बिना जिम के कैसे फिट रहते हैं सेना के जवान? जानें आप कैसे रहें सैनिकों की तरह फिट

बिना जिम जाए सेना के जवान कैसे रखते हैं खुद को इतना फिट, अगर आप भी चाहते हैं ऐसी फिटनेस तो अपनाएं ये जरूरी टिप्स।

सम्‍पादकीय विभाग
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Feb 27, 2020
बिना जिम के कैसे फिट रहते हैं सेना के जवान? जानें आप कैसे रहें सैनिकों की तरह फिट

एक्सरसाइज करना शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। इसके कई फायदे होते हैं साथ ही इससे तनाव, डिप्रेशन और एंग्जायटी भी कम होती है। एक्सरसाइज आपके शरीर को एक बेहतर आकार भी देती है। बहुत से लोग सेना में जाना चाहते हैं या फिर एक सैनिक की तरह फिट होना चाहते हैं इसलिए फिटनेस के लिए मिलिट्री में इस्तेमाल किए जाने वाले टिप्स के बारे में जानने के लिए हर कोई तत्पर रहता है। मिलिट्री में अनुशासन के साथ-साथ फिटनेस सबसे ज्यादा जरुरी होती है। कई प्रकार की एक्सरसाइज होती है जो मिलिट्री के लोग करते हैं ताकि वो फिट बने रहे। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप किस प्रकार से खुद को मिलिट्री फिट बना सकते हैं। 

रोजाना करें पुश-अप्स

ये साधारण एक्सरसाइज शरीर के ऊपरी हिस्से जैसे कंधों, सीने और पेट आदि को मजबूत बनाती है। यह ट्राइसेप्स को भी मजबूती देने का काम करती है। शरीर की ताकत को बढ़ाने के लिए आप घऱ पर ही ये एक्सरसाइज कर सकते हैं। 

fitness

मिलिट्री फिट रहना है तो डेडलिफ्ट करें

ताकत को बढ़ाने के लिए और कंधों को मजबूत बनाने के लिए भी ये एक्सरसाइज की जाती है। इस एक्सरसाइज को करने से पीठ की मसल्स भी मजबूत होती हैं। आप घर पर ही भारी बैग की मदद से ये एक्सरसाइज कर सकते हैं।

प्लांक शरीर को बनाता है मिलिट्री फिट

मिलिट्री फिट रहने के लिए ये एक्सरसाज काफी लोकप्रिय मानी जाती है। ये आपको कोर मसल्स को कंट्रोल करने की ताकत देती है, कोर मसल्स आपकी स्पाइन की रक्षा करती है। ये एब्डोमिनल, पीठ और कंधे की मसल्स की ताकत बढ़ाने का काम करती है

fitness

इसे भी पढ़ें: एक्सरसाइज की नहीं कर पा रहे शुरुआत? इन तरीकों से अपने आपको करें वर्कआउट के लिए तैयार

क्रंचेज बनाते हैं फौजी की तरह फिट 

एब्डोमिनल मसल्स को टोन बनाने के लिए क्रंचेज करना फायदेमंद होता है. क्रंचेज करते वक्त आपके धड़ को तेजी से ऊपर उठाना और नीचे ले जाना होता है। आप राइट, लेफ्ट या बाइसिकल क्रंचेज भी कर सकते हैं। आप दिन भर में क्रंचेज के 5 से 10 सेट क्रंचेज कर सकते हैं।

fitness

रनिंग भी है बेहद कारगर 

रनिंग सबसे साधारण और आसान एक्सरसाइज मानी जाती है. आर्म्ड फोर्सेज इसे बहुत ज्यादा गंभीरता से लेती है। सैनिकों को भारी भरकम वजन के साथ दौड़ाया जाता है। शरीर के साथ-साथ दिमाग को भी स्वस्थ रखने के लिए दिन में 20-30 मिनट रनिंग जरुर करें।

चिन- अप्स से बनाए खुद को स्ट्रॉग

बाइसेप्स की ताकत बढ़ाने के साथ ही ट्राइसेप्स को भी ताकतवर बनाने के लिए चिन-अप्स किए जाते हैं। इससे कंधे की मसल्स भी टोन्ड बनती हैं। दिनभर में आप इसके 8-10 सेट कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: एक्सरसाइज के बाद मतली महसूस होना कर सकता है आपको बीमार, जानें इससे बचने के 5 उपाय

स्क्वाड से बनाएं खुद को मिलिट्री फिट

स्क्वाडस करना शरीर के निचले हिस्से को फिट बनाने के लिए जरूरी होता है। इसमें आपको हाथों से वज़न उठाकर दंड बैठक लगाना होता है। स्क्वाडस करने के कारण आपके पैरों और जांघ को ताकत मिलती है। ये एक्सरसाइज करते वक्त जब आप नीचे बैठते हैं तो आपको दो सेकेंड का सांस लेना होता है और फिर ऊपर उठना होता है। स्क्वाडस शरीर के निचले हिस्से को मिलिट्री फिट बनाता है। 

Read more articles on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer