ट्रेडमिल पर दौड़ने के अलावा ये 4 एक्सरसाइज भी है आपके लिए फायदेमंद, जानें इसे करने का तरीका

आपने जिम में मौजूद ट्रेडमिल मशीन तो जरूर देखी होगी और आप उसे दौड़़ने के लिए इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन अब आप उस मशीन पर 4 एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। 

Vishal Singh
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Vishal SinghPublished at: Feb 25, 2020
ट्रेडमिल पर दौड़ने के अलावा ये 4 एक्सरसाइज भी है आपके लिए फायदेमंद, जानें इसे करने का तरीका

अपने आपको फिट रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आप एक्सरसाइज कितनी करते हैं। एक्सरसाइज अपने आपको फिट रखने का सबसे बेहतर तरीका होता है। इसलिए अक्सर लोग जब फिटनेस की बात करते हैं तो वो एक्सरसाइज पर उन्हें इस बात का भरोसा होता है कि वो एक्सरसाइज करेंगे तो इससे वो अपने आपको फिट रख सकते हैं। 

फिटनेस के लिए वैसे तो ज्यादातर लोग जिम जाकर ही एक्सरसाइज करते हैं। आप भी जिम जाते होंगे और सभी जिम में आपको एक कॉमन मशीन दिखाई देगी जिसे ट्रेडमिल के नाम से जाना जाता है। ट्रेडमिल पर लोग अक्सर आपको दौड़ते हुए नजर आते हैं, क्योंकि दौड़ने से हमारे शरीर से ज्यादा से ज्यादा मात्रा में कैलोरी बर्न होती है और हम अपने आपको फिट रखने में ट्रेडमिल की मदद लेते हैं। 

exercise

ट्रेडमिल की जानकारी सबको यही है कि ट्रेडमिल का इस्तेमाल सिर्फ दौड़ने के लिए ही किया जाता है। जिससे हम अपना वजन कम कर सकते हैं, ट्रेडमिल के जरिए हम अपने ह्दय को स्वस्थ रख सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ट्रेडमिन पर दौड़ने के अलावा कितनी एक्सरसाइज की जा सकती है, नहीं जानते तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आज आपको इस लेख के जरिए ये बताने की कोशिश कर रहे हैं कि आप ट्रेडमिल पर रनिंग के अलावा कितनी और एक्सरसाइज कर सकते हैं। 

वॉकिंग लंग्स (Walking Lunges)

इस एक्सरसाइज के लिए आपको ट्रेडमिल पर एक पैर रख कर खड़ा होना होगा और दूसरा पैर जमीन पर रखना होगा। आप अपने ट्रेडमिल की स्पीड को 3एमपीएच पर सेट कर दें। इसके बाद जैसे ही आपकी मशीन चलने लगेगी आपका मशीन पर रखा पैर धीरे-धीरे आगे बढ़ने लगेगा। आप अपने नीचे रखे पैर के घुटने पर दोनों हाथों को रख लें। जैसे ही आपका पैर पूरा स्ट्रेच हो जाए आप दूसरे पैर को मशीन पर रख कर यही एक्सरसाइज दोहराएं। इस एक्सरसाइज से आपके हाथ और आपकी थाई की चर्बी घटने में आपको मदद मिलेगी। 

exercise

इसे भी पढ़ें: एक्सरसाइज की नहीं कर पा रहे शुरुआत? इन तरीकों से अपने आपको करें वर्कआउट के लिए तैयार

इनक्लाइन पुशअप्स (Inclined Push)

इनक्साइन पुशअप्स के लिए आपको अलग मशीन की जरूरत नहीं होती। इस एक्सरसाइज के लिए आप ट्रेडमिल का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए आप ट्रेडमिल को बंद कर दें और इसके हैंडल पर अपने दोनों हाथ रखें। इसके बाद आप सिर से लेकर एड़ी तक अपने आपको पूरा सीधा रखने की कोशिश करें। अब ट्रेडमिल के हैंडल की मदद से पुशअप्स करें। 

साइड शफल्स (Side Shuffles)

आप अपने ट्रेडमिल की स्पीड को 4 एमपीएच पर सेट कर लें या फिर अपने मुताबिक उसे सेट करें। इसके बाद आप ट्रेडमिल पर सीधे रनिंग करने के बजाए आप उस पर साइड शफल्स के जरिए भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसके लिए आपको ट्रेडमिल पर सीधे हाथ की ओर मुडकर खड़ा होना होगा और फिर ट्रेडमिल को स्टार्ट कर आप राइट साइड पर होकर रनिंग कर सकते हैं। इसे ही आप दूसरी ओर मुडकर दोहरा सकते हैं। 

exercise

इसे भी पढ़ें: रोजाना प्‍लैंक एक्सरसाइज करने के हैं कई फायदे

बनी हॉपिंग (Bunny Humping) 

बनी हॉपिंग एक प्लूओमेट्रिक एक्सरसाइज होती है। आपको बता दें कि प्लूओमेट्रिक एक्सरसाइज को 'जंप या 'प्लायोज' एक्सरसाइज भी कहते हैं। इस एक्सरसाइज में आपको थोड़ी-थोड़ी देर में मांसपेशियों पर जोर देना होता है। इससे आपके शरीर का स्टेमिना बढ़ने में आपको मदद मिलती है और आपकी क्षमता भी बढ़ती है। इसके लिए आपको ट्रेडमिल को अपने मुताबिक सेट करना होगा, इसके बाद उसके दोनों हैंडल को पकड़कर आप बैठने की कोशिश करें। इससे आप मशीन के जरिए बार-बार पीछे की ओर जाने लगेंगे तो आप फिर कूद कर आगे आ जाएं। 

Read More Articles On Exercise & Fitness In Hindi

Disclaimer