Expert

पुरुषों की फर्टिलिटी बढ़ाते हैं ये 5 हर्ब्स, एक्सपर्ट से जानें इनके फायदे

Mens Fertilicty : आज पुरुषों की फर्टिलिटी बढ़ाने वाले कई मेडिकल प्रोडक्ट्स बाजार में उपलब्ध हैं। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 01, 2022Updated at: Aug 01, 2022
पुरुषों की फर्टिलिटी बढ़ाते हैं ये 5 हर्ब्स, एक्सपर्ट से जानें इनके फायदे

Herbs to increase male fertility: हर पुरुष की इच्छा होती है कि वो एक दिन पिता बनें। हालांकि अनहेल्दी डाइट, शराब, अल्कोहल का सेवन और अपर्याप्त नींद की वजह से पुरुषों को इंफर्टिलिटी का सामना करना पड़ रहा है। Ernst & Young द्वारा 2015 में की गई एक स्टडी में ये जानकारी सामने निकलकर आई है कि भारत में 10 से 12 प्रतिशत कपल्स को पुरुषों में इनफर्टिलिटी के कारण बच्चे को जन्म देने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। आज पुरुषों की फर्टिलिटी बढ़ाने वाले कई मेडिकल प्रोडक्ट्स बाजार में उपलब्ध हैं। हालांकि इनको बनाने में केमिकल्स का भी इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए लंबे समय तक इसका सेवन करना स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए आज हमको बताने जा रहे हैं 5 ऐसे हर्ब्स के बारे में जिनका नियमित तौर पर सेवन करके पुरुष फर्टिलिटी को बढ़ा सकते हैं। आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार ने फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए कुछ खास टिप्स शेयर किए हैं। आयुर्वेद डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल से एक वीडियो शेयर किया है और बताया कि 100 प्रतिशत नैचुरल तरीके से कैसे पुरुष फर्टिलिटी बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में...

पुरुषों में फर्टिलिटी कम होने का कारण

  • ज्यादा एक्सरसाइज
  • तनाव
  • धूम्रपान
  • मोटापा
  • संक्रमण
  • डायबिटीज
  • खराब पोषण
  • हार्मोनल असंतुलन
  • जननांग रोग

फर्टिलिटी बढ़ाने वाले 5 हर्ब्स

गाय का घी या शुद्ध देसी घी

पुरुषों को फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए नियमित तौर पर गाय के घी या शुद्ध देसी घी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। घी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पुरुषों को एनर्जी दिलाने में मददगार होते हैं। घी में फाइटोन्यूट्रिएंट्स सेक्सुअल हेल्थ को बढ़ाने वाला तत्व पाया जाता है, जो आपको सेहतमंद रखने में मदद करता है। पुरुषों को प्रतिदिन 2 से 3 चम्मच गाय का घी का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढ़ेंः PMS से पीड़ित महिलाओं को राहत दिलाएंगे ये आयुर्वेदिक उपाय, जानें एक्सपर्ट से

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज में जिंक पाया जाता है। प्रतिदिन कद्दू के बीज का सेवन करने से स्पर्म क्वालिटी इम्प्रूव होती है। जिंक स्पर्म के डैमेज को भी कम करता है। कद्दू के बीज में हाई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो टेस्टोस्टेरोन के लेवल को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

त्रिफला और जायफल

पुरुषों को फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए नियमित तौर पर त्रिफला और जायफल का सेवन करने की सलाह दी जाती है। त्रिफला का सेवन करने से हार्मोनल असंतुलन ठीक करने में मदद मिलती है। इससे डिप्रेशन और एंग्जायटी जैसी बीमारियों का इलाज भी किया जा सकता है।

how to increase male fertility

आंवला

पुरुषों को फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए आंवला का सेवन करने की सलाह दी जाती है। आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आंवला एंटीऑक्सीडेंट्स का एक अच्छा सोर्स हैं। ये स्पर्म काउंट बढ़ता हैं। ऐसे में स्पर्म ज्यादा तेजी से अंडे की तरफ जाते हैं, जो फर्टिलिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। पुरुषों को सप्ताह में 3 से 4 दिन कच्चा आंवला या आंवले का मुरब्बा का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढ़ेंः क्या प्रेगनेंसी में सीढ़ियां चढ़ना सुरक्षित है? जानें इसके फायदे, नुकसान और जरूरी सावधानियां

अश्वगंधा

पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या का दूर करने के लिए अश्वगंधा का सेवन करने की सलाह दी जाती है। अश्वगंधा में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसके साथ ही अश्वगंधा फाइबर, प्रोटीन, ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम और विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है। नियमित तौर पर अश्वगंधा का सेवन करने से तंत्रिका तंत्र की कार्यक्षमता बेहतर होती है और ये स्पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार साबित होता है।

डाइट का भी रखना होता है ध्यान

डॉक्टर का कहना है कि पुरुषों को फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए इन सबके साथ अपने नियमित खानपान पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि पुरुषों में अपनी डाइट में ताजे, जैविक फल और सब्जियां, नारियल, दूध, सूखे मेवे जैसे बादाम, अखरोट, ब्लैक करंट, अंजीर, खजूर को शामिल करना चाहिए। ये सभी चीजें शुक्राणुओं को बढ़ाने में मददगार साबित होती हैं।

Disclaimer