Treat Erectile Dysfunction With Essential Oils : इन हर्बल तेलों के साथ करें 'इरेक्टाइल डिसफंक्शन' का इलाज

इरेक्टाइल डिसफंक्शन, पुरुषों की एक स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या है, जिसमें कि एसेंशियल ऑयल बिना किसी साइड-इफ़ेक्ट्स के इस समस्‍या से निपटने में मदद कर सकते है

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Oct 17, 2020 17:51 IST
Treat Erectile Dysfunction With Essential Oils : इन हर्बल तेलों के साथ करें 'इरेक्टाइल डिसफंक्शन' का इलाज

इरेक्टाइल डिसफंक्शन एक ऐसी समस्‍या है, जिसपर लोग बात करने में शर्म या हिचकिचाहट महसूस करते हैं। जबकि यह एक ऐसा गंभीर विषय है, जो पुरुषों के सेक्‍सुअल हेल्‍थ से जुड़ा है। यह पुरूषों में उनकी संपूर्ण फिटनेस और कल्याण को प्रभावित करता है। बहुत से लोग इस समस्या का इलाज करने के लिए दवाओं की ओर रूख करते हैं, लेकिन ये दवाएं कुछ साइड-इफेक्ट्स जैसे मतली, उल्टी, बेचैनी आदि समस्‍याएं पैदा कर सकती हैं। इसलिए ऐसे संवेदनशील समस्‍याओं के लिए आपको एक्‍सपर्ट की सलाह पर कुछ नेचुरल या आयुर्वेदिक तरीकों पर स्विच करना चाहिए। 

यदि आप या आपके आसपास कोई इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्‍या से ग्रस्‍त है, तो यहां कुछ एसेंशियल ऑयल हैं, जो वास्तव में इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या को दूर करने में सहायक हो सकते हैं। 

इरेक्टाइल डिसफंक्शन के लिए एसेंशियल ऑयल

यहां कुछ एसेंशियल ऑयल हैं, जो इरेक्टाइल डिसफंक्शन के इलाज में आपकी मदद कर सकते हैं: 

गुलाब का तेल

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन या जिसे नपुंसकता भी कहते हैं, पुरूषों की इस समस्‍या का इलाज करने में गुलाब का तेल मददगार साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह तेल आपको आराम देने और तनाव को दूर रखने में मदद करता है। आजकल अधिक तनाव लेना भी इरेक्टाइल डिसफंक्शन का कारण बन रहा है। ऐसे में गुुुुुलाब का तेल आपको तनाव और डिप्रेशन से राहत पाने में मदद करता है। यह स्‍ट्रेस हार्मोन के रिलीज को नियंत्रित करके मन को शांत करने में मददगार है। इतना ही नहीं इस तेल के उपयोग से बेहतर स्पर्म काउंट के साथ पुरुष हार्मोन उत्पादन को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: स्पर्म की संख्या बढ़ाने के लिए पुरुषों को खाने चाहिए ये 5 फूड्स, बढ़ती है फर्टिलिटी

Treat Erectile Dysfunction

दालचीनी का तेल 

दालचीनी की तरह, दालचीनी का तेल भी आपकी कई समस्‍याओं का समाधान कर सकता है। दालचीनी का तेल आपकी यौन क्षमता को बढ़ाने और हार्मोन को उत्‍तेि‍जित करने में मदद करता है। दालचीनी का तेल पुरूषों में नपुंसकता, स्‍तंभन दोष या इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्‍या में भी मददगार साबित हो सकता है। इस तेल के उपयोग से पुरूषों में स्‍पर्म काउंट और उनकी गुण्‍वत्‍ता में सुधार होता है।   

लैवेंडर का तेल

लैवेंडर का तेल ऐसे एसेंशियल ऑयल में से एक है, जो कई उद्देश्‍यों से इस्‍तेमाल किया जा सकता है।  यह आपकी त्‍वचा की समस्‍याओं से लेकर तनाव और बेहतर नींद के लिए अच्‍छा माना जाता है।  लैवेंडर तेल एक ऐसा एसेंशियल ऑयल है, जो आपकी असंख्य स्वास्थ्य समस्‍याओं को दूर करने में मददगार माना जाता है। यह तेल पुरूषों में रक्‍त प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे कि उनकी उत्‍तेजना बढ़ती है।  लैवेंडर के तेल की खुशबू जननांग भाग के चारों ओर रक्त प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे शिथिलता दूर होती है। इस प्रकार, यह तेल आपके प्रजनन स्वास्थ्य के साथ-साथ मन और शरीर को आराम देता है।

Lavender Oil

तुलसी का तेल

तुलसी का तेल हर्बल दवाओं में व्यापक रूप से उपचार के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है। तुलसी के तेल में एंटी ऑक्‍सीडेंट और एंटी एंग्‍जायटी गुण होते हैं, इसके अलावा यह तेल पुरूषों में  शुक्राणुओं , गतिशीलता और स्‍पर्म काउंट को बढ़ाता है। तुलसी के तेल को पुरूषों के यौन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए प्रभावी माना गया है। 

इसे भी पढ़ें:  पुरुषों के लिए किसी औषधि से कम नहीं है 'सहजन', दूर करती है उनकी ये 4 गंभीर अंदरूनी समस्‍याएं

 Erectile Dysfunction

अदरक का तेल

अदरक के तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव का मुकाबला करते हैं। तनाव इरेक्टाइल डिसफंक्शन का मुख्य कारण है। ऐसे में अदरक एसेंशियल ऑयल का सेवन शुक्राणु कार्यों को बढ़ाता है, जो समय के साथ इरेक्टाइल डिसफंक्शन के लक्षणों को राहत देता है। इसके अलावा, कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से भी फर्टिलिटी को बढ़ाया जा सकता है। 

लौंग का तेल

लौंग एक तंत्रिका उत्तेजक है, जो रक्त परिसंचरण को बढ़ाते हुए यौन स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। चूहों में यौन गतिविधि को बढ़ाने के लिए लौंग के तेल का परीक्षण किया जाता है। वैज्ञानिकों ने दावा किया कि यह इंसानों के लिए भी उतना ही प्रभावी है।

Clove Oil

एसेंशियल ऑयल का उपयोग करने के लिए टिप्स

  • आप एसेंशियल ऑयल को एक वाहक तेल जैसे जैतून का तेल, नारियल तेल, सरसों का तेल आदि के साथ जोड़ें। लिसमें आप एसेंशियल ऑयल की कुछ 3 या 4 बूंदें जोड़ें और अपने पेट के क्षेत्रों और पीठ के निचले हिस्से की मालिश करें।
  • आप चाहें, तो अपनी बेडशीट या तकिए पर भी कुछ बूंदें स्प्रे कर सकते हैं।
  • तेल को डिफ्यूज़र में रखें और इसे अपने बेडरूम में रखें। इसकी सुगंध कमरे में फैल जाएगी।
  • आप अपने बाथ टब में कुछ बूँदें जोड़ें।
  • आप अपने खाने या किसी ड्रिंक में भी एसेंशियल ऑयल की एक या दो बूंद इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

नोट: कभी भी एसेंशियल ऑयल को अधिक मात्रा में न लें क्योंकि ये आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

Read More Article On Men's Health In Hindi

Disclaimer