Marriage Tips: अगर आप भी करने जा रहे हैं अरेंज मैरिज, तो होने वाले पार्टनर में देख लें ये 5 क्‍वालिटीज

अगर आप लव मैरिज कर रहे हैं, तो शायद आप अपने पार्टनर को अच्‍छे से जानते होंगे, लेकिन अगर आप अरेंज मैरिज कर रहे हैं, तो आप अपने पार्टनर में ये 5 खूबियां

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Nov 06, 2020Updated at: Nov 06, 2020
Marriage Tips: अगर आप भी करने जा रहे हैं अरेंज मैरिज, तो होने वाले पार्टनर में देख लें ये 5 क्‍वालिटीज

क्‍या आप भी शादी करने की सोच रहे हैं? अगर हां, तो ध्‍यान दें कि ये आपकी जिंदगी का एक बहुत बड़ा फैसला है, जिसे कि आपको बहुत सोच समझ के साथ लेना होता है। अगर आप लव मैरिज करते हैं, तो जाहिर है कि आप और आपके पार्टनर एक दूसरो को अच्‍छे से जानते हैं। लेकिन अगर आप अरेंज मैरिज करते हैं, तो इसमें आमतौर पर आपको पार्टनर को जानने का उतना ज्यादा मौका नहीं मिलता है। चूंकि अरेंज मैरिज में आप एक लगभग अजनबी के साथ अपना पूरा जीवन बिताने के बंधन में बंधने जा रहे होते हैं, इसलिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि आपको एक सफल शादी के लिए अपने पार्टनर में क्‍या खूबियां देखनी चाहिए।

relationship tips

पार्टनर अच्‍छे से बातचीत करता हो

अगर आप अरेंज मैरिज कर रहे हैं, तो आप ये जरूर देखें कि आपका होने वाला पार्टनर आपसे सही से कम्‍युनिकेट यानि बातचीत या संवाद करे। आप देखें कि वह आपसे खुद को अच्‍छी तरह से व्‍यक्‍त करते हैं या नहीं। क्‍योंकि पार्टनर के साथ अच्‍छी तरह से संवाद न करना आपके रिश्‍ते के लिए हानिकारक हो सकता है। 

पार्टनर एक-दूसरे पर हावी न हों 

आप जिससे भी शादी करने जा रहे हैं, आप उनके साथ अच्‍छा खासा समय बिताएं और एक-दूसरे को जानने की कोशिश करें। आपके ऐसा करने से आपको एक-दूसरे को समझने में मदद मिलेगी और इससे आपको यह भी पता चल पाएगा कि आपका पार्टनर आप पर हावी होता है या नहीं। अगर आपका पार्टनर आप पर हावी हो रहा है, तो वह आपके लिए शायद अच्‍छा नहीं है। आपको हमेशा किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढना चाहिए, जो आपको समान सम्मान देता है और आप पर हावी न हो। 

इसे भी पढ़ें: शादी के बाद न करें ये हरकत खराब हो सकता है आपका पवित्र रिश्ता

ईमानदार हो

एक सफल रिश्‍ते के लिए जरूरी है, कि दो लोग एक-दूसरे के लिए लॉयल यानी ईमानदार हों। इसलिए अगर आप अरेंज मैरिज कर रहे हैं, तो आप यह जानने की कोशिश करें कि आप जिससे शादी कर रहे हैं, वह आपके लिए कितना ईमानदार है। यह पता लगाने के लिए आप उनके साथ कुछ समय बिताएं, ऐसा करने से आपको पता चल पाएगा कि वह कितने विश्‍वसनीय और ईमानदार हैं। 

इसे भी पढ़ें: दांपत्य जीवन से जुड़ी ये धारणाएं कितनी सही कितनी गलत

दोनों एक पृष्‍ठ पर हों

किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढना बहुत महत्वपूर्ण है, जो आपके समान पृष्ठ पर है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह आपके भविष्य में होने वाले मतभेदों को सुलझाने और योजनाओं पर सहमति आदि के लिए जरूरी है।  इसलिए, हमेशा किसी ऐसे पार्टनर को खोजें, जो आपके जैसा और आपके समान हो। इससे आपकी शादी सफल होगी और आपकी जिंदगी में कम दिक्‍कतें आएंगी। 

इस प्रकार आप इन खूबियों को देखकर अरेंज मैरिज में एक अच्‍छा- सच्‍चा और ईमानदार पार्टनर चुन सकते हैं। 

Read More Article On Marriage In Hindi

Disclaimer