Men's Health Tips: अगर आप खुद से मार्केट में मौजूद दवाओं का सेवन करेंगे तो यह आपके लिए और भी ज्‍यादा हानिकारक हो सकता है। इसके कई साइड इफेक्‍ट्स हैं।

"/>

Men's Health Tips: मर्दाना ताकत बढ़ाने वाली दवाईयों के सेवन से शरीर को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

Men's Health Tips: अगर आप खुद से मार्केट में मौजूद दवाओं का सेवन करेंगे तो यह आपके लिए और भी ज्‍यादा ह

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Aug 26, 2019Updated at: Aug 26, 2019
Men's Health Tips: मर्दाना ताकत बढ़ाने वाली दवाईयों के सेवन से शरीर को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

मर्दाना ताकत बढ़ाने की दवाईयों के दावों का बहुत बड़ा बाजार है। इन दावों में सच्‍चाई से ज्‍यादा झूठ का जंजाल है। मेडिकल स्‍टोर पर अलग-अलग नामों से मिलने वाली दवाओं का इस्‍तेमाल लोग धड़ल्‍ले से कर रहे हैं। मर्दाना ताकत के नाम पर लोग बिना सोचे समझे खाए जा रहे हैं। इसमें हर उम्र के लोग शामिल हैं। 20-25 साल के युवा भी इस दावों में फंसकर दवाईयों का सेवन कर रहे हैं। 

बाजार में आयुर्वेदिक और अंग्रेजी, दोनों प्रकार की दवाओं के तमाम उत्‍पाद उपलब्‍ध हैं। विशेषज्ञों की मानें तो इस प्रकार की दवाओं का सेवन, कुछ खास आयु वर्ग के लोगों के लिए ही है। इसका प्रयोग करने से पहले डॉक्‍टर की सलाह जरूरी है। बिना परामर्श के मेडिकल स्‍टोर से खरीदकर खाने वालों को इसके साइड इफेक्‍ट्स के बारे में भी जानना जरूरी है।

 

मर्दाना ताकत का तात्‍पर्य क्‍या है? 

दरअसल, मर्दाना ताकत का तात्‍पर्य इरेक्टाइल डिसफंक्शन यानी शीघ्रपतन से है। कुछ पुरुषों में इस प्रकार की समस्‍या देखने को मिलती है, लेकिन शर्म की वजह से ज्‍यादातर पुरुष इस बात को डॉक्‍टर से शेयर करने के बजाए, खुद से ही किसी स्‍टोर पर जाकर दवाईयां लेकर उनका सेवन करने लगते हैं। जबकि, ज्‍यादातर मामलों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन जैसी समस्‍याओं का समाधान है। ये समस्‍या किसी को भी हो सकती है, इसके अलग-अलग कारण हो सकते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो, मेडिकल साइंस में इसका भी इलाज मौजूद है।

अगर आप भी इस प्रकार की समस्‍या से परेशान हैं तो अपने डॉक्‍टर से बात करें। अगर आप खुद से मार्केट में मौजूद दवाओं का सेवन करेंगे तो यह आपके लिए और भी ज्‍यादा हानिकारक हो सकता है। इसके कई साइड इफेक्‍ट्स हैं। इस लेख में हम आपको मर्दाना ताकत बढ़ाने वाली दवाईयों के सेवन के दुष्‍परिणामों के बारे में बता रहे हैं। 

सिरदर्द

सिरदर्द, इरेक्टाइल डिसफंक्शन दवाओं के सबसे आम दुष्प्रभाव हैं। नाइट्रिक ऑक्साइड के बढ़े हुए स्तर से रक्त के प्रवाह में अचानक परिवर्तन सिरदर्द का कारण बनता है। यह दुष्प्रभाव इरेक्टाइल डिसफंक्शन की दवाओं के सभी प्रकारों के साथ आम है। 

पाचन तंत्र की समस्याएं

इरेक्टाइल डिसफंक्शन की दवा पाचन तंत्र के दुष्प्रभाव का कारण हो सकती है। सबसे आम है अपच और दस्त। पेट को कम करने के लिए आहार में बदलाव करने पर विचार करें। कैफीनयुक्त पेय, शराब, या जूस के बजाय पानी पीने से मदद मिल सकती है। पुरुषों को इनफर्टिलिटी के इन 5 लक्षणों को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

सिर चकराना

नाइट्रिक ऑक्साइड में वृद्धि से कुछ पुरुषों को चक्कर आ सकते हैं। इरेक्टाइल डिसफंक्शन दवाओं के कारण होने वाला चक्कर आमतौर पर हल्का होता है। हालांकि, किसी भी चक्कर में रोजमर्रा की गतिविधियों के दौरान असुविधा हो सकती है। कई मामलों में, इरेक्टाइल डिसफंक्शन दवाओं से चक्कर आना बेहोशी का कारण बन गया है, जो एक गंभीर स्वास्थ्य मुद्दा बन सकता है। आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए कि क्या आपको इरेक्टाइल डिसफंक्शन की दवाएं लेते समय चक्कर आते हैं। 

इसे भी पढ़ें:  पुरुषों में इन 5 बीमारियों का खतरा रहता है सबसे ज्‍यादा, जानें कारण और लक्षण 

दृष्टि हानि

इरेक्टाइल डिसफंक्शन दवाएं आपको चीजों को देखने के तरीके को बदल सकती हैं यानी विजन लॉस ककी समस्‍या हो सकती है। इरेक्टाइल डिसफंक्शन की दवाएं धुंधली दृष्टि का कारण बन सकते हैं। यदि आपको दृष्टि हानि, या रेटिनिटिस पिगमेंटोसा नामक रेटिना विकार है, तो इरेक्टाइल डिसफंक्शन दवाओं की सिफारिश नहीं की जाती है।

इसे भी पढ़ें: क्‍या पुरुषों में स्‍वप्‍नदोष एक बीमारी है? एक्‍सपर्ट से जानें इससे जुड़े ऐसे 7 सवालों के जवाब

शरीर में दर्द और पीड़ा

कुछ लोगों को इरेक्टाइल डिसफंक्शन की दवाएं लेने के दौरान उनके पूरे शरीर में मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। यदि आपको इरेक्टाइल डिसफंक्शन दवा लेते समय इस प्रकार का दर्द होता है, तो ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) दर्द की दवा मदद कर सकती है।

Read More Articles On Men's Health In Hindi

Disclaimer