इन 5 फलों और सब्जियों का फेसपैक बनाकर लगाने से ज्यादा बेहतर है इन्हें खाना, त्वचा को मिलते हैं ज्यादा लाभ

अगर आप भी अपनी त्वचा पर फेसपैक का इस्तेमाल करते हैं तो जान लें किन चीजों का सेवन फेसपैक से है ज्यादा असरदार। 

Vishal Singh
त्‍वचा की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Nov 10, 2020
इन 5 फलों और सब्जियों का फेसपैक बनाकर लगाने से ज्यादा बेहतर है इन्हें खाना, त्वचा को मिलते हैं ज्यादा लाभ

अक्सर हम अपनी त्वचा को निखारने या उसे स्वस्थ रखने के लिए ये सोचते हैं कि इसके लिए फेसपैक सबसे अच्छा विकल्प है। लेकिन क्या आप जानते हैं फेसपैक के विकल्प से अच्छा एक दूसरा विकल्प और भी है? जी हां, हम हमेशा किसी न किसी खाद्य पदार्थों की मदद से फेसपैक को तैयार किया जाता है, लेकिन उन खाद्य पदार्थों के फेसपैक से ज्यादा असरदार उन पदार्थों का सेवन करना है। ये तो आप जानते ही हैं कि अपने पूर्ण स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें जो आपकी सेहत के लिए अच्छा हो। इसलिए आमतौर पर जो घर पर फेसपैक तैयार किए जाते हैं या जिन खाद्य पदार्थों से फेसपैक को बनाया जाता है उन पदार्थों के सेवन से आपकी त्वचा पर ज्यादा असर होता है और आपकी त्वचा ज्यादा अच्छी होती है। तो आइए हम आपको इस लेख के जरिए बताते हैं कि किन खाद्य पदार्थों के सेवन से आपकी त्वचा पर ज्यादा असर होता है। 

skincare

एवोकाडो

एवोकाडो भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है और लंबे समय से इसका इस्तेमाल फेसपैक के रूप में भी किया जाता है। लेकिन अगर आप इसके फेसपैक के अलावा इसका सेवन करते हैं तो आप अपनी त्वचा को ज्यादा स्वस्थ देखेंगे। आपको बता दें कि एवोकाडो में बीटा कैरोटीन और ल्यूटिन जैसे खास तत्व पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ लंबे समय तक त्वचा की रक्षा करने का काम करता है। अगर आप नियमित रूप से रोजना एवोकाडो का सेवन करते हैं तो इससे आपकी त्वचा और पूर्ण स्वास्थ्य में कई तरह के सुधार देखने को मिल सकते हैं। 

चुकंदर

चुकंदर हमेशा से लोगों का एक बेहतरीन विकल्प रहा है जिसका सेवन लोग आसानी से करते हैं। ऐसे ही लोग चुकंदर का फेसपैक भी तैयार करते हैं और अपनी त्वचा को बेहतर करने की कोशिश करते हैं। लेकिन भरपूर पोषक तत्वों के साथ चुकंदर का सेवन इसके पैक से कई ज्यादा असरदार है। चुकंदर में मौजूद विटामिन और अन्य पोषक तत्वों के कारण आपकी त्वचा की रंगत में सुधार आता है, दाग-धब्बे और मुंहासों की समस्या कम होती है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से आप न सिर्फ अपनी त्वचा को स्वस्थ रख सकते हैं बल्कि आप अपने स्वास्थ्य को भी स्वस्थ महसूस कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में करें खीरे के साबुन का इस्तेमाल, जानिए इसे घर में बनाने की विधि और फायदे

नींबू

नींबू को अक्सर लोग त्वचा के लिए महान मानते हैं जिस पर हम सभी एक लंबे समय से भरोसा करते आ रहे हैं। नींबू में मौजूद विटामिन सी, बी और फॉस्फोरस त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस विकल्प को ज्यादातर लोग इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं जब आप इसका नियमित रूप से सेवन करते हैं तो ये आपकी त्वचा और पूर्ण स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद हो जाता है।

पपीता

अक्सर आपने पपीते का लोगों को फेसपैक लगाते हुए देखा होगा, लेकिन इसकी जगह अगर आप पपीते का सेवन करते हैं तो ये आपके लिए ज्यादा बेहतर साबित हो सकता है। पपीते में ऐसे गुण होते हैं जो आपकी सेहत को भी स्वस्थ रखने के साथ आपकी त्वचा को भी स्वस्थ रखने का काम करते हैं। निमयित रूप से पपीते का सेवन आपकी त्वचा में निखार लाने के साथ आपकी त्वचा को पूरी तरह से साफ करने का काम करता है। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में वर्कआउट के दौरान इन 4 आसान तरीकों से रखें अपनी त्वचा ख्याल, नहीं होगी त्वचा संबंधित समस्याएं

संतरे

संतरे भी त्वचा और स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, क्योंकि इसमें भारी मात्रा में विटामिन सी होता है। इसका सेवन लोग सर्दी के दौरान ज्यादा करते हैं और इसका फेसपैक अपनी त्वचा पर लागू करते हैं। लेकिन अगर आप इसका नियमित रूप से सेवन करते हैं तो आप अपने स्वास्थ्य के साथ-साथ अपनी त्वचा को भी बेहतर बना सकते हैं। 

इस लेख में त्वचा को बेहतर बनाने के लिए और लंबे समय तक स्वस्थ रखने के लिए फेसपैक से नहीं बल्कि उन खाद्य पदार्थों के सेवन के तरीके बताए गए हैं। इन्हें आप आसानी से अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं। 

 

Read More Article On Fitness And Exercise In Hindi

Disclaimer