब्जियों में नेचुरल शुगर होते हैं, लेकिन वे विटामिन, फाइबर और पानी जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं, जो सभी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

Read more articles on Weight-Management in Hindi

Disclaimer