स्वस्थ रहने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 वेज सूप, पेट की समस्याओं को भी करेंगे दूर

अगर आप भी लंबे समय तक खुद को रखना चाहते हैं स्वस्थ तो डाइट में आज से ही शामिल करें ये 5 वेज सूप। 

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Sep 11, 2020 13:04 IST
स्वस्थ रहने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 वेज सूप, पेट की समस्याओं को भी करेंगे दूर

स्वस्थ रहने के लिए जरूरी होता है अच्छा खानपान, जिसकी मदद से हम किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए तैयार होते हैं या फिर खुद को स्वस्थ रखने में कामयाब होते हैं। अच्छी डाइट हमे लंबे समय तक फिट रखने और बीमारियों या संक्रमण से दूर रखने का काम करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं सूप भी एक ऐसा जरिया है जिसकी मदद से आप खुद को हमेशा फिट रख सकते हैं। यही नहीं बल्कि इसकी मदद से आप पाचन संबंधित समस्याओं से भी दूर रह सकते हैं। वैसे तो कई ऐसे सूप होते हैं जिनका सेवन करना अच्छा होता है, लेकिन कुछ सूप वो हैं जो आपके लिए एक अच्छा विकल्प बन सकते हैं। आज हम आपको इस लेख में बताएंगे कि कौन- से सूप ऐसे हैं जिनकी मदद से आप खुद को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं और खुद के पाचन को मजबूत बना सकते हैं। 

veg soup

मिक्स वेज सूप

मिक्स वेज सूप आपको जितना सुनने में अजीब लग रहा होगा उतना ही ये आपके स्वास्थ्ये के लिए फायदेमंद हो सकता है। एंटी-ऑक्सीडेंट समृद्ध और फाइबर से भरपूर होने के लिए जाना जाता है, मिश्रित सब्जी का सूप, सूप के वैकल्पिक विकल्पों में से सबसे ज्यादा पसंदीदा और मांग वाला है। होम स्टाइल वाला मिक्स वेज सूप, जो आमतौर पर चुकंदर, टमाटर, पालक, गोभी या ब्रोकोली से बनता है, जिसे अदरक और ताजे नींबू के रस के साथ निकाला जाता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से आपको सभी पोषक तत्व मिलते हैं और आप इससे हमेशा फिट महसूस कर सकते हैं। 

पालक का सूप

पालक का सूप आपको पहली बार थोड़ा अलग सा लगे लेकिन इसके फायदे आपको हमेशा फिट रखने वाले हैं। सुबह की कसरत के बाद आप पालक का सूप पी सकते हैं जिससे आपको काफी लाभ होगा। जूस वेरिएंट के रूप में भी ज्यादातर तरीकों में उपलब्ध है, अपने सभी पोषण लाभों और पूरी तरह से भरी हुई खनिजों के साथ पालक, इसे सूपहोलिक्स के लिए एक और पसंदीदा सूप / जूस विकल्प बनाता है। ये आपके पाचन क्रिया को मजबूत करता है और पेट संबंधित समस्याओं को दूर रखता है। 

इसे भी पढ़ें: प्याज, उड़द की दाल जैसे इन 6 फूड्स के साथ दही का सेवन बना सकता है आपको इन समस्या का शिकार, खाने से करें परहेज

व्हीटग्रास सूप

स्वस्थ रहने के लिए सूप की सूची में एक नाम व्हीटग्रास का भी होता है, इस सूप को सुबह के समय लेना चाहिए। हालांकि, यह शुरुआत में एक अधिग्रहीत स्वाद की तरह लग सकता है, लेकिन प्राकृतिक जड़ी बूटियों को बढ़ाने वाले स्वाद के छिड़काव के साथ, ताजे फल जैसे सेब, एवोकैडो इसे आपके दिन की शुरुआत करने के लिए एक पूर्ण स्वस्थ तरीका बनाते हैं। 

टमाटर का सूप

ये तो आप सभी जानते हैं, टमाटर का सूप हम सभी के लिए एक स्वादिष्ट और फायदेमंद विकल्पों में से एक है। सदाबहार टमाटर का सूप अक्सर हर किसी के लिए फायदेमंद और हेल्दी होता है और जब आप पुदीने, अदरक और ताजे नींबू के रस जैसी दूसरे खास चीजों के मिश्रण मिलाते हैं जो टमाटर के सूप को सुबह की खुशबू का अमृत बनाते हैं। तो ये आपके लिए किसी दवा से कम नहीं। ये आपको अंदरूनी ताकत देने के साथ आपको आम संक्रमण से भी बचाने का काम करता है। 

इसे भी पढ़ें: इन 5 कारणों से बच्चों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं खट्टे फल, ऐसे करें बच्चों की डाइट में शामिल

धनिया के साथ दाल का सूप

प्याज, काली मिर्च, क्रीम और धनिया, ताजे नींबू के रस जैसी सभी घरेलू सामग्री का उपयोग करके, यह स्वादिष्ट रूप से स्वस्थ दाल का सूप तैयार कर सकता है। प्रोटीन से भरपूर एक एनर्जी बूस्टर, दाल का सूप जो अपने स्वास्थ्य लाभ के लिए जाना जाता है। इसके अलावा आप चाहें तो दाल का सूप भी पी सकते हैं। दाल कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है। 

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer