एक कमरे में रहकर भी कर सकते हैं कई एक्सरसाइज, जानें आइसोलेशन के दौरान फिट रहने के आसान तरीके

घर पर रहकर भी आप आसानी से अपनी फिटनेस को मेनटेन रख सकते हैं। जानें आइसोलेशन के दौरान फिट रहने के लिए 5 आसान एक्सरसाइज और टिप्स।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Mar 20, 2020 17:23 IST
एक कमरे में रहकर भी कर सकते हैं कई एक्सरसाइज, जानें आइसोलेशन के दौरान फिट रहने के आसान तरीके

अगर आप ने भी कोरोना वायरस से बचने के लिए खुद को आइसोलेट कर लिया है और एक्सरसाइज के लिए घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं, तो कोई बात नहीं। हम आपको घर पर ही एक्सरसाइज करने के कुछ बेहद आसान तरीके बता रहे हैं। भले ही आप सामान्य दिनों में एक्सरसाइज न करते हों, मगर क्वारंटाइन के दौरान घर में रहने पर आपको एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। दरअसल घर पर बैठे हुए अगर आप काम कम कर रहे हैं और आराम ज्यादा कर रहे हैं, तो आपको मोटापा, अपच, कब्ज, बदहजमी जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा जो लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, उन्हें आलस, ऊब और नींद की समस्या हो सकती है। एक्सरसाइज इन सभी परेशानियों का अकेला रामबाण इलाज है। आइए आपको बताते हैं आइसोलेशन के दौरान घर पर एक्सरसाइज करने के आसान तरीके।

थोड़ी स्ट्रेचिंग, थोड़ा फन

आपका घर कितना भी छोटा हो, मगर उसमें कम से कम इतनी जगह तो जरूर होगी कि आप खड़े होकर अपने हाथ-पैर चारों दिशा में फैला सकें। वैसे तो स्ट्रेचिंग बाकी एक्सरसाइज से पहले की जाती है। मगर घर पर रहने के दौरान आप इसे कर सकते हैं। अगर घर में छोटे बच्चे हैं, तो उनके साथ स्ट्रेचिंग करने में आपको और ज्यादा आनंद आएगा। जमीन पर कोई चटाई या योगा मैट बिछा लें। स्ट्रेचिंग का सीधा सा मतलब है खिंचाव वाली एक्सरसाइज। इसलिए आप बस अपने शरीर के अंगों को अलग-अलग तरह से खींचें।

इसे भी पढ़ें:- जिम नहीं जाना तो घर पर हीं करें ये 7 काम, जिंदगी भर रहेंगे फिट

डांस करें

अगर आपको एक्सरसाइज करना नहीं आता है या आप रूटीन एक्सरसाइज को नहीं फॉलो करना चाहते हैं, तो दिन में 20-30 मिनट बच्चों के साथ किसी फास्ट साउंड ट्रैक पर या अपने मनपसंद गाने पर नाच लें। डांसिंग बाकी सभी एक्सरसाइज से ज्यादा फायदेमंद है। इसलिए क्योंकि बाकी एक्सरसाइज में आप किसी अंग विशेष को ही हिलाते डुलाते हैं। जबकि डांसिंग के दौरान आपका पूरा शरीर ही एक्सरसाइज कर रहा होता है।

स्पॉट रनिंग

दौड़ना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, ये बात आपको बताने की जरूरत नहीं है। घर पर भी आप रनिंग से मिलने वाले फायदे पा सकते हैं। इसके लिए आपको स्पॉट रनिंग करनी चाहिए। स्पॉट रनिंग यानी एक ही जगह पर खड़े होकर दौड़ने का अभ्यास करना। स्पॉट रनिंग का एक फायदा यह है कि इससे आपके पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है, ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ जाती है और चेस्ट मजबूत होता है। इसके अलावा स्पॉट रनिंग आपके जांघों, पेट और कमर की चर्बी भी कम करती है।

इसे भी पढ़ें:- घर पर करिये ये 4 कार्डियो एक्सरसाइज, नहीं होगी हार्ट, लंग्स और लिवर की बीमारियां

स्क्वाट्स

स्क्वाट्स भी घर पर छोटे से स्पेस में की जा सकने वाली एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। इसे करने से आपके जांघों और घुटनों को बहुत फायदा मिलता है। इसके अलावा ये एक्सरसाइज आपके पेट को कम करने में भी मददगार होती है। इसे करने के लिए एक जगह पर पैरों को एक बराबर लाकर खड़े हो जाएं। अब अपने हाथों को सामने की तरफ फैलाएं और उठक-बैठक जैसे उठें-बैठें। दिन में 15 स्कवाट्स के 3 सेट मार लेंगे, तो आपका पेट नहीं निकलेगा।

दूसरे आसान तरीके

एक्सरसाइज के अलावा भी घर में कुछ खास बातों का ध्यान रखकर भी आप अपनी फिटनेस को मेनटेन रख सकते हैं। जैसे- घर का झाड़ू, पोंछा स्वयं करें क्योंकि ये भी एक्सरसाइज का एक बढ़िया तरीका है। इसके अलावा सीढ़ियां चढ़ें। ऐसे लोग जो एक्सरसाइज नहीं करना चाहते हैं, उनके लिए सीढ़ियां चढ़ना फिट रहने का बहुत अच्छा तरीका है।

Read more articles on Exercise Fitness in Hindi

Disclaimer