इन 4 संकेतो की मदद से पहचानें आपका पार्टनर कमिटेड होने के लिए तैयार है या नहीं?

यहां दिए गए 4  संकेत आपको यह समझने में मदद करेंगे कि आपका पार्टनर आपके लिए कमिटेड है या नहीं ?

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Nov 09, 2020Updated at: Nov 09, 2020
इन 4 संकेतो की मदद से पहचानें आपका पार्टनर कमिटेड होने के लिए तैयार है या नहीं?

हर रिलेशनशिप में एक समय आता है, जब आप अपने पार्टनर से एक कमिटमेंट चाहते हैं। कई मामलों में दो लोग किसी रिलेशन में आने पर ही एक दूसरे को कमिटमेंट दे देते हैं, जबकि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो कमिटमेंट में काफी समय लेते हैं। लेकिन क्‍या आपका पार्टनर सचमुच कमिटेड होना चाहता है या नहीं, यह जानने के लिए आप एक-दूसरे को समझने की कोशिश करें। इसके अलावा, आप कुछ संकेतों से यह पता कर सकते हैं कि आपका पार्टनर आपके रिश्‍ते के लिए कमिटेट होना चाहता है या नहीं।  

 inside3-relationship-44o5

प्‍यार कम होता दिखना 

जब आपका रिश्‍ता नया होता है, तो उसमें उत्‍सुकता और प्‍यार होता है। लेकिन जब आपको लगे कि यह रिश्‍ता आपके पार्टनर की ओर से नीरस होने लगा है, तो आप समझ जाएं कि शायद आपका पार्टनर कमिटमेंट नहीं चाहता है। हो सकता है आपका पार्टनी किए गए वादों को पूरा करना बंद कर दे और आपसे ज्‍यादा अन्‍य कामों में दिलस्‍चपी दिखाएं। अगर ऐसा होता है, तो आप समझ जाएं कि वह अभी आपसे कमिटमेंट के लिए तैयार नहीं है। 

इसे भी पढ़ें : परफेक्ट पार्टनर बनने के लिए जरूरी नहीं रिश्ते में खुद को खोना, पर्सनल स्पेस रखते हुए भी निभा सकते हैं रिश्ता

अकेले खुश रहना पसंद करता हो 

अगर आपको लगता है कि आपका पार्टनर सिंगल यानि अकेले खुश रहना पसंद करता है, तो इसे नजरअंदाज न करें। क्‍योंकि जब आप एक रिश्‍ते में हैं, तो अकेले खुश रहने का मतलब है आप अपने रिश्‍ते से ऊब चुके हैं। ऐसे रिश्‍ते में रहना या कमिटेड होना आपको बाद में दुख दे सकता है। इसलिए आप हमेशा ऐसे रिश्‍ते से निकलने की कोशिश करें, जहां आप एक-दूसरे के साथ खुश नहीं हैं। 

प्‍यार और रिश्‍ते को पैसे से तोलना 

जहां प्‍यार और रिश्ते से ज्यादा महत्व पैसे का हो, वहां रिश्‍ता कभी मजबूत नहीं हो सकता है। इसलिए आप हमेशा कोशिश करें कि रिश्‍ते से ऊपर पैसे को कभी न रखें। अगर फिर भी आपको लगता है कि आपका पार्टनर आपसे ज्‍यादा पैसे को महत्‍व दे रहा है, तो आप कमिटेड होने से पहने अच्‍छे से सोच लें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि पैसे से मंहगी चीजें खरीदी जा सकती हैं, प्‍यार नहीं। 

inside2-relationshippartner

इमोशनली न जुड़ना 

यदि आप या आपका पार्टनर आपसे भावनात्मक रूप से नहीं जुड़ पाता है, तो मतलब आप अभी कमिटमेंट के लिए तैयार नहीं हैं। जब आपका पार्टनर आपको ज्‍यादा महत्‍व नहीं देता या आपको हल्‍के में लेता है, तो वह आपसे भावनात्मक रूप से नहीं जुड़ पाता है। इसलिए आप अपने रिश्‍ते को आगे बढ़ाने से पहले यह जरूर देख लें कि आप एक-दूसरे से इमोशनली जुड़े हों। क्‍योंकि यह सब चीजें आपकी आगे की खुशी और दुख तय करती हैं।  

इसे भी पढ़ें : शादी से पहले जरूर छोड़ दें अपनी ये आदतें, रिश्ते में नहीं आएगी कोई दरार

इस प्रकार आप यहां दिए संकेतों को देखकर पहचान सकते हैं कि आपका पार्टनर कमिटमेंट चाहता है या कमिटेड होने के लिए तैयार है या नहीं। क्‍योंकि कई बार ऐसा हो सकता है कि आप शायद कमिटमेंट के लिए तैयार हों और आपका पार्टनर नहीं। ऐसे में इस तरह किए गए कमिटमेंट आपकी जिंदगी में परेशानी और कठिनाईयां पैदा कर सकता है। 

Read More Article On Dating Tips In Hindi  

Disclaimer