Erectile Dysfunction: 40 की उम्र के बाद पुरुषों में बढ़ जाती है स्तंभन दोष की समस्या, इन 5 तरीकों से करें इसे ठीक

Erectile Dysfunction एक ऐसी समस्या है जब पुरुष संभोग के दौरान अपने गुप्तांग में पर्याप्त इरेक्शन लाने में सक्षम नहीं हो पाता या फिर उसको बरकरार रख पाने में कामयाब नहीं हो पाता। यह समस्या विशेषरूप से 40 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों में होती है।&nbs

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Sep 20, 2019Updated at: Sep 20, 2019
Erectile Dysfunction: 40 की उम्र के बाद पुरुषों में बढ़ जाती है स्तंभन दोष की समस्या, इन 5 तरीकों से करें इसे ठीक

इरेक्टाइल डिसफंक्शन यानी की स्तंभन दोष (Erectile Dysfunction) एक ऐसी समस्या है जब पुरुष संभोग के दौरान अपने गुप्तांग में पर्याप्त इरेक्शन लाने में सक्षम नहीं हो पाता या फिर उसको बरकरार रख पाने में कामयाब नहीं हो पाता। यह समस्या विशेषरूप से 40 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों में होती है। हालांकि यह समस्या असामान्य नहीं है क्योंकि अक्सर पुरुष तनाव के वक्त इस दिक्कत से गुजरते हैं। इसके इलाज के लिए कई पुरुष नीम हकीम या फिर गुप्त रोग विशेषज्ञ से सलाह मशविरा करते हैं लेकिन कई बार होता यूं है कि इसका लाभ नहीं मिल पाता और समस्या ज्यूं की त्यूं ही बनी रहती है। अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको ऐसे 5 तरीके बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

इन 5 तरीकों से दूर करें स्तंभन दोष की समस्या

वजन पर रखें नजर

कभी-कभार आपके शरीर पर जमा अतिरिक्त चर्बी आपके वैवाहिक जीवन को तबाह कर सकती है। अगर आप मोटे हैं तो आपका कोलेस्ट्रोल स्तर हाई और डायबिटीज होने की संभावना अधिक होती है, जिसके कारण स्तंभन दोष की समस्या हो सकती है। एक अध्ययन में यह बताया गया कि जिन पुरुषों की कमर 40 से ज्यादा है उन लोगों में स्तंभन दोष की संभावना अधिक होती है। अगर आप अपने वैवाहिक जीवन को सुखी बनाना चाहते हैं तो अपना हेल्दी वेट बनाए रखें।

इसे भी पढ़ेंः इन 4 कारणों से होता है पुरुषों को ब्रेस्ट कैंसर, जानें उपचार का तरीका

ताजे फल और सब्जियां खाएं 

स्तंभन दोष ह्रदय रोगों से जुड़ा होता है इसलिए आपके दिल को स्वस्थ रखने वाली डाइट स्तंभन के लिए भी अच्छी होगी। आप फुल फैट डेयरी उत्पाद, तला हुआ भोजन और रेड मीट जैसे धमनियों को ब्लॉक करने वाले फूड कम खाएं। इसके बजाए आप ताजे फल और सब्जियां व साबुत अनाज का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें। अपनी डाइट को सही कर आप अपना वैवाहिक जीवन भी सुधार सकते हैं।

ब्लड प्रेशर पर दें ध्यान

हाई ब्लड प्रेशर आपकी रक्त वाहिकाओं को संकरा बना देता है, जिसके कारण आपके शरीर में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। अगर आपके लिंग में रक्त का प्रवाह कम होगा तो आपको इरेक्शन में हमेशा समस्या आएगी। अगर आप नियमित रूप से अपना ब्लड प्रेशर चेक नहीं कराते हैं तो अब वक्त आ गया है इसे शुरू करने का। आपका ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है और आपको पता भी नहीं चलेगा।

इसे भी पढ़ेंः खाया-पिया नहीं लगता तो आप इन 2 गलत आदतों के हैं शिकार, पहली आदत से ज्यादातर पुरुष परेशान

कम करें हाई कोलेस्ट्रोल

जब आपकी रक्त वाहिकाओं में कोलेस्ट्रोल बनने लगता है तो यह उन्हें संकरा बनाना शुरू कर देता है, जिसके कारण रक्त प्रवाह बाधित होता है। इस कारण इरेक्शन होना मुश्किल हो जाता है। अगर आपका कोलेस्ट्रोल हाई है तो आपको अपने डॉक्टर से इसे कम करने के बारे में पूछना चाहिए या फिर अपनी डाइट में बदलाव करना चाहिए।

डायबिटीज को रखें कंट्रोल

अगर आप डायबिटीज पर कंट्रोल नहीं करेंगे तो आपमें इस समस्या के होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हाई ब्लड शुगर आपके लिंग की नसों और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा देता है। अपनी डायबिटीज को कंट्रोल रखने के लिए डॉक्टर से बात करें ताकि इसे कम किया जा सके और वैवाहिक जीवन का लाभ उठाया जा सके।

Read More Articles On Men's Health In Hindi 

Disclaimer