Covid 19: कोरोना के डर से जिम जाना हुआ बंद? शिल्पा शेट्टी से सीखें ये एक्सराइज और घर पर ही बढ़ाएं इम्यूनिटी

Covid 19: कोरोना के डर के कारण अगर आपने जिम जाना बंद कर दिया है तो शिल्पा शेट्टी के पास आपके लिए एक विकल्प है। देखें वीडियो।

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Mar 20, 2020
Covid 19: कोरोना के डर से जिम जाना हुआ बंद? शिल्पा शेट्टी से सीखें ये एक्सराइज और घर पर ही बढ़ाएं इम्यूनिटी

देश-दुनिया में फैले कोरोनावायरस (Coronavirus) के आतंक ने लोगों को घरों में रहने के लिए मजबूर कर दिया है। ज्यादातर राज्यों में सार्वजनिक स्थानों, रेस्तरां और जिम-क्लब जैसे कई स्थान बंद हैं। इन स्थानों को इसलिए बंद किया गया है क्योंकि यहां एक बार में कई लोग इकठ्ठा होते हैं, जिससे वायरस के फैलने और ज्यादा लोगों के संक्रमित होने का खतरा बढ़ सकता है। इन सबमें से जिम निश्चित रूप से एक ऐसी सबसे ज्यादा गंदी जगह है, जहां संक्रमण का खतरा सबसे  ज्यादा रहता है और यही सबसे बड़ा कारण है कि आपको इन दिनों जिम जाने से बचना चाहिए। अगर आप फिटनेस फ्रीक हैं या फिर आपको फिट रहने का शौक है लेकिन जिम नहीं जा पा रहे हैं और कंपनी ने आपको वर्क फ्रोम होम दे दिया है तो एक तरीका है, जिससे आप खुद को फिट रख सकते हैं। दरअसल जिम जाने से शरीर में आलस नहीं रहता और आपका काम में मन लगता है। लेकिन जिम नहीं जा रहे हैं तो पूरा दिन सुस्ती भरा गुजरता है। अगर आप दिन भर घर में पड़े-पड़े सुस्ती महसूस कर रहे हैं तो आप शिल्पा शेट्टी से घर पर ही फिट रहने का तरीका जान सकते हैं। जी हां, इसके लिए आपको किसी भारी-भरकम चीज को उठाने की जरूरत नहीं है आपको चाहिए बस आपको आपके घर की सीढ़ियां। 

बॉलीवुड की फिटनेस आइकन और हाल ही में मां बनी अभिनेत्री व योग गुरू शिल्पा शेट्टी कुंद्रा घर पर ही आपकी सुस्ती तोड़ने का सबसे असरदार तरीका बता रही हैं। शिल्पा की ये एक्सरसाइज आपको घर पर ही फिट बनाए रखने के लिए पर्याप्त है और इसे करना बेहद आसान भी है।  अगर आप भी सोच रहे हैं ऐसा कैसे हो सकता है कि बिना डंबल या मशीन के कैसे खुद को फिट रखा जा सकता है तो जरा अपने घर की सीढ़ियों की ओर नजर दौड़ाइए। आपको बस अपनी सीढ़ियों के करीब जाना है और शिल्पा की तरह इस एक्सरसाइज को करना है। ये एक्सरसाइज आपको फिट रखने के साथ-साथ चुस्त भी बनाएगी।

 
 
 
View this post on Instagram

I truly believe that when it comes to choosing between a fitness routine and yoga, it’s best to go ‘with the flow’. Do whatever it is that you feel like doing. So, today, I practiced the ‘Hip opener flow’ with the Prasarita Padottanasana, Utkata Konasana, & Malasana. As a combination, these yoga asanas help stretch and strengthen the hamstrings, hips, and spine opening up the lower body. This flow also helps promote better functioning of the reproductive organs, reduces abdominal fat, and improves balance. How are you keeping up the motivation today? . . @sairajyoga . . . . . . . . #SwasthRahoMastRaho #MondayMotivation #FitIndia #GetFit2020 #healthy #yoga #yogisofinstagram #healthylifestyle

A post shared by Shilpa Shetty Kundra (@theshilpashetty) onMar 1, 2020 at 9:33pm PST

शिल्पा समय-समय पर ढेर सारे योग टिप्स और फिटनेस टिप्स आपके साथ शेयर करती रही हैं और लोगों को फिट रहने के लिए प्रेरित करती रही हैं। इसके साथ ही वह आसान टिप्स बताती हैं, जिन्हें करना आपके लिए बेहद आसान भी होता है। शिल्पा ने हाल ही में कोरोना के डर से घर पर काम करने वाले लोग, जो खासकर अलग रह रहे हैं उनके लिए एक फिटनेस वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में 45 साल की शिल्पा एक आसान वर्कआउट करती दिखाई दे रही हैं, जिसे कोई भी अपने घर की सीढ़ियों पर कर सकता है।

इसके फायदे के बारे में बात करते हुए दो बच्चों की मां ने ये भी कहा कि ये एक्सरसाइज घर पर बोर होने से बचने और तुरंत इम्यूनिटी बढ़ाने का एक आसान तरीका है। 

शिल्पा एक्सरसाइज के बारे में लिखती हैं, ''समय की कमी बहुत से लोगों के लिए एक्सरसाइज मिस करने का सबसे प्रमुख कारण है। इस जरूरी समय का सदुपयोग करें और खुद की देखभाल करने के लिए सप्ताह में कम से कम 4 बार इस एक्सरसाइज को करें और अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाएं। यहां देखिए कैसे आप सिर्फ साढ़ियों का सही प्रयोग कर एक प्रोपर रूटीन तैयार कर सकते हैं। दिन में कभी भी इस एक्सरसाइज को कर सकते हैं। इसके साथ ही इस एक्सरसाइज को करते वक्त आप किसी के संपर्क में भी नहीं आएंगे। स्वस्थ रहो, मस्त रहो।''

 
 
 
View this post on Instagram

I've suffered from muscle spasms and back stiffness very often in the past. When I started Yoga, I was skeptical about performing a lot of the complex asanas. Being able to flex and stretch the way I can today has been a very steady and gradual process made possible by two things: Yoga and my will-power. Today, I can easily move my back while practicing asanas like the #CatCamel pose. It’s a very easy asana, but it helps improve the spine's flexibility, strengthens the wrist and the shoulder, helps relax and calm the mind. Enough motivation to start the week on an energetic note. How do you start your week? #MondayMotivation #FitIndia #FitIndiaMovement #yoga #yogisofinstagram #yog #CatCamelpose #health #fitfam #strengthen #fitness

A post shared by Shilpa Shetty Kundra (@theshilpashetty) onDec 8, 2019 at 9:43pm PST

एक्सरसाइज के फायदे

  • एक्सरसाइज करना आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने का एक आजमाया और परखा हुआ तरीका है और जैसा कि शिल्पा ने कहा, ''यह आपके शरीर के लिए एक परफेक्टच एंटीडोट के रूप में काम करता है। सीढ़ी चढ़ना आपके शरीर को चुनौती देने, धीरज बनाने और आसान तरीके से कैलोरी बर्न करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। एक अच्छा एरोबिक वर्कआउट होने के नाते सीढ़ी एक्सरसाइज आपके पेट, आपके शरीर की मांसपेशियों को टोन करने का काम करती है और आपके हिप्स व पैरों को मजबूत बनाती है।
  • इसके अलावा, चूंकि सीढ़ियों के साथ वर्कआउट करना आसानी से उपलब्ध वर्कआउट उपकरण हैं (ऐसी कोई जगह नहीं होगी जहां आपको सीढ़ियां नहीं मिलेंगी), इसलिए आप आसानी से इसे अपने व्यस्त या अलग रहने के दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं और फिटनेस को प्राथमिकता देने के लिए अपना काम कर सकते हैं।
  • अगर आप सोच रहे हैं कि इसे कैसे करना है तो आप शिल्पा के वीडियो को देखकर अपने डेली रूटीन में सीढ़ी चढ़ने की एक्सरसाइज को शामिल कर सकते हैं और बेहतर तरीके से फिट रह सकते हैं!

Read more articles on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer