Shahrukh Khan Birthday: जानिए 5 खास बातें जो बनाती हैं शाहरुख और गौरी खान को परफेक्ट कपल

Shahrukh Khan Birthday Special: शाहरुख खान ऐसे ही रोमांस किंग नहीं कहे जाते हैं। गौरी खान के साथ उनके 28 साल के रिश्ते से आप भी ये 5 बातें सीख सकते है

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Nov 01, 2019Updated at: Nov 02, 2020
Shahrukh Khan Birthday: जानिए 5 खास बातें जो बनाती हैं शाहरुख और गौरी खान को परफेक्ट कपल

अभिनेता शाहरुख खान का आज 55वां जन्मदिन है, इनकी पहचान किसी को बताने वाली नहीं है। बल्कि उन्हें लोग किंग खान को उनके काम से ही सालों से जानते आ रहे हैं। हर कोई उनके जीवन के बारे में जानने के लिए उत्सुक रहता है। शाहरुख खान ने ज्यादातर ऐसी फिल्में की हैं जिनमें उन्हें लोगों का खूब प्यार मिला है, जिस कारण लोग आज उन्हें किंग खान के नाम से जानते हैं और कई लोग उन्हें रोमांस किंग भी कहते हैं। फिल्मों में रोमांस और असल जिंदगी में प्यार में काफी फर्क होता है। ऐसे ही शाहरुख खान और उनकी पत्नी के जीवन के बारे में लोग हमेशा जानना चाहते हैं। इसलिए हम आपको उनकी फिल्मों से जुड़ी बातों के साथ-साथ आज शाहरुख और उनकी पत्नी गौरी के बारे में बताने जा रहे हैं।

शाहरुख और गौरी खान की लव स्टोरी बेहद इंट्रेस्टिंग है। शाहरुख जब पहली बार गौरी से मिले तब गौरी की उम्र महज 14 साल थी और शाहरुख की उम्र थी 18 साल। दोनों की मुलाकात एक दोस्त की पार्टी में हुई, जिसके बाद प्यार का सिलसिला शुरू हुआ। 25 अक्टूबर 1991 को दोनों ने शादी कर ली, मगर इस शादी में बहुत सारी मुश्किलें आईं क्योंकि शाहरुख और गौरी के धर्म अलग-अलग थे और परिवार इस शादी के लिए राजी नहीं थे। खैर शाहरुख और गौरी की शादी को 28 साल से ज्यादा हो गए हैं, मगर उनके रिश्ते में ऐसी ताजगी बनी हुई है, जो ज्यादातर शादी-शुदा लोगों के लिए प्रेरणा बन सकती है। आइए आपको बताते हैं शाहरूख खान और गौरी खान के रिश्ते से जुड़ी ऐसी 5 बातें जो उन्हें बनाती हैं एक परफेक्ट कपल।

marriage

"किसी चीज को पूरे दिल से चाहो तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने की कोशिश में लग जाती है"

शाहरुख से शादी से पहले गौरी "खान" नहीं, बल्कि गौरी छिब्बर हुआ करती थीं। शाहरुख जहां फिल्म इंडस्ट्री में पांव जमाने के लिए स्ट्रगल कर रहे थे, वहीं गौरी अमीर पंजाबी खानदान से थीं। अमीर-गरीब की ये दीवार उनके रिश्तों के बीच में आयी मगर शाहरुख के प्यार ने जीत हासिल की। शाहरुख खान गौरी को देखने के बाद पहली नजर में ही अपना दिल बैठे थे। 3 मुलाकातों के बाद वो गौरी का नंबर मांग पाए थे। इससे पता चलता है कि अगर आप चीज को पूरे दिल से चाहो तो पूरी कायनात उसे आपसे मिलाने की कोशिश में लग जाती है।

इसे भी पढ़ें:- शादी के लिए क्यों 'सबसे अच्छे' होते हैं भारतीय लड़के? ये रहे 5 कारण

प्यार में जाति-धर्म आड़े नहीं आते

वैसे तो ये डायलॉग शाहरुख खान ने फिल्म 'ओम शांति ओम' में बोला था, मगर उनकी लव स्टोरी के मामले में भी ये बात पूरी तरह फिट बैठती है। शाहरूख गौरी खान से प्यार जरूर करते थे, मगर मुस्लिम होने के कारण हिंदू ब्राम्हण लड़की के साथ उनकी शादी आसान बात नहीं थी। शाहरुख जब गौरी के मां-बाप से मिले थे, तो उन्होंने अपने आप को हिंदू बताया था। लेकिन अंत में शाहरुख के प्यार की जीत हुई और दोनों ने शादी कर ली।

प्यार में भरोसा बड़ी चीज है

सेलिब्रिटीज के बारे में अक्सर कुछ न कुछ अफवाहें आती रहती हैं। कई बार इन अफवाहों के कारण कुछ सेलेब्स का रिश्ता भी प्रभावित होता है। ऐसी ही एक अफवाह शाहरुख खान और प्रियंका चोपड़ा की नजदीकी की भी आई थी। अफवाह ये भी थी कि शाहरुख ने प्रियंका से छुपकर शादी कर ली है। खबर ये भी आई थी कि गौरी ने शाहरुख पर प्रियंका के साथ काम करने की पाबंदी लगा दी थी। लेकिन सच्चाई ये है कि गौरी और शाहरुख को एक-दूसरे पर पूरा भरोसा था इसलिए उनके रिश्ते को कोई आंच नहीं आई। इससे पता चलता है कि कपल्स के बीच एक दूसरे के लिए भरोसा कायम है, तो अफवाहें उनके रिश्ते को नहीं बिगाड़ सकती हैं।

समय कभी नहीं खराब करता रिश्तों का रोमांच

शाहरुख और गौरी की शादी को 28 साल हो रहे हैं। अमूमन इतने लंबे समय बाद ज्यादातर हसबैंड-वाइफ के बीच प्यार और रोमांच खत्म हो जाता है। सेलेब्स के मामले में इतने लंबे समय तक बिना किसी विवाद के रिश्ता कायम रहना कम ही देखा जाता है। मगर आज भी शाहरुख और गौरी एक दूसरे के प्रति समर्पित प्रेमी और पति-पत्नी हैं।

इसे भी पढ़ें:- क्या है अमिताभ और जया बच्चन के 46 साल के मजबूत रिश्ते का सीक्रेट?

तीसरे बच्चे में 13 साल का अंतर

शाहरुख खान के 3 बच्चे हैं, आर्यन, सुहाना और अबराम। आर्यन और सुहाना की उम्र में लगभग 3 साल का अंतर है क्योंकि आर्यन 1997 में पैदा हुए थे, जबकि सुहाना 2000 में पैदा हुई थीं। वहीं शाहरुख के तीसरे बच्चे में लगभग 13 साल का अंतर है, क्योंकि अबराम 2013 में सरोगेसी द्वारा पैदा हुए थे। ज्यादातर कपल्स शादी के बाद बच्चों में इतना ज्यादा अंतर रखने में शर्म महसूस करते हैं, मगर किंग खान ने बताया कि अगर आप सहज हैं, तो लोग क्या सोचते हैं, इस बारे में आपको नहीं सोचना चाहिए।

Read more articles on Relationship Tips in Hindi

Disclaimer