Seeds For Boost Your Immunity: इम्‍युनिटी को बूस्‍ट करने में मददगार हो सकता है हर सुबह इन बीजों का सेवन

यदि आप इन 5 तरह के बीजों को अपनी सुबह की दिनचर्या का हिस्‍सा बनाते हैं, तो यह आपकी इम्‍युनिटी को बूस्‍ट करने में मदद कर सकते हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Aug 21, 2020Updated at: Aug 21, 2020
Seeds For Boost Your Immunity: इम्‍युनिटी को बूस्‍ट करने में मददगार हो सकता है हर सुबह इन बीजों का सेवन

क्या आप भी अक्‍सर थका हुआ या कमजोर महससू करते हैं? क्‍या आप भी जल्‍दी-जल्‍दी बीमार पड़ते रहते हैं? अगर हां, तो आप अपने खानपान पर विशेष ध्‍यान दें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि आपका खानपान आपके स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ा है। इसलिए जैसा खानपान वैसा स्‍वास्‍थ्‍य। आपने कुछ नट्स और बीज खाने के फायदे तो सुनें होंगे। अगर सुनें हैं, तो इस पर भी आप ध्‍यान दें कि यही नट्स और बीज आपकी कमजोरी को दूर करने और आपकी इम्‍युनिटी बूस्‍ट करने में मददगार हो सकते हैं। जी हां, आपने सही सुना, आइए इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि कैसे कुछ बीजों का सेवन आपकी इम्‍युनिटी को बूस्‍ट करने में मददगार हो सकता है। 

इम्‍युनिटी बूस्‍ट करने में मददगार हैं इन 5 बीजों का सेवन  

यहां हम आपको 5 तरह के बीज बता रहें हें, जो कि आपकी इम्‍युनिटी यानि रोग प्रतिरोधकत क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। जिससे कि आप आसानी से बीमारियों की चपेट में नहीं आते हैं और स्‍वस्‍थ रहते हैं। 

1. सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीजों का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है, खासकर कि महिलाओं के लिए सूरजमुखी के बीजों को अच्‍छा माना जाता है। ऐसा इसलिए, क्‍योंकि ये बीज महिलाओं में हार्मोनल संतुलन में मददगार हो सकते हैं। इसके अलावा, सूरजमुखी के बीज एंटीऑक्सिडेंट गुणों और गुड फैट से भी भरपूर हैं। इसमें  मैग्नीशियम और विटामिन ई भी पाया जाता है। इसलिए बीज आपकी इम्‍युनिटी से लेकर आपके समग्र स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा दे सकते हैं। इसके लिए बस आप हर सुबह एक चम्‍म्‍च सूरजमुखी बीजों का सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें: स्‍वादिष्‍ट सब्‍जी ही नहीं औषधीय गुणों का भंडार है कचनार, हाई ब्‍लड शुगर लेकर हाइपोथायरायडिज्म में है फायदेमंद

Sunflower Seed For booting Immunity

2. तिल के बीज

तिल के बीज आपकी सेहत को दुरूस्‍त रखने में काफी मददगार माने जाते हैं। यह आपकी इम्‍युनिटी पावर को बढ़ाने के साथ-साथ आपको पूरे दिन एर्नेजेटिक रखने में मदद करते हैं। तिल के बीज जिंक से भरपूर होते हैं। इसके अलावा, तिल के बीजों का तेल मजबूत हड्डियों, त्‍वचा और बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है। 

3. भांग के बीज 

क्‍या आप में से किसी ने भांग के बीज देखे या खाए हैं? अगर नहीं, तो अब ट्राई कर सकते हैं। लेकिन हां, एक सीमित मात्रा में दवा के रूप में खाएं। भांग के बीजों का सेवन आपको कई फायदे दे सकता है। यह प्रोटीन का काफी अच्‍छा स्‍त्रोत है और इसके अलावा, इसे मांसपेशियों के निर्माण में मदद के लिए भी अच्‍छा माना जाता है। भांग के बीजों का सेवन आपकी इम्‍युनिटी को बढ़ाने, आपको ऊर्जावान रखने और वजन घटाने में भी मदद कर सकता है। भांग के बीजों में आवश्यक फैटी एसिड होते हैं, जो आपको पीएमएस के लक्षणों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: मांसपेशियों से लेकर हड्डियों की मजबूती और कब्‍ज से राहत पाने में मददगार है आइसक्रीम बीन, जानें इसके 7 फायदे

Hemp Seeds

4. सब्जा के बीज

सब्जा के बीज अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) में समृद्ध हैं, जो मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने और वजन घटाने में मददगार है। इसके अलावा, इन बीजों में बीटा कैरोटीन और  फ्लेवोनोइड जैसे तत्‍व भी होते हैं, जो आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत रखते हैं और आपको फ्लू से दूर रखते हैं। आप सब्जा के बीजों का सेवन रात को भिगोकर, अगली सुबह कर सकते हैं। 

आप इन बीजों का सेवन हर सुबह 10 से 15 ग्राम तक कर सकते हैं। ध्‍यान दें आप इन्‍हें खाली पेट लें। आप चाहें, तो इन्‍हें रात को भिगोकर रख दें और अलगी सुबह पानी सहित बीजों का सेवन कर सकते हैं। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer