हाई बीपी और किडनी फेल्‍योर के खतरों से बचने के लिए कम करें अपने नमक का सेवन, जानें ये 5 टिप्‍स

आपके शरीर को हर दिन नमक या सोडियम की जरूरत होती है। लेकिन बहुत अधिक सोडियम रक्तचाप को बढ़ा सकता है। हृदय और किडनी के लिए भी हानिकारक है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Feb 27, 2020Updated at: Feb 27, 2020
हाई बीपी और किडनी फेल्‍योर के खतरों से बचने के लिए कम करें अपने नमक का सेवन, जानें ये 5 टिप्‍स

जब नमक की बात आती है, तो निश्चित रूप से यह अच्छा होता है। यह किचन का एक जरूरी हिस्‍सा होता है। एक अनुमान के मुताबिक, ज्‍यादातर अमेरिकी रोजाना की जरूरत का 50% अधिक नमक या सोडियम का उपभोग करते हैं। जबकि सोडियम उच्च रक्तचाप के स्तर को बढ़ाता है। उच्च रक्तचाप समय के साथ हृदय रोग और गुर्दे को नुकसान पहुंचाता है, और गुर्दे की विफलता का एक प्रमुख कारण होता है। विभिन्न अध्ययनों ने दिल की सेहत के साथ सोडियम की अधिकता और आहार में सोडियम की कमी के बीच भी जुड़ाव देखा गया है। सोडियम का अधिक सेवन आपके हृदय स्वास्थ्य से अधिक प्रभावित कर सकता है। यह आपके गुर्दे और हड्डियों के लिए भी बुरा है। यह हमारे शरीर के जरूरी अंगों को किस प्रकार से प्रभावित करता है, आइए जानते हैं।

salt

ज्‍यादा नमक सेवन करने से शरीर पर पड़ने वाला प्रभाव 

उच्च रक्तचाप, हृदय रोगों, स्ट्रोक और दिल व गुर्दे की विफलता के प्रमुख कारणों में से एक है। यह ज्‍यादा नमक के सेवन से शुरू होता है। एक अध्ययन में शरीर पर कम नमक के सेवन के प्रभाव पर प्रकाश डाला गया है। न केवल नमक के सेवन में कटौती करने से उच्च रक्तचाप वाले लोगों में रक्तचाप कम हुआ, बल्कि उन लोगों में भी रक्तचाप कम हो गया जिन्‍हें इसका खतरा नहीं था। 

शोध में पाया गया कि नमक के सेवन आप जितना कम करेंगे, रक्तचाप में उतनी ही कमी आएगी। उच्च रक्तचाप पर नियंत्रण हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: 'सॉफ्ट ड्रिंक्‍स' की 1 केन 10 चम्‍मच चीनी के बराबर, जानें इससे शरीर को होने वाले नुकसान

salt

नमक का सेवन कम कैसे करें?

अपने आहार में अधिक से अधिक फल और सब्जियां शामिल करें क्योंकि इनमें नमक नहीं होता है और यह आपको भरा हुआ रखेगा। इसके अलावा, आप निम्‍नलिखित तरीकों से नमक के सेवन में कटौती कर सकते हैं।

1. भोजन में नमक की मात्रा कम रखने की आदत डालें। इससे आपकी नमक खाने की आदत कम होगी।

2. अत्यधिक प्रोसेस्‍ड फूड से बचें क्योंकि ये आमतौर पर चीनी और नमक से भरे होते हैं। 

3. आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे नमक की सही मात्रा की जांच करें। 

4. डिब्बाबंद उत्पादों पर ताजा भोजन की तरह स्वैप करें। 

5. अपने टेबल पर नमक की डिबिया शेकर न रखें।

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer