रिश्‍ते को मजबूत बनाने और हैप्‍पी मैरिड लाइफ का सीक्रेट हो सकती है ये 3 बातें

एक रिश्‍ते को सफल और मजबूत बनाने में माफी या क्षमा शब्‍द काफी मायने रखता है। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि आप कैसे अपनी शादीशुदा जिंदगी को सफल बनाएं।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Nov 11, 2020Updated at: Nov 11, 2020
रिश्‍ते को मजबूत बनाने और हैप्‍पी मैरिड लाइफ का सीक्रेट हो सकती है ये 3 बातें

शादी जीवन का एक ऐसा फैसला है, जो आपके पूरे जीवन को बदल कर रख सकता है। इसमें खुशियां और दुख दोनों शामिल हैं। जब दो व्‍यक्ति अपने जीवन को साथ में बिताने के लिए साथ आते हैं, तो इसमें कई अच्‍छे और कई परेशानियों से भरे मोड़ आते हैं। ऐसे में इन मोड़ो में जो लोग समझदारी के साथ आगे बढ़़ते हैं, वह एक हैप्‍पी मैरिड लाइफ जीते हैं। हालांकि कपल्‍स के बीच हमेशा प्‍यार रहे यह जरूरी नहीं, क्‍योंकि जब दो लोग साथ रहते हैं, तो उनमें लड़ाईयां और बहस होना आम बात है। ऐसे में तर्क, असहमति, सामंजस्य आदि उनके जीवन का एक हिस्सा बन जाते हैं। लेकिन ऐसे में कभी-कभी कपल्‍स में से एक को झुकना या पीछे होना पड़ता है, जिससे कि यह तर्क का मुद्दा ज्‍यादा बड़ा न बनें। इसलिए आप स्थिति को गंभीरता से समझें और समझदारी के साथ चीजों को हल करने की कोशिश करें। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि एक हैप्‍पी मैरिड लाइफ का सीक्रेट क्‍या है। 

 inside1Secret Of Happy Married Life

हैप्‍पी मैरिड लाइफ का सीक्रेट 

एक शादी शुदा जिंदगी को सफल बनाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपनी डिक्‍सनरी में माफी यानि क्षमा शब्‍द को शामिल करें। एक माफी शब्‍द आपके रिश्‍ते को मजबूत बनाने में काफी मददगार हो सकता है। आइए यहां हम आपको 3 बातें बता रहे हैं, जो आपकी हैप्‍पी मैरिड लाइफ का सीक्रेट हो सकती हैं। 

 इसे भी पढ़ें : इन 4 संकेतो की मदद से पहचानें आपका पार्टनर कमिटेड होने के लिए तैयार है या नहीं?

बहस को लंबा खींचने से बेहतर है चुप होना या माफी मांगना 

अक्‍सर किसी बात पर बहस करना एक लडा़ई का कारण बन जाता है। ऐसे में जब दो लोग साथ में रहते हैं, तो लड़ाई और बहस होना और भी आम बात हो जाती है। लेकिन जब इस बहस में लोग झुकने या माफी मांगने का नाम नहीं लेते हैं, तो यह आपके रिश्‍ते को कमजोर और खराब कर सकता है। इसलिए जब आप एक मुद्दे पर बहस के बाद किसी निष्‍कर्ष पर नहीं पहुंच पाते हैं, तो कोशिश दोनों में से एक को चुप हो जाना चाहिए। इस तरह एक माफी आपकी हैप्‍पी मैरिड लाइफ का राज हो सकती है। क्‍योंकि ऐसा देखा जाता है कि माफी या चीजों को जाने देना आपके रिश्‍तें को बेहतर बना सकता है।  

कभी माफी तो कभी समझौता भी है जरूरी 

बहुत से लोगों को आपने कहते सुना होगा कि वह समझौता नहीं कर सकते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इस तरह छोटी-छोटी बातों के लिए समझौते न कर पाना आपके रिश्‍ते में दरार डाल सकता है। कई बार समझौता और माफी एक सफल साझेदारी के बहुत महत्वपूर्ण है। लेकिन इसमें दोनों तरफ बराबर योगदान होना चाहिए। जब समझौता और माफी दोनों तरफ से हो, तो यह आपके रिश्‍ते को मजबूत बनाता है और लड़ाईयों को कम करता है। जब दो लोग प्यार करते हैं, तो भूल जाना और कुछ चीजों को भूल जाना ही समझदारी होती है। लेकिन इस बीच ये ध्‍यान दें कि बार-बार या हर बात पर आपको ही समझौता न करना पड़े।  

inside2Secret Of Happy Married Life

माफी के महत्‍व को समझें 

यदि आपको लगता है आप कुछ भी करें, लेकिन आपका पार्टनर आपको माफ कर देगा, तो आप गलत हैं। क्‍योंकि हर बार एक ही तरह की गलती करना और उसके बाद माफी की उम्‍मीद रखना गलत है। हालाँकि आपका साथी आपको प्यार करता है, तो वह आपको बार-बार माफ कर सकता है। लेकिन आपका ऐसा करना कहीं न कहीं उनकी भावनाओं को ठेस पहुंचाना और उनका फायदा उठाने समान है। इसलिए आप जिसे प्‍यार करते हैं, उसकी भावनाओं की कद्र करें और कोशिश करें कि आप गलतियां करने से बचें। 

इसे भी पढ़ें : Marriage Tips: अगर आप भी करने जा रहे हैं अरेंज मैरिज, तो होने वाले पार्टनर में देख लें ये 5 क्‍वालिटीज

इस प्रकार एक माफी एक खुशहाल रिश्ते का रहस्य हो सकती है लेकिन इसके लिए यह संतुलन में होना चाहिए। यदि दोनों पार्टनर रिश्ते को बनाए रखने की समान भावना और प्रयास करते हैं, तो आपका रिश्‍ता सफल और मजबूत होता है। 

Read More Article On Relationship Tips In Hindi  

Disclaimer