जानें आपकी एक साइड की बॉडी क्यों है दूसरी साइड से कमजोर और इसको फिट करने के तरीके

अगर आपको भी अपनी बॉडी अनबैलेंस सी लग रही है तो इसके लिए आप इन एक्सरसाइज का इस्तेमाल कर अपने आपको फिट रख सकते हैं। 

 

Vishal Singh
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Vishal SinghPublished at: Mar 22, 2020
जानें आपकी एक साइड की बॉडी क्यों है दूसरी साइड से कमजोर और इसको फिट करने के तरीके

आजकल अपने आपको स्वस्थ रखने के लिए अक्सर लोग एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं। कुछ लोग एक्सरसाइज के लिए जिम जाते हैं तो कुछ घर पर ही फिट रहने की कोशिश करते हैं। लेकिन कई जिम में एक्सरसाइज करते हुए कुछ अलग सी चीजें महसूस होती है, जिसे लेकर लोग हमेशा परेशान रहते हैं। इसमें सबसे ज्यादा आम सम्सया यह है कि एक साइड की बॉडी दूसरी साइड के मुकाबले आसानी से फिट हो जाती है और दूसरी साइड कमजोर सी लगती है। क्या आपको भी अपनी बॉडी में ऐसा महसूस होता है?

आप ही नहीं बल्कि कई ऐसे लोग हैं जो इस समस्या से परेशान हैं। कुछ लोग हमेशा ये महसूस करते हैं कि उनकी राइट साइड की बॉडी दूसरी साइड से ज्यादा मजबूत और फिट है। जरूरी नहीं कि ये किसी बीमारी या रोग के लक्षण हो लेकिन ये एक तरीके से आपकी गलती या फिर सही तरीके से एक्सरसाइज न करने के कारण होती है। जीवनशैली में रोजाना कुछ ऐसी चीजें होती है जिसकी वजह से हमे इन समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसे ज्यादा भारी बैग हमेशा टांगना या फिर एक ही साइड का ज्यादा इस्तेमाल करना। हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताते हैं जिससे आप अपने दोनों तरफ की बॉडी को संतुलित कर उन्हें एक मात्रा में फिट रख सकेंगे। 

fitness

इसे भी पढ़ें: ट्रेडमिल पर दौड़ने के अलावा ये 4 एक्सरसाइज भी है आपके लिए फायदेमंद, जानें इसे करने का तरीका

सिंगल-लेग लंग्स (Single-leg lunges)

सिंगल-लेग लंग्स एक्सरसाइज आपकी लोअर बॉडी को मजबूत करने का काम करती है। अगर आपको महसूस हो रहा है कि आपकी एक साइड की बॉडी मजबूत है और दूसरी साइड की कमजोर तो आप सिंगल-लेग लंग्स एक्सरसाइज कर सकते है। इसके लिए आपको अपने सीधे पैर को थोड़ा सा आगे बढ़ाना होगा और दूसरे पैर को हल्का सा आगे रखना होगा। अब आप धीरे-धीरे नीचे की ओर झुकें। इसके बाद वापस अपनी पोजिशन में आ जाएं। इस एक्सरसाइज में आपको ध्यान रखना होगा कि आपका घुटना जमीन में टच न हो और आपकी कमर बिलकुल सीधी होनी चाहिए। 

सिंगल-लेग स्क्वाट्स(Single-leg squats) 

ये स्क्वाट्स सभी शरीर के निचले हिस्से की मांसपेशियों को उत्तेजित करते हैं जो चलने के लिए काफी जरूरी हैं जैसे हैमस्ट्रिंग, क्वाड्स और ग्लूट्स। इस एक्सरसाइज के लिए आपको स्क्वेटिंग पोजिशन में शुरू करें और अपने सीधे पैर को आगे रखें। अपने बाएं पैर पर दबाव डालकर स्क्वॉट करने के लिए नीचे झुकें। सीधे पैर को जमीन से 180 डिग्री के कोण पर होना चाहिए, वो भी बिना छुए। हालांकि, यह थोड़ा मुश्किल जरूर हो सकता है, लेकिन यह गैर-प्रमुख मांसपेशियों को मजबूत करने का काम करता है। 

fitness

इसे भी पढ़ें: बिना जिम के कैसे फिट रहते हैं सेना के जवान? जानें आप कैसे रहें सैनिकों की तरह फिट

सिंगल-आर्म्स रो(Single-arm rows) 

ये एक बहुत ही मजेदार और आसान एक्सरसाइज है जो आपकी बाजुओं को मजबूत करने का काम करती है। इसके लिए बस आपको डंबल की जरूर होती है। आप बेंच पर खड़े होकर झुक जाएं और उल्टे पैर को बेंच पर रखें। इसके बाद आप अपने सीधे हाथ से डंबल को उठाएं। आप डंबल को आराम से ऊपर उठाएं और फिर उसे नीचे की ओर करें। इस एक्सरसाइज में आपको किसी तरह की कोई जल्दबाजी नहीं करनी होगी आप इसे काफी आराम से करें। 

इन एक्सरसाइज को करने के लिए आप किसी ट्रेनर की भी हेल्प ले सकते हैं ध्यान रखें आपको इन एक्सरसाइज को एक बार में ही करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। आप इन्हें आराम-आराम से करें। कुछ ही दिनों में आपको अपनी पूरी बॉडी एक समान ही नजर आने लगेगी। 

Read more articles on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer